डॉ सौम्या स्वामीनाथन: डब्ल्यूएचओ डायरेक्टर जनरल

विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने डॉ सौम्या स्वामीनाथन को डायरेक्टर जनरल के पद पर नियुक्त किया। विश्व स्वास्थ्य संगठन में यह प्रथम अवसर है जब किसी भारतीय नागरिक को डब्ल्यूएचओ के दूसरे सबसे बड़े स्थान पर नियुक्त किया गया है। डॉ स्वामीनाथन घाना के डॉ अनर्फी असमौआ-बाह  का स्थान ग्रहण करेगी जिन्हें हाल ही में डब्ल्यूएचओ में वरिष्ठ निदेशक के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया जा चुका है।

डॉ स्वामिनाथन:

वर्तमान में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के महानिदेशक हैं। वह एक बाल रोग विशेषज्ञ, तपेदिक (टीबी) और एचआईवी पर विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त शोधकर्ता है, जिनके पास क्लिनिकल देखभाल और अनुसंधान में 30 से अधिक वर्षों का अनुभव है।

उसने क्रमशः सशस्त्र सेना मेडिकल कॉलेज और ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (एम्स) से एमबीबीएस और एमडी किया था। उन्होंने 2009 से 2011 तक जिनेवा में उष्णकटिबंधीय रोगों (टीडीआर) में अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए यूनिसेफ / यूएनडीपी / विश्व बैंक / डब्ल्यूएचओ विशेष कार्यक्रम के समन्वयक के रूप में सेवा की थी।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don’t Forget to Share Them.