Current Affairs Quiz for SSC Exam November 7, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-November-7-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam November 7, 2017

  1. देश के प्रथम “हैली (हैलीकाप्टर) एक्सपो इंडिया” सम्मेलन का आयोजन किया गया ?
    1. नई दिल्ली
    2. पुणे
    3. लखनऊ
    4. वाराणसी

    Show Answers

    4-5 नवंबर 2017 को देश के प्रथम “हैली (हैलीकाप्टर) एक्सपो इंडिया” सम्मेलन का आयोजन रोहिणी, नई दिल्ली में किया गया। यह सम्मेलन देश में हवाई यातायात को बढ़ावा देने की केंद्रीय योजनाओं को ध्यान में रखकर आयोजित किया गया। इस सम्मेलन का विषय “कनेक्टिविटी को बढ़ावा देना” है। यह सम्मेलन पवन हंस लिमिटेड और पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया।

  2. वह नदी तट, जहां प्रतिवर्ष बाली जत्तरा/Blail jatra उत्सव आयोजित किया जाता है ?
    1. महानदी
    2. गंगा नदी
    3. गोदावरी नदी
    4. यमुना नदी

    Show Answers

    बाली जत्तरा/Blai jatra उत्सव प्रतिवर्ष कटक स्थित महानदी तट पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस पौराणिक काल में प्राचीन ओडिशा बाली द्वारा इंडोनेशिया, सुमात्रा, बोर्नियो और श्रीलंका के लिए अपनी यात्रा प्रारंभ करने के उपलक्ष्य में आयोजित किया जाता है। 4-10 नवंबर 2017 तक आयोजित होने वाले समारोह में तकरीबन एक लाख श्रद्धालुओं की उपस्थिति अपेक्षित है।

  3. प्रथम पूर्वोत्तर राज्य, जहां भारतीय सेना द्वारा स्वतंत्र और पूर्णता एकीकृत प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया गया ?
    1. मिजोरम
    2. मणिपुर
    3. मेघालय
    4. नागालैंड

    Show Answers

    5 नवंबर 2017 को भारतीय सेना ने उमरोई छावनी, मेघालय में एक स्वतंत्र और पूर्णत: एकीकृत प्रशिक्षण केंद्र (Joint Training Node) का शुभारंभ किया। यह प्रशिक्षण केंद्र पूर्वी कमान का प्रथम और वर्तमान बेलगाम, वरंग्टे और बाकलोह प्रशिक्षण केंद्रों से पूर्णतया अलग है। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारतीय सेना द्वारा उमरोई छावनी, मेघालय का चयन गुवाहाटी और शिलांग हवाई अड्डों की निकटता को ध्यान में रखकर किया गया है।

  4. विश्व सुनामी जागरूकता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 6 नवंबर
    2. 5 नवंबर
    3. 8 नवंबर
    4. 7 नवंबर

    Show Answers

    विश्व सुनामी जागरूकता दिवस प्रतिवर्ष 5 नवंबर को नागरिकों को सुनामी आपदा के प्रति जागरुक करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर 2015 में नामित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने जापानी कहानी “Inamura-no-hi (चावल के झुंडों को जलाने)” के संदर्भ में 5 नवंबर को विश्व सुनामी जागरूकता दिवस आयोजित करना प्रस्तावित किया था। इस कहानी के अनुसार वर्ष 1854 में एक किसान ने ग्रामीणों को सुनामी की चेतावनी देने के लिए अपनी पूरी फसल पर आग लगा दी थी।

  5. बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन द्वारा किस ऊंचाई पर विश्व की सबसे ऊंची मोटर सड़क का निर्माण किया ?
    1. 19,300 फुट
    2. 19,500 फुट
    3. 16,500 फुट
    4. 16,300 फुट

    Show Answers

    6 नवंबर 2017 को बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन ने जम्मू और कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में दुनिया की सबसे ऊंची मोटर सड़कों का निर्माण किया है, जो 19,300 फुट से अधिक की ऊंचाई पर उमंगला टॉप से गुजर रहा है। यह कार्य ‘प्रोजेक्ट हिमंक‘ के तहत पूर्ण किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन द्वारा बनाई गई सड़क क्षेत्र का गर्मियों में तापमान माइनस 10 डिग्री और सर्दियों में तापमान माइनस 40 डिग्री सेल्सियस होता है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.