Current Affairs Quiz for SSC Exam October 18, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-October-18-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam October 18, 2017

  1. राष्ट्रीय निवेश और इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड में निवेश करने वाला प्रथम अंतर्राष्ट्रीय संस्थागत प्राधिकरण है ?
    1. अबू धाबी निवेश प्राधिकरण
    2. इजरायल निवेश प्राधिकरण
    3. कुवैत निवेश प्राधिकरण
    4. रशियन निवेश प्राधिकरण

    Show Answers

    17 अक्टूबर 2017 को भारत के राष्ट्रीय निवेश और इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड ने अबू धाबी निवेश प्राधिकरण के साथ एक अरब डॉलर के निवेश समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के उपरांत अबू धाबी निवेश प्राधिकरण, राष्ट्रीय निवेश और इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड में निवेश करने वाली प्रथम अंतर्राष्ट्रीय संस्थागत प्राधिकरण बन गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय निवेश और इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड भारत का प्रथम संप्रभु निधि होने का दावा करता है।

  2. देश का प्रथम कार्बन फाइबर कम्पोजिट एंटी पनडुब्बी युद्ध स्टील्थ कार्वेट आइएनएस है ?
    1. आईएनएस अर्जुन
    2. आईएनएस शिवाजी
    3. आईएनएस किलातन
    4. आईएनएस अंबिका

    Show Answers

    17 अक्टूबर 2017 को स्वदेशी तौर पर निर्मित एंटी-पनडुब्बी युद्ध स्टील्थ कार्वेट आईएनएस किलातन को आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में पूर्वी नौसेना कमान (नौसेना डॉकयार्ड) में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था। यह भारत की पहली प्रमुख युद्धपोत है, जिसमें कार्बन फाइबर कम्पोजिट सामग्री से तैयार किया गया है। जिसके परिणामस्वरुप जहाज का 100 टन वजन कम हो गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि आईएनएस किलातन, परियोजना 28 के तहत तैयार चार कमोरता श्रेणी के कार्वेट का तीसरा हिस्सा है।

  3. अंतरराष्ट्रीय खाद्य दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 17 अक्टूबर
    2. 16 अक्टूबर
    3. 14 अक्टूबर
    4. 18 अक्टूबर

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय खाद्य दिवस प्रतिवर्ष 16 अक्टूबर को आयोजित किया जाता है। यह दिवस वैश्विक खाद्य चुनौतियों के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने और लोगों को प्रोत्साहित करने हेतु आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की स्थापना 16 अक्टूबर 1945 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा की गई थी।

  4. केंद्रीय परियोजना “चमन/CHAMAN” का संबंध निम्नलिखित में से किस क्षेत्र से है ?
    1. कृषि
    2. सामाजिक सुरक्षा
    3. सड़क सुरक्षा
    4. शैक्षणिक व्यवस्था

    Show Answers

    बागवानी क्षेत्र को सामरिक विकास प्रदान करने के लिए और किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए, “चमन/CHAMAN” नामक एक अग्रणी परियोजना सरकार द्वारा 3 साल पहले लॉन्च की गई थी। इस परियोजना को महालनोबिस नेशनल क्रॉप पूर्वानुमान सेंटर (एमएनसीसी) द्वारा रिमोट सेंसिंग टेक्नोलॉजी के माध्यम से कार्यान्वित किया जा रहा है। जिसके मार्च 2018 में पूर्ण होने की संभावना है।

  5. ऑटो निर्माता महिंद्रा एंड महिंद्रा द्वारा कृषि क्षेत्र में महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु प्रारंभ योजना का नाम है ?
    1. प्रेरणा
    2. महिला शक्ति
    3. वैभवता
    4. विकसित और विकासशील

    Show Answers

    16 अक्टूबर 2017 को ऑटो निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने कृषि क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं के सशक्तिकरण हेतु “प्रेरणा” नामक कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को कुशल और एग्रोनॉमी खेती उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस योजना को प्रथम चरण के तहत ओडिशा के 30 से ज्यादा गांवों में प्रारंभ किया जाएगा।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.