नवनियुक्त राज्यपालों की सूची

30 सितंबर 2017 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 5 भारतीय राज्यों में नए राज्यपालों की नियुक्ति संबंधित आदेश जारी किए। यह भारतीय राज्य है: अरुणाचल प्रदेश बिहार तमिलनाडु असम और मेघालय। इसके अतिरिक्त राष्ट्रपति ने अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के लेफ्टिनेंट गवर्नर की भी नियुक्ति संबंधी आदेश जारी किए।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा नियुक्त राज्यपालों की सूची:

ब्रिगेडियर बी डी मिश्रा (सेवानिवृत्ति)

उन्हें अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया। वह एनएसजी (ब्लैक कैट कमांडो) के कमांडर थे और 1993 में अमृतसर में इंडियन एयरलाइंस विमान के अपहरण के दौरान सफल बचाव अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। उन्होंने चीन युद्ध (196), बांग्लादेश मुक्ति अभियान (1971) और श्रीलंका में एलटीटीई अभियानों (1987-88) में काम किया है।

सत्यपाल मलिक

इन्हें बिहार के राज्यपाल के रुप में नियुक्त किया गया है। वह वर्ष 1990 में राज्य मंत्री, संसदीय कार्य मंत्री और पर्यटन मंत्री के रूप में 6 महीने की अपने संक्षिप्त सेवाएं दे चुके हैं।

बनवारी लाल पुरोहित

उन्हें तमिलनाडु के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया। इस नियुक्ति से पहले, वह असम के राज्यपाल थे। वह विदर्भ से एक अनुभवी राजनीतिक नेता हैं।

प्रोफेसर जगदीश मुखी

उन्हें असम के राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया। इससे पहले, वह अंडमान और निकाराबर द्वीप समूह के लेफ्टिनेंट गवर्नर थे। उन्होंने दिल्ली सरकार में वित्त, प्लांस, एक्साइज एंड टैक्सेशन और हायर एजुकेशन जैसे विभिन्न प्रोफाइल बनाए। दिल्ली विधानसभा में, उन्होंने लगभग 10 दस वर्षों के लिए विपक्ष का नेतृत्व किया।

गंगा प्रसाद

उन्हें मेघालय के गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया। वह 18 वर्षों के लिए बिहार में विधायी परिषद सदस्य थे। उन्होंने विपक्ष का पांच साल तक विधायी परिषद सदस्य (एमएलसी) के रूप में नेतृत्व किया।

देवेंद्र कुमार जोशी

उन्हें अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह के लेफ्टिनेंट गवर्नर के रूप में नियुक्त किया गया। उन्होंने अगस्त 2012 से फरवरी 2014 तक नौसेना स्टाफ के चीफ के रूप में कार्य किया था। उन्होंने 1996-99 में सिंगापुर में भारतीय उच्चायोग के रक्षा सलाहकार के रूप में भी काम किया था।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don’t Forget to Share Them.