Current Affairs Quiz for SSC Exam October 30, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-October-30-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam October 30, 2017

  1. देश का प्रथम रक्षा पोत, जिसे निजी शिपयार्ड “लार्सन एंड टर्बो” द्वारा निर्मित किया गया ?
    1. विक्रम
    2. अजय
    3. अर्जुन
    4. विशेष

    Show Answers

    28 अक्टूबर 2017 को लार्सन एंड टुब्रो (एल एंड टी) ने भारतीय तट रक्षक को विक्रम नामित अपतटीय गश्ती पोत (ओपीवी) सौंप दिया। यह एक निजी शिपयार्ड में बनाया जाने वाला देश का पहला पहला रक्षा पोत है। यह जहाज एलएंडटी के कत्तप्पल्ली शिपयार्ड में स्वदेशी तौर पर विकसित किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह रक्षा मंत्रालय द्वारा L&T को 1,432 करोड़ रुपये मूल्य में बनाए जाने वाले सात जहाजों में से पहला जहाज है।

  2. वह अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान, जो कर्नाटक के पश्चिमी तट पर क्षरण को रोकने हेतु 65.5 मिलियन डॉलर की वित्तीय ऋण सुविधा प्रदान करेगी ?
    1. विश्व बैंक
    2. एशियन डेवलपमेंट बैंक
    3. यूरोपीय निवेश बैंक
    4. एशियाई बुनियादी ढांचा निवेश बैंक

    Show Answers

    28 अक्टूबर 2017 को केंद्र सरकार ने कर्नाटक के पश्चिमी तट पर तटीय शरण को रोकने के लिए एशियन डेवलपमेंट बैंक के साथ 65.5 मिलियन डॉलर का ऋण समझौता किया। यह ऋण 20 साल की अवधि के लिए सस्टेनेबल कोस्टल प्रोटेक्शन एंड मैनेजमेंट इनवेस्टमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत 250 करोड़ डॉलर की फाइनेंसिंग सुविधा की दूसरी किश्त है। इसका उपयोग तटीय सुरक्षा आवश्यकताओं को पूरा करने और कर्नाटक के अंतर्देशीय जल परिवहन विभाग और लोक निर्माण, बंदरगाहों की संस्थागत क्षमता को मजबूत करने के लिए किया जाएगा।

  3. वह रेलवे स्टेशन, जहां भारतीय रेलवे के प्रथम 5 मेगावाट क्षमता वाले सौर संयंत्र का शुभारंभ किया गया ?
    1. दिल्ली रेलवे स्टेशन
    2. नवी मुंबई रेलवे स्टेशन
    3. गोरखपुर रेलवे स्टेशन
    4. हावड़ा रेलवे स्टेशन

    Show Answers

    27 अक्टूबर 2017 को भारतीय रेलवे प्रथम 5 मेगावाट क्षमता वाले सौर संयंत्र का शुभारंभ हजरत निजामुद्दीन, नई दिल्ली, आनंद विहार और दिल्ली रेलवे स्टेशनों की छतों पर किया गया। केंद्रीय रेल मंत्रालय योजना के माध्यम से अपने नेटवर्क पर 1000 मेगावाट सौर संयंत्र की स्थापना करेगा। सौर संयंत्र का पहला सेट सालाना 76.5 लाख यूनिट सौर ऊर्जा का उत्पादन करेगा और इन स्टेशनों की लगभग 30% ऊर्जा आवश्यकता पूरी होगी।

  4. 27 अक्टूबर 2017 को मेट्रोलॉजी संस्थानों के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया ?
    1. मिलान, लोम्बार्डी
    2. सेवर्स, फ्रांस
    3. म्यूनिख, बवेरिया
    4. इंसतांबुल, तुर्की

    Show Answers

    27 अक्टूबर 2017 को मेट्रोलॉजी संस्थानों के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन सेवर्स, फ्रांस में किया गया। इस सम्मेलन में किलोग्राम के माप को वर्ष 2019 में नए तरीके से परिभाषित करने संबंधी प्रस्ताव पर सहमति जारी की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह वर्ष 2019 से मीटर की दूसरी परिभाषा के साथ संयोजन में प्लैंक निरंतर के मूल्य से निर्धारित किया जाएगा। साथ ही इंटरनेशनल सिस्टम ऑफ यूनिट्स 7 प्रमुख इकाइयों (सेकंड, मीटर, केल्विन, एम्पीयर, तिल, मेन्डाला और किलोग्राम) को 7 स्थिरांक द्वारा परिभाषित करेगा।

  5. भारतीय सेना द्वारा प्रतिवर्ष इंफेंट्री दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 27 अक्टूबर
    2. 28 अक्टूबर
    3. 29 अक्टूबर
    4. 30 अक्टूबर

    Show Answers

    भारतीय सेना द्वारा प्रतिवर्ष 27 अक्टूबर को इन्फैंट्री दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस वर्ष 1947 में जम्मू और कश्मीर के पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय पैदल सेना के सर्वोच्च बलिदान की स्मृति में आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 26 अक्टूबर 1947 को जम्मू कश्मीर के महाराजा हरि सिंह द्वारा कश्मीर के भारत में मर्ज करने संबंधी प्रस्ताव पर समझौता करने के उपरांत भारतीय सेना ने आजादी के बाद पहली बार जम्मू कश्मीर में प्रवेश किया।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.