GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 14, 2017

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-14-2017

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 14, 2017

  1. वह शहर, जिसे “भिखारी मुक्त/Beggar-Free” शहर बनाने के लिए संबंधित राज्य सरकार ने पहल की ?
    1. हैदराबाद
    2. मदुरई
    3. जयपुर
    4. चंडीगढ़

    Show Answers

    13 दिसंबर 2017 को तेलंगाना राज्य सरकार के जेल विभाग ने हैदराबाद शहर को “भिखारी मुक्त/Beggar-Free” शहर बनाने की पहल की शुरूआत की। इस अभियान के तहत जेल विभाग दो केंद्रों चलापल्ली (Challapalli) जेल और दूसरा चंचलगुड़ा(Chanchalguda) जेल में संचालित किया जाएगा। इन दोनों केंद्रों पर भिखारियों हेतु खाट, गद्दा, टीवी और तकिए की व्यवस्था भी की जाएगी।

  2. वह राज्य सरकार, जिसने सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा हेतु “सेफ सिटी सर्विलेंस” कार्यक्रम का शुभारंभ किया ?
    1. उत्तर प्रदेश
    2. बिहार
    3. महाराष्ट्र
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    13 दिसंबर 2017 को बिहार राज्य सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं के खिलाफ उत्पीड़न और अन्य अपराधों की रोकथाम के लिए “सेफ सिटी सर्विलेंस” कार्यक्रम को सहमति प्रदान की। इस योजना के तहत राज्य भर में सार्वजनिक स्थानों पर चरणबद्ध तरीके से सीसीटीवी कैमरे लगवाए जाएंगे। इस योजना को प्रभावी रूप से लागू करने के लिए बिहार के गृह विभाग ने कुल 110.68 करोड़ रुपए आवंटित किए।

  3. FAME India Scheme” का क्रियान्वयन करने के लिए उत्तरदाई केंद्रीय विभाग है ?
    1. केंद्रीय गृह मंत्रालय
    2. सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय
    3. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय
    4. खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय

    Show Answers

    FAME India Schemeकेंद्रीय उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय की महत्वकांक्षी योजना है, जिसके तहत सरकार हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर ग्राहकों को मौद्रिक सहायता प्रदान करेगी। यह योजना केंद्रीय बजट 2015-16 में 75 करोड रुपए के बजट आवंटन के साथ प्रारंभ की गई थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि 13 दिसंबर 2017 को केंद्रीय उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय ने पंजीकृत मूल उपकरण निर्माताओं को विद्युत बस प्रोत्साहन हेतु मंत्रालय के निर्देशों इंतजार के निर्देशक जारी किए।

  4. भारत का प्रथम इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्लस्टर (EMC) स्थापित किया जाएगा ?
    1. अहमदाबाद, गुजरात
    2. अमरावती, आंध्र प्रदेश
    3. पुणे, महाराष्ट्र
    4. कोलकाता, पश्चिम बंगाल

    Show Answers

    इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्लस्टर (EMC) मोबाइल फोन और संबद्ध उत्पादों के लिए सुविधा केंद्र है। इस हेतु कुल 113.27 एकड़ जमीन आवंटित की गई है। जिसे कुल 104 करोड़ों रुपए की लागत से विकसित किया जा रहा है, जिसमें प्रतिवर्ष लगभग 50,000 नौकरियों का सृजन होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2015 में आंध्र प्रदेश सरकार ने अमरावती में एक विशेष मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर के निर्माण की घोषणा की थी।

  5. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सामान्य और जटिल प्रसव से संबंधित स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं हेतु प्रारंभ नई मोबाइल एप्लीकेशन है ?
    1. Laqshya
    2. Maatrtv
    3. Mera Aspataal
    4. SUGAM

    Show Answers

    12 दिसंबर 2017 को सार्वभौमिक स्वास्थ्य कवरेज (Universal Health Coverage) दिवस के उपलक्ष्य पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सामान्य और जटिल प्रसव से संबंधित स्वास्थ्य कार्यकर्ता हेतु एक नई मोबाइल एप्लीकेशन का शुभारंभ किया। लक्ष्य (Laqshya) नामक मोबाइल एप्लीकेशन का मुख्य उद्देश्य मातृत्व ऑपरेशन थियेटर (ओटीएस) में गर्भवती मां को प्रदान की जाने वाली सुविधा की गुणवत्ता में सुधार करना है। जिससे बच्चे के जन्म से संबंधित अवांछनीय प्रतिकूल परिणामों को रोका जा सके।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.