GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 11, 2017

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-11-2017

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 11, 2017

  1. केंद्र सरकार द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति अध्यक्ष, जिसे विद्युत क्षेत्र में गैर निष्पादित परिसंपत्तियों की समस्या को हल करने के लिए गठित किया गया है ?
    1. अमिताभ कांत
    2. रणवीर प्रसाद
    3. अनुपम आनंद
    4. कुमार राहुल

    Show Answers

    9 दिसंबर 2017 को केंद्र सरकार ने बिजली क्षेत्र में गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) की समस्या को हल करने के लिए एक उच्च स्तरीय पैनल स्थापित किया है। इस पैनल की अध्यक्षता नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत करेंगे, जबकि समिति के अन्य सदस्य बिजली, कोयला और वित्तीय सेवाओं के विभागों के सचिव होंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में भारत में कुल एनपीए 4.73 खरब रुपए है।

  2. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा आंध्र प्रदेश के किस बंदरगाह पर “नौसेना समुद्री विमान संग्रहालय” का उद्घाटन किया गया ?
    1. काकीनाडा गहरा पानी
    2. गंगावरम
    3. विशाखापट्टनम
    4. कृष्णापट्टनम

    Show Answers

    7 दिसंबर, 2017 को, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम बंदरगाह पर “नौसेना समुद्री विमान संग्रहालय” का उद्घाटन किया। यह संग्रहालय विशाखापट्टनम शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा संचालित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में नौसेना विमानन संग्रहालय। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह वर्तमान समय में भारत का तीसरा “विमानन संग्रहालय” है, जबकि इससे पूर्व वर्ष 1998 में गोवा के बोगमाल में और नई दिल्ली के पालम में भारतीय वायु सेना संग्रहालय स्थापित किया जा चुका है।

  3. वह उच्च स्तरीय समिति अध्यक्ष, जिसे राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग द्वारा आठ राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक दर्जा देने की याचिका पर गठित किया गया ?
    1. जॉर्ज कुरियन
    2. एलेक्स पॉल मेनन
    3. सैयद गयोरुल हसन रिज़वी
    4. बृजेश कुमार संत

    Show Answers

    9 दिसंबर 2017 को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग द्वारा आठ राज्यों में हिंदुओं को अल्पसंख्यक दर्जा देने की याचिका पर विचार करने के लिए 3 सदस्य आंतरिक समिति का गठन किया गया। इस समिति का गठन राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष जॉर्ज कुरियन की अध्यक्षता में किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए की राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग द्वारा गठित समिति भारतीय जनगणना 2011 के आंकड़ों पर अपनी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। यह प्रमुख आठ राज्य/संघशासित प्रदेशों हैं – जम्मू -कश्मीर, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, पंजाब और लक्षद्वीप।

  4. भारत का प्रथम ऊर्जा कुशलए 1 श्रेणी‘ रेलवे स्टेशन का दर्जा प्रदान किया गया है ?
    1. काचीगुडा जंक्शन
    2. हावड़ा जंक्शन
    3. कल्याण जंक्शन
    4. पटना जंक्शन

    Show Answers

    9 दिसंबर 2017 को हैदराबाद के तीसरे सबसे बड़े रेलवे स्टेशन काचीगुडा/Kacheguda को ऊर्जा कुशल ‘ए 1 श्रेणी‘ रेलवे स्टेशन का दर्जा प्रदान किया गया। यह दर्जा काचीगुडा/Kacheguda स्टेशन को 1,312 पारंपरिक लाइट को LED लाइट से, 12 एयर कंडीशनर को ऊर्जा कुशल इनवर्टर से संचालित कर और 370 पंखों को ब्रशलेस डीसी विद्युत मोटर्स से संचालित करने पर प्रदान किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्रीय रेल मंत्रालय “स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम” के तहत ‘ए 1 श्रेणी’ के 23 रेलवे स्टेशनों को विकसित कर रहा है।

  5. भारत की प्रथम गतिशील/Mobile भोजन गुणवत्ता परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित की गई ?
    1. गोवा
    2. हिमाचल
    3. उत्तराखंड
    4. उड़ीसा

    Show Answers

    10 दिसंबर 2017 को गोवा सरकार द्वारा भारत की प्रथम गतिशील/Mobile भोजन गुणवत्ता परीक्षण प्रयोगशाला का अनावरण किया गया। यह परीक्षण प्रयोगशाला भोजन की गुणवत्ता को जांचने के लिए स्पॉट टेस्ट का संचालन करने के लिए सुसज्जित है। यह परीक्षण प्रयोगशाला केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित है, जिससे खाद्य और औषधि प्रशासन द्वारा आकस्मिक (सरप्राइज़) परीक्षण के लिए भी काम में लिया जाएगा।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.