Current Affairs Quiz for SSC Exam September 8, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-September-8-2017

Current Affairs Quiz For SSC Exam September 8, 2017

  • Latest Current Affairs Quiz for SSC Exam September 8, 2017.
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. 3वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने हाल ही में शिक्षकों हेतु डिजिटल मंच प्रदान करने के लिए “दीक्षा पोर्टल/Diksha Portal” नामक सेवा का शुभारंभ किया ?
    1. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय
    2. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
    3. केंद्रीय गृह मंत्रालय
    4. महिला बाल विकास मंत्रालय

    Show Answers

    7 सितंबर 2017 को केंद्रीय मानव संसाधन और विकास मंत्रालय शिक्षकों को डिजिटल प्लेटफार्म प्रदान करने के लिए “दीक्षा पोर्टल/Diksha Portal” नामक सेवा का शुभारंभ किया। यह पोर्टल शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय डिजिटल उपस्थिति के रूप में कार्य करेगा। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अनुसार पोर्टल के माध्यम से पूरे देश के सभी शिक्षकों को उन्नत डिजिटल प्रौद्योगिकी से लैस किया जाएगा।

  2. नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया द्वारा कुपोषण उन्मूलन हेतु प्रारंभ राष्ट्रीय पोषण रणनीति है ?
    1. कुपोषण मुक्त भारत
    2. राष्ट्रीय कुपोषण मुक्ति
    3. भारत और कुपोषण
    4. कुपोषण उन्मूलन

    Show Answers

    6 सितंबर 2017 को नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया द्वारा कुपोषण मुक्त भारत के लिए राष्ट्रीय पोषण रणनीति जारी की। यह रणनीति केंद्रीय स्तर पर राष्ट्रीय विकास एजेंडा के तहत कुपोषण उन्मूलन का कार्य करेगी। यह रणनीति भारत की पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक कार्यवाही हेतु रोड मैप तैयार करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि राष्ट्रीय पोषण रणनीति स्वास्थ्य सेवाओं, भोजन, पेयजल और आय के साथ आजीविका के लिए आवश्यक पोषण के बीच अभिसरण की मांग करती है।

  3. वह शख्सियत, जिसे कोलकाता स्थित कैथोलिक आर्चिडोसिस के सह-संरक्षक के रूप में घोषित किया गया ?
    1. नाथन ब्राउन
    2. एडिथ मैरी ब्राउन
    3. मदर टेरेसा
    4. रॉबर्ट कैल्डवेल

    Show Answers

    6 सितंबर 2017 को कोलकाता के स्थित कैथोलिक आर्चिडोसिस के सह-संरक्षक के रूप में मदर टेरेसा के नाम को मान्यता प्रदान की गई। यह घोषणा कलकत्ता के आर्चिडोसिस में भारत स्थित वेटिकन के राजदूत जिआमबाटिस्टा डायकत्तोरो द्वारा की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि 131 वर्ष पूर्व सेंट फ्रांसिस जेवियर को कोलकाता के स्थित कैथोलिक आर्चिडोसिस के सह-संरक्षक के रूप में मान्यता प्रदान की थी।

  4. वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खिलाड़ी, जो एकदिवसीय क्रिकेट में 100 स्टंपिंग करने वाले प्रथम विकेटकीपर बने ?
    1. एडम गिलक्रिस्ट
    2. महेंद्र सिंह धोनी
    3. कुमार संगकारा
    4. डेनिस लिंडसे

    Show Answers

    4 सितंबर 2017 को पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने एक दिवसीय क्रिकेट में 100 स्टंपिंग करने वाले प्रथम विकेटकीपर बनने का विश्व रिकॉर्ड बनाया। यह रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी ने कोलंबो श्रीलंका में अपने 301 वें एक दिवसीय क्रिकेट में बनाया। हमें ध्यान देना चाहिए इससे पूर्व श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा का 404 एक दिवसीय मैचों में 99 स्टंपिंग का रिकॉर्ड था। इसके अतिरिक्त 31 अगस्त 2017 को 300 वां ODI मैच खेलने वाले महेंद्र सिंह धोनी छठे भारतीय खिलाड़ी बने।

  5. वह अधिनियम, जिसके तहत दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) बैंड में स्पेक्ट्रम का आवंटन कर सकता है ?
    1. राष्ट्रीय टेलीकॉम नीति 2012
    2. राष्ट्रीय टेलीकॉम नीति 2013
    3. राष्ट्रीय टेलीकॉम नीति 2011
    4. राष्ट्रीय टेलीकॉम नीति 2009

    Show Answers

    7 सितंबर 2017 को दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ने मशीन टू मशीन (M2M) संचार हेतु कुछ बैंड में स्पेक्ट्रम के लाइसेंस समाप्त करने की सिफारिश की। ट्राई के सुझाव के अनुसार मशीन टू मशीन (M2M) संचार हेतु कोई अलग स्पेक्ट्रम बैंड को विशेष रूप से आवंटित नहीं किया जाएगा बल्कि यह मौजूदा लाइसेंस से मुक्त एयरवेव्स का उपयोग करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि दूरसंचार नियामक प्राधिकरण को बैंड में स्पेक्ट्रम आवंटन का अधिकार राष्ट्रीय टेलीकॉम नीति-2012 से प्राप्त होते हैं।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don’t Forget to Share Them.