Current Affairs Quiz for SSC Exam September 29, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-September-29-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam September 29, 2017

  1. वह LIGO प्रयोगशाला, जहां के वैज्ञानिकों ने दो ब्लैक होल विलय के कारण उत्पन्न गुरुत्वाकर्षण लहर का पता लगाया ?
    1. हैंडफोर्ड, वाशिंगटन
    2. लिविंगस्टन, लुइसियाना
    3. महाराष्ट्र, भारत
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    27 सितंबर 2017 को वैज्ञानिकों ने सफलतापूर्वक चौथी बार दो बड़े ब्लैक होल के विलय के कारण उत्पन्न गुरुत्वाकर्षण लहरों का पता लगाया है। यह प्रथम अवसर है, जब हैंडफोर्ड, वाशिंगटन स्थित LIGO प्रयोगशाला और इटली स्थित Virgo प्रयोगशाला द्वारा एक साथ गुरुत्वाकर्षण लहर का पता लगाया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व दिसंबर 2015 में हैंडफोर्ड, वाशिंगटन स्थित LIGO प्रयोगशाला में गुरुत्वाकर्षण लहर का पता लगाया था।

  2. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष विश्व पर्यटन दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 26 सितंबर
    2. 27 सितंबर
    3. 28 सितंबर
    4. 29 सितंबर

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 27 सितंबर को पर्यटन के महत्व के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व पर्यटन दिवस आयोजित किया जाता है। 27 सितंबर 1970 को विश्व पर्यटन संगठन की स्थापना के उपलक्ष्य में विश्व पर्यटन दिवस आयोजित किया जाता है।

  3. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने अधीन राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सेवारत है ?
    1. केंद्रीय गृह मंत्रालय
    2. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय
    3. केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    27 सितंबर 2017 को राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने 13 वा गठन दिवस आयोजित किया, जिसका विषय “स्कूली सुरक्षा” था। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण गृह मंत्रालय के अधीन एजेंसी है, जिसका प्राथमिक उद्देश्य प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं की प्रतिक्रिया में क्षमता निर्माण के लिए समन्वय करना है, जिसके 9 सदस्यीय बोर्ड की अध्यक्षता भारतीय प्रधानमंत्री करते हैं।

  4. केंद्रीय दूरसंचार विभाग द्वारा संचार ऑपरेटरों को रक्षा भूमि (Defence land) उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक पात्रता श्रेणी है ?
    1. तृतीय श्रेणी
    2. प्रथम श्रेणी
    3. द्वितीय श्रेणी
    4. चतुर्थ श्रेणी

    Show Answers

    28 सितंबर 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल में संचार टावर और अलाइड इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के लिए संचार ऑपरेटरों को रक्षा भूमि उपलब्ध कराने संबंधी रक्षा मंत्रालय नीति संशोधन प्रस्ताव को सहमति जारी की। इस क्रम में दूरसंचार विभाग द्वारा रक्षा क्षेत्र में मोबाइल टावर स्थापित करने के लिए पंजीकृत इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदाता “श्रेणी प्रथम” को अनुमति देने का आदेश जारी किया। यह कदम कैन्टोनमेंट्स एंड मिलिटरी स्टेशनों में संचार सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करने और इन इलाकों में मोबाइल कॉल ड्रॉप मुद्दों को संबोधित करने में मदद करेगा।

  5. अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष विश्व रेबीज दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 28 सितंबर
    2. 27 सितंबर
    3. 30 सितंबर
    4. 29 सितंबर

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 28 सितंबर को मनुष्य और जानवरों पर रेबीज के प्रभाव के प्रति जागरुकता बढ़ाने और खतरे वाले समुदाय में रोग को रोकने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्व रेबीज दिवस आयोजित किया जाता है। विश्व रेबीज दिवस प्रभावशाली रेबीज वैक्सीन के प्रणेता लुई पाश्चर की मृत्यु की सालगिरह पर आयोजित किया जाता है। यह दिवस पैन अमेरिकन हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन, द वर्ल्ड ऑरगेनाइजेशन फॉर एनिमल हेल्थ और यूएस सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा संयुक्त रुप से मनाया जाता है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “Current Affairs Quiz for SSC Exam September 29, 2017”

Comments are closed.