GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC November 20, 2017

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-November-20-2017
[the_ad id=”2408″]

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam November 20, 2017

  1. केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा अनुमोदित राष्ट्रीय एंटी-प्रॉफाइडरिंग अथॉरिटी किस केंद्रीय मंत्रालय के अधीन अपनी सेवाएं देगा ?
    1. केंद्रीय वित्त मंत्रालय
    2. केंद्रीय गृह मंत्रालय
    3. केंद्रीय विदेश मंत्रालय
    4. केंद्रीय खाद्य मंत्रालय

    Show Answers

    17 नवंबर 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अधीन गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) शासन के तहत एक अतिसंख्यक जनादेश के साथ राष्ट्रीय एंटिफाइटरिंग अथॉरिटी (National Anti-Profiteering Authority) की स्थापना को मंजूरी दी। राष्ट्रीय एंटी-प्रॉफाइडरिंग अथॉरिटी की स्थापना का मुख्य उद्देश्य माल और सेवाओं के प्रवाह की आपूर्ति पर उपभोक्ताओं को कर की समुचित लाभ को सुनिश्चित करना है।

  2. केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा प्रारंभ “प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना” के तहत प्रारंभ वेब पोर्टल का नाम है ?
    1. सिद्धि
    2. सौभाग्य
    3. समृद्धि
    4. सम्पन्नता

    Show Answers

    17 नवंबर 2017 को केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय ने प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत सौभाग्य नामक वेब पोर्टल सेवा का शुभारंभ किया। इस वेब पोर्टल का उद्देश्य देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में विद्युतीकरण प्रक्रिया को गति प्रदान करते हुए पारदर्शिता को सुनिश्चित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि सितंबर 2017 में प्रारंभ इस योजना के तहत सभी गरीब परिवारों को सामाजिक-आर्थिक और जाति जनगणना (एसईसीसी) डेटा 2011 के तहत नि: शुल्क बिजली कनेक्शन प्रदान प्रदान किए जाएंगे।

  3. महाराष्ट्र सरकार द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति, जो हिरासत में होने वाली मौतों पर अंकुश लगाने के लिए गठित की गई है ?
    1. प्रवीर कुमार
    2. सुधीर श्रीवास्तव
    3. अमरजीत सिंह
    4. अजय नारायण झा

    Show Answers

    16 नवंबर, 2017 को, महाराष्ट्र सरकार ने अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) सुधीर श्रीवास्तव की अध्यक्षता में एक सात सदस्यीय समिति की स्थापना की। यह समिति हिरासत में होने वाली मौतों पर अंकुश लगाने के लिए गठित की गई है। इस समिति के अन्य सदस्य है: दिलीप कांबले, दादाजी दगडू भुज और अंब्रीशराव राजे सत्यवानराव आत्राम। हमें ध्यान देना चाहिए कि एक अध्ययन के अनुसार वर्तमान समय में महाराष्ट्र में प्रतिवर्ष पुलिस हिरासत में 36 लोगों की मौत होती है।

  4. अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 17 नवंबर
    2. 16 नवंबर
    3. 18 नवंबर
    4. 19 नवंबर

    Show Answers

    अंतरराष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस प्रतिवर्ष 17 नवंबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस वर्ष 1939 में नाजी जर्मनी द्वारा Czech विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को जबरन मारने और छापामार शिविरों में भेजने जैसे कृत्य को चिन्हित करता है। यह दिवस सर्वप्रथम वर्ष 1941 में अंतरराष्ट्रीय छात्र परिषद, लंदन द्वारा चिन्हित किया गया था।

  5. Journey of Women Law Reforms and The Law Commission of India – Some Insights” पुस्तक के लेखक है ?
    1. पवन शर्मा
    2. धनपत कोचर
    3. अखिल अरोड़ा
    4. विशाल गौड़

    Show Answers

    17 नवंबर 2017 को उपराष्ट्रपति श्री एम वेंकैया नायडू ने विधि आयोग के पूर्व संयुक्त सचिव डॉ पवन शर्मा की पुस्तक “Journey of Women Law Reforms and The Law Commission of India – Some Insights” का विमोचन किया। यह पुस्तक वर्तमान परिपेक्ष्य में देश में महिला अधिकार, वैवाहिक कानूनों, संपत्ति कानूनों, विरासत, उत्तराधिकार, संरक्षकता के साथ-साथ अनिवासी भारतीय विवाह और यौन हिंसा के मुद्दों जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यानाकर्षण करती है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.