GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 18, 2017

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-18-2017

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 18, 2017

  1. केन-बेतवा लिंक प्रोजेक्ट का संबंध किस राज्य से है ?
    1. राजस्थान
    2. मध्य प्रदेश
    3. आंध्र प्रदेश
    4. केरल

    Show Answers

    केन बेतवा नदी परियोजना मध्य भारत के एक महत्वकांक्षी राष्ट्रीय नदी जोड़ परियोजना है। इस परियोजना के क्रियान्वयन हेतु उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सरकार ने ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस परियोजना के तहत कुल 230 किलोमीटर लंबी नहर का निर्माण किया जाएगा। जिस पर श्रंखलाबद्ध बांधों के निर्माण से मध्य प्रदेश के कुल 3.50 लाख हेक्टेयर और बुंदेलखंड के 14,000 हेक्टेयर जमीन पर सिंचाई की जाएगी।

  2. वह शहर, जहां हाल ही में स्मार्ट सिटी कार्ड सेवा का शुभारंभ किया गया ?
    1. नई दिल्ली
    2. चंडीगढ़
    3. पांडिचेरी
    4. कोलकाता

    Show Answers

    13 दिसंबर 2017 को चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बददनोर ने चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी कार्ड का शुभारंभ किया। यह सेवा एक व्यक्तिगत कार्ड सेवा कार्ड है, जिसमें फोटो व अन्य विवरण प्रदर्शित है। यह सेवा बैंक ऑफ इंडिया के सहयोग से चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा प्रारंभ की गई है। इस व्यक्तिगत कार्ड सेवा में नागरिक अधिकतम ₹50,000 जमा कराकर उपयोग में ले सकता हैi।

  3. भारतीय रेलवे द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति, फ्लेक्सी-फेयर सिस्टम की समीक्षा करने के लिए गठित की गई है ?
    1. रविंदर गोयल
    2. मीनाक्षी मलिक
    3. इति मणी
    4. एस श्रीराम

    Show Answers

    भारतीय रेलवे ने प्रीमियम ट्रेनों में फ्लेक्सि-फेयर सिस्टम की समीक्षा के लिए एक छह सदस्यीय समिति गठित की है। इस समिति का गठन नीति आयुक्त के सलाहकार रविंदर गोयल की अध्यक्षता में की गई है। फ्लेक्सी फेयर सिस्टम लागू करने का मुख्य उद्देश्य सर्वोत्तम विकल्पों के माध्यम से यात्रियों को लागत और प्रभावशाली यात्रा अनुभव कराना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सितंबर 2016 में भारतीय रेलवे ने फ्लेक्सी फेयर सिस्टम सेवा प्रारंभ की थी, जिसके अंतर्गत किराए में 50 फ़ीसदी तक बढ़ोतरी की गई।

  4. वह पूर्वोत्तर राज्य, जिसके विकास हेतु नॉन लैप्सबल एबल सेंट्रल पूल रिसोर्सेस योजना जारी रहेगी ?
    1. मणिपुर, मिजोरम
    2. असम, मेघालय
    3. अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    17 दिसंबर 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने उत्तर पूर्वी भारतीय राज्य मणिपुर, मिजोरम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड के विकास हेतु नॉन लैप्सबल एबल सेंट्रल पूल रिसोर्सेस योजना (Non Lapsable Central Pool of Resources (NLCPR)) जारी रखने के आदेश को मंजूरी प्रदान की। हमें ध्यान देना चाहिए कि NLCPR एक केंद्रीय परियोजना है जिसका मुख्य उद्देश्य भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र के तेजी से विकास हेतु सामाजिक और भौतिक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए बजटीय संसाधन प्रदान करना है।

  5. विश्व का प्रथम देश, जहां एफएम रेडियो प्रसारण बंद कर दिया गया ?
    1. नॉर्वे
    2. चिली
    3. डेनमार्क
    4. हंगरी

    Show Answers

    13 दिसंबर 2017 को नॉर्वे ने अपने देश में एफएम रेडियो प्रसारण पूर्णतया बंद कर दिया। इस घोषणा के उपरांत नॉर्वे विश्व का प्रथम देश बन गया, जहां एफएम रेडियो प्रसारण पर प्रतिबंध लगाया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि नॉर्वे सरकार द्वारा एफएम रेडियो के प्रसारण पर प्रतिबंध लगाने के पीछे मुख्य कारण आम जनता को मोबाइल कम्युनिकेशन के दौरान बेहतर रेडियो आवृति उपलब्ध कराना है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.