Current Affairs Quiz for SSC Exam November 1, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-November-1-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam November 1, 2017

  1. विश्व की सबसे छोटी एक्स-रे लेजर पल्स कितने एटोसकेण्ड की है ?
    1. 43
    2. 40
    3. 47
    4. 49

    Show Answers

    30 अक्टूबर 2017 को एथ, ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड के वैज्ञानिकों ने सफलतापूर्वक विश्व की सबसे छोटी एक्स-रे लेजर पल्स (43 एटोसकेण्ड) का परीक्षण किया। यह लेजर पल्स शोधकर्ताओं को किसी भी लोगों के भीतर इलेक्ट्रॉन के रासायनिक प्रतिक्रिया के दौरान गतिशीलता को समझने में सहायक होगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह लेजर पास मानव द्वारा नियंत्रित सबसे छोटी नियंत्रित घटना है।

  2. वर्तमान समय में नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो किस मंत्रालय के अधीन सेवारत है ?
    1. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय
    2. केंद्रीय गृह मंत्रालय
    3. केंद्रीय विदेश मंत्रालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    वर्तमान समय में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय सभी वाणिज्यिक उड़ानों की सुरक्षा के संबंध में मानकों, नीतियों और उपायों को तैयार करने के लिए उत्तरदाई है। 30 अक्टूबर 2017 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (बीसीएएस) को गृह मंत्रालय के अधीन स्थानांतरित करने संबंधी प्रस्ताव केंद्रीय सुरक्षा समिति के समक्ष प्रस्तुत किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्रीय गृह मंत्रालय का प्रस्ताव बीसीएएस द्वारा सुरक्षाकर्मियों, स्थानीय पुलिस और इंटेलिजेंस ब्यूरो को पाबंद करने के क्रम में किया गया है।

  3. वह संसदीय समिति अध्यक्ष, जो रक्षा मंत्रालय के अधीन सशस्त्र बलों के परिचालन की समीक्षा करेंगे ?
    1. नरेंद्र सिंह तोमर
    2. बीसी खंडूरी
    3. जनार्दन मिश्रा
    4. जितेंद्र सिंह

    Show Answers

    30 अक्टूबर 2017 को भाजपा सांसद बीसी खंडूरी की अध्यक्षता में संसदीय स्थाई समिति का गठन किया गया। यह संसदीय समिति सशस्त्र बलों की परिचालन तैयारी और रणनीतिक रक्षा संपत्तियों से जुड़ी दुर्घटनाओं की समीक्षा करेगी। यह समिति रक्षा उपकरणों से संबंधित खरीद नीति के भी पुनर अवलोकन का कार्य करेगी।

  4. वह देश, जिसे हाल ही में भारत ने छाबर बंदरगाह के माध्यम से गेहूं के प्रथम खेप की आपूर्ति की ?
    1. न्यूजीलैंड
    2. ईरान
    3. अफगानिस्तान
    4. सूडान

    Show Answers

    मई 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ईरान यात्रा के दौरान एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिसके तहत अंतर्राष्ट्रीय परिवहन और ट्रांजिट कॉरिडोर की स्थापना कर आपसी सहयोग स्थापित किया जाएगा। इसी क्रम में भारत ने छाबर बंदरगाह के माध्यम से अफगानिस्तान के लिए गेहूं के प्रथम खेप की आपूर्ति की। हमें ध्यान देना चाहिए कि छाबर/Chabahar पोर्ट ओमान की खाड़ी पर दक्षिण-पूर्वी ईरान में स्थित है।

  5. भारत की प्रथम सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध टेलीविजन उत्पादन/Television Production कंपनी है ?
    1. SAB TV
    2. SONY TV
    3. ZEE TV
    4. COLORS TV

    Show Answers

    एक प्रोडक्शन कंपनी या प्रोडक्शन हाउस प्रदर्शन कला, मीडिया कला, फिल्म, टेलीविजन, रेडियो और वीडियो के क्षेत्र में काम करने के लिए भौतिक आधार प्रदान करता है। SAB TV वर्ष 1985 में गौतम और उनके भाई मार्तंड अधिकारी का एक संयुक्त उद्यम था। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह वर्ष 1995 में सूचीबद्ध होने वाली देश की प्रथम सार्वजनिक टेलीविजन उत्पादन कंपनी थी। 27 अक्टूबर 2017 को गौतम अधिकारी का 67 वर्ष की उम्र में निधन हो गया।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.