GK in Hindi & Current Affairs Quiz SSC November 25, 2017

GK-in-Hindi-Current-Affairs-Quiz-SSC-November-25-2017
[the_ad id=”2408″]

GK in Hindi & Current Affairs Quiz For SSC Exam November 25, 2017

  1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा साइबर स्पेस क्षेत्र में विश्व के सबसे बड़े वैश्विक सम्मेलन का शुभारंभ किया गया ?
    1. नई दिल्ली
    2. चंडीगढ़
    3. श्रीनगर
    4. अमृतसर

    Show Answers

    23 नवंबर, 2017 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में साइबर स्पेस पर 5 वीं वैश्विक सम्मेलन का उद्घाटन किया। भारत पहली बार साइबर स्पेस (जीसीसीएस) पर वैश्विक सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। यह दो दिवसीय कार्यक्रम साइबर स्पेस और संबंधित मुद्दों के क्षेत्र में दुनिया के सबसे बड़े सम्मेलनों में से एक है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2011 में लंदन, यूनाइटेड किंगडम में प्रथम वैश्विक साइबर स्पेस सम्मेलन का आयोजन किया गया था।

  2. वह राज्य सरकार, जो ‘नबक्रुष्णा चौधरी सिंचा उन्नयन योजनाकृषि भूमि की सिंचाई हेतु प्रारंभ करने जा रही है ?
    1. ओडिशा
    2. पश्चिमी बंगाल
    3. नागालैंड
    4. मिजोरम

    Show Answers

    23 नवंबर 2017 को, ओडिशा सरकार ने करीब 55,000 हेक्टेयर कृषि भूमि को सिंचाई सुविधा प्रदान करने के लिए “नबक्रुष्ण चौधरी सिंचा उन्नाव योजना (Nabakrushna Choudhuri Seccha Unnayan Yojana)” शुरू करने का निर्णय लिया। इस योजना के अंतर्गत कुल 14 प्रमुख और 284 मध्यम सिंचाई परियोजना के तहत कमान क्षेत्र को पुनर्जीवित किया जाएगा। नबक्रुष्ण चौधरी (Nabakrushna Choudhuri) ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री थे।

  3. केंद्र सरकार द्वारा मौजूदा आयकर अधिनियम को एक नए प्रत्यक्ष कर कानून से बदलने हेतु गठित टास्क फोर्स के अध्यक्ष हैं ?
    1. पुलकित धवन
    2. अरबीन्द मोदी
    3. नीरज वाजपेई
    4. अनिरुद्ध खेर

    Show Answers

    23 नवंबर 2017 को केंद्र सरकार ने मौजूदा आयकर अधिनियम 1961 को बदलने के क्रम में, एक नए प्रत्यक्ष कर कानून का मसौदा तैयार करने के लिए टास्क फोर्स का गठन किया। इस टास्क फोर्स का नेतृत्व केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के सदस्य अरबीन्द मोदी करेंगे, जिसमें मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम विशेष आमंत्रित सदस्य होंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार अन्य देशों में प्रचलित कर कानूनों के साथ भारत की आर्थिक आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए एक नए प्रत्यक्ष कर कानून लागू करना चाहती है।

  4. संगई (Sangai) महोत्सव का संबंध किस पूर्वोत्तर राज्य से है ?
    1. मेघालय
    2. मणिपुर
    3. नागालैंड
    4. मिजोरम

    Show Answers

    संगई (Sangai) महोत्सव प्रतिवर्ष 21 नवंबर को मणिपुर पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित किया जाने वाला एक वार्षिक सांस्कृतिक महोत्सव है। यह महोत्सव मणिपुर के राज्य पशु संगई हिरण के नाम पर रखा गया है। वर्ष 2017 के संगई (Sangai) महोत्सव का आयोजन मणिपुर स्थित “Keibul Lamjao” क्षेत्र में आयोजित किया गया, जहां संगई हिरण बहुलता में पाए जाते हैं। यह महोत्सव कला और संस्कृति, हथकरघा, हस्तशिल्प, स्वदेशी खेल, भोजन, संगीत और साहसिक खेल आदि के क्षेत्र में मणिपुर के पर्यटन की क्षमता का प्रदर्शन भी करता है।

  5. भारतीय नौसेना में महिला पायलट के रूप में अपनी सेवाएं देने वाली प्रथम महिला है ?
    1. शुभांगी स्वरूप
    2. सरला ठकराल
    3. सुरेखा शंकर यादव
    4. पुनीता अरोड़ा

    Show Answers

    22 नवंबर 2017 को शुभांगी स्वरूप को भारतीय नौसेना में प्रथम महिला पायलट के रूप में शामिल किया गया। उत्तर प्रदेश के बरेली के निवासी शुभांगी स्वरूप को हैदराबाद स्थित भारतीय वायुसेना अकादमी में प्रशिक्षित किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में नौसेना आर्ममेंट इंस्पेक्टरेट की प्रथम महिला अधिकारी के रूप में अस्था सेगल, रूपा ए और सकथी माया एस का चयन किया गया है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.