Current Affairs Quiz for SSC Exam October 11, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-October-11-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam October 11, 2017

  • Latest Current Affairs Quiz for SSC Exam October 11, 2017.
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस द्वारा वर्ष 2017 के आर्थिक विज्ञान नोबेल पुरस्कार हेतु चयनित किया गया ?
    1. रिचर्ड एच थालर
    2. जे फ्रेजर स्टोडडार्ट
    3. बर्नार्ड फ़िरिंगा
    4. जे माइकल कोस्टरलिट्ज़

    Show Answers

    रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस द्वारा अमेरिकी अर्थशास्त्री रिचर्ड एच थालर/ Richard H. Thaler व्यावहारिक अर्थशास्त्र में उनके योगदान के लिए वर्ष 2017 के आर्थिक विज्ञान नोबेल पुरस्कार हेतु चयनित किया गया। रिचर्ड एच थालर शिकागो बुथ स्कूल ऑफ़ बिज़नेस में व्यवहार विज्ञान और अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं। उनकी व्यवहार अर्थशास्त्र की अवधारणाओं को समाज की कई बड़ी समस्याओं से निपटने के लिए उपयोग किया जाता है।

  2. मिशन इंद्रधनुष के तहत केंद्र सरकार किस आयु वर्ग के बच्चों को नियमित प्रतिरक्षण सुविधा उपलब्ध करा रही है ?
    1. 2 वर्ष तक
    2. 5 वर्ष तक
    3. 7 वर्ष तक
    4. 3 वर्ष तक

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने मात्र और बाल मृत्यु दर को कम करने के लिए मिशन इंद्रधनुष कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इसके तहत केंद्र सरकार 2 वर्ष तक की उम्र के प्रत्येक बच्चे को और सभी गर्भवती महिलाओं को नियमित प्रतिरक्षण चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध करा रही है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने दिसंबर 2018 तक 90% से अधिक के लिए पूर्ण प्रतिरक्षण कवरेज के लिए तीव्र मिशन इंद्रधनुष (आईएमआई) शुरू किया है।

  3. वह परियोजना, जिसके माध्यम से केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग देश में अक्षय ऊर्जा और अन्य प्रौद्योगिकी सुविधा हेतु वैज्ञानिकों की सेवाएं लेगा ?
    1. JAAL JEEVAN
    2. VAJRA
    3. SATU
    4. VIGYAAN

    Show Answers

    मई 2017 में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) ने एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत VAJRA (Visiting Advanced Joint Research) कार्यक्रम का शुभारंभ किया था। इस कार्यक्रम के माध्यम से विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड (Science and Engineering Research Board) अक्षय ऊर्जा और अन्य प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिकों की सेवाएं लेगा। हाल ही में VAJRA कार्यक्रम के तहत 260 आवेदन केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग को प्राप्त हुए।

  4. वह राज्य सरकार, जिसने ग्रामीण और दूरदराज क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति हेतु ‘सौर ब्रीफ़केस‘ नामक परियोजना का शुभारंभ किया ?
    1. हिमाचल
    2. उत्तराखंड
    3. उत्तर प्रदेश
    4. जम्मू-कश्मीर

    Show Answers

    9 अक्टूबर 2017 को उत्तराखंड सरकार ने राज्य के ग्रामीण और दूरदराज क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ‘सौर ब्रीफ़केस‘ नामक परियोजना का शुभारंभ किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान परिपेक्ष्य में उत्तराखंड के 47 गांवों के तकरीबन 1,40,000 परिवारों तक विद्युत आपूर्ति सुविधा उपलब्ध नहीं है। इन परिस्थितियों में ‘सौर ब्रीफ़केस’ के माध्यम से ऑफ ग्रिड (Off Grid) विद्युत उपयोग एक वैकल्पिक व्यवस्था होगी।

  5. वह राज्य, जहां स्वच्छ जल आपूर्ति हेतु “जीवामृतम/Jivamritam” नामक फिल्ट्रेशन सुविधा का शुभारंभ किया गया ?
    1. केरल
    2. तमिलनाडु
    3. आंध्र प्रदेश
    4. तेलंगाना

    Show Answers

    9 अक्टूबर 2017 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केरल के वल्लिक्कावू, कोल्लम जिले में माता अमृतानंदमयी मठ (एमएएम), ‘जीवनरामम’ निस्पंदन सिस्टम का शुभारंभ किया। इस परियोजना के माध्यम से राज्य सरकार एक करोड़ ग्रामीणों को स्वच्छ जल आपूर्ति करेगी। परियोजना के प्रथम चरण के तहत 5000 गांव में “जीवामृतम/Jivamritam” नामक फिल्ट्रेशन सिस्टम स्थापित किए जाएंगे।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don’t Forget to Share Them.