GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC December 1, 2017

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-December-1-2017

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 1, 2017

  • Latest GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam December 1, 2017
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer।
  1. वह शहर, जहां केंद्र सरकार “सरदार पटेल ग्लोबल सेंटर फॉर सिक्योरिटी काउंटर टेररिज्म” स्थापित करेगी ?
    1. जयपुर
    2. नवी मुंबई
    3. मैसूर
    4. अहमदाबाद

    Show Answers

    30 नवंबर 2017 को केंद्र सरकार ने सुरक्षा और काउंटर आतंकवाद के लिए वैश्विक केंद्र के लिए 275 करोड़ रुपये स्वीकृत किए। यह वैश्विक केंद्र राजधानी जयपुर में केंद्रीय सहयोग राशि 165 करोड़ और राज्य राशि 110 करोड़ रुपए के माध्यम से स्थापित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए की केंद्र सरकार पुलिस बल आधुनिकीकरण कार्यक्रम के तहत अमरावती, आंध्र प्रदेश में फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला, सरदार पटेल ग्लोबल सेंटर फॉर सिक्योरिटी काउंटर टेररिज्म जयपुर में और गुजरात फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी गांधीनगर में स्थापित करेगी।

  2. केंद्र सरकार की बहुआयामी “सौभाग्य/Saubhagya” परियोजना का संबंध है ?
    1. बालिका शिक्षा
    2. घरेलू विद्युतीकरण
    3. बाल मृत्यु दर में कमी
    4. टूरिज्म को बढ़ावा देना

    Show Answers

    सितंबर 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के सभी क्षेत्रों में सार्वभौमिक घरेलू विद्युतीकरण हेतु एक बहुआयामी सौभाग्य परियोजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के क्रियान्वयन हेतु केंद्र सरकार द्वारा 16320 करोड़ों रुपए का बजट आवंटन किया गया। 30 नवंबर 2017 को मणिपुर सरकार द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के विद्युतीकरण हेतु प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य) का प्रारंभ की गई। हमें ध्यान देना चाहिए की ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड, दक्षिण भारत इस परियोजना के क्रियान्वयन की नोडल एजेंसी है।

  3. वह देश, जहां मानव इच्छा मृत्यु को वैधानिक रूप से मान्यता प्रदान की गई है ?
    1. ऑस्ट्रेलिया
    2. संयुक्त राज्य अमेरिका
    3. श्रीलंका
    4. चीन

    Show Answers

    वर्तमान समय में विश्व के मात्र 6 देशों (नीदरलैंड, बेल्जियम, कोलंबिया, लक्समबर्ग, कनाडा और (विक्टोरिया) ऑस्ट्रेलिया) द्वारा इच्छा मृत्यु को वैधानिक रूप से मान्यता प्रदान की गई है। 30 नवंबर 2017 को इच्छा मृत्यु को वैधानिक दर्जा प्रदान करने वाला विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया का प्रथम राज्य बन गया है। हमें ध्यान देना चाहिए की हाल ही में ऑस्ट्रेलिया संसदीय प्रणाली 100 घंटे से अधिक की बहस के उपरांत जून 2019 से ऑस्ट्रेलिया में मानव इच्छा मृत्यु को को मान्यता प्रदान की।

  4. वह नोबेल शांति पुरस्कार विजेता, जिसे हाल ही में Freedom of Oxford पुरस्कार वापस ले लिया गया है ?
    1. जुआन मैनुअल सैंटोस
    2. ऑंग सान सू ची
    3. मलाला यूसूफ़जई
    4. मुहम्मद यूनुस

    Show Answers

    म्यांमार के रोहिंग्या मुसलमानों के दमन के कारण औपचारिक रूप से म्यानमार की प्रथम राज्य सलाहकार और 1991 के नोबेल शांति पुरस्कार विजेता ऑंग सान सू ची से Freedom of Oxford पुरस्कार वापस ले लिया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 1997 में ऑक्सफोर्ड सिटी काउंसिल द्वारा सर्वसम्मति से ऑंग सान सू ची Freedom of Oxford पुरस्कार से नवाजा गया था। इस पुरस्कार के अन्य विजेता नेल्सन मंडेला और विलियम मॉरिस जैसी शख्सियत थी।

  5. राष्ट्रीय एंटी-प्रॉफाइडरिंग अथॉरिटी के अध्यक्ष के रूप में चयनित किया गया ?
    1. बद्रीनारायण शर्मा
    2. विभोर माथुर
    3. कल्पना श्रीवास्तव
    4. मोहम्मद आमीन

    Show Answers

    29 नवंबर 2017 को केंद्र सरकार द्वारा आईएएस अधिकारी बद्री नारायण शर्मा को जीएसटी शासन के तहत नव गठित राष्ट्रीय विरोधी मुहैया प्राधिकरण (एनएए) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। बद्री नारायण शर्मा 1985 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। हमें ध्यान देना चाहिए की राष्ट्रीय एंटी-प्रॉफाइडरिंग अथॉरिटी का गठन सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि सभी नागरिकों को अप्रत्यक्ष कर दरों का लाभ मिल सके।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don’t Forget to Share Them.