Current Affairs Quiz for SSC Exam September 25, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-September-25-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam September 25, 2017

  1. इंटरनेशनल रोड फेडरेशन की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1948
    2. वर्ष 1953
    3. वर्ष 1961
    4. वर्ष 1968

    Show Answers

    इंटरनेशनल रोड फ़ेडरेशन एक वैश्विक गैर-लाभकारी संगठन है, जिसका मुख्यालय वाशिंगटन डीसी में वर्ष 1948 में स्थापित किया गया था। 23 सितंबर 2017 को नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रान्सफोर्मिंग इंडिया (NITI आयोग) ने इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम्स (आईटीएस) के क्षेत्र में सहयोग के लिए इंटरनेशनल रोड फेडरेशन के साथ आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते का मुख्य उद्देश्य एक राष्ट्रीय प्लेटफार्म बनाना है, जिसमें सभी संबंधित केंद्रीय सरकार के हितधारकों को शामिल करना है।

  2. वह अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय, जिसके वैज्ञानिकों ने दुनिया के पहले “आणविक रोबोट” के निर्माण का दावा पेश किया ?
    1. यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर
    2. मेसाचुसेट्स प्रौद्योगिक संस्थान
    3. कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
    4. हार्वर्ड विश्वविद्यालय

    Show Answers

    24 सितंबर 2017 को यूनिवर्सिटी ऑफ मैनचेस्टर के वैज्ञानिकों ने दुनिया के पहले “आणविक रोबोट” के निर्माण का दावा पेश किया। जिसका आकार मिलीमीटर के दसवें हिस्से के बराबर है। इस रोबोट को अणुओं के निर्माण करने में भी इस्तेमाल किया जाए। यह मात्र 150 कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन परमाणु से बना है, जो निर्माण में आवश्यक मूलभूत इकाई है।

  3. वह टेलिस्कोप, जिसके माध्यम से वैज्ञानिकों ने “वीडब्ल्यू 19/288 पी” नामक एक असामान्य ऑब्जेक्ट की खोज की ?
    1. Spitzer Space Telescope
    2. Hubble Space Telescope
    3. Large Binocular Telescope
    4. Fermi Gamma-Ray Space Telescope

    Show Answers

    24 सितंबर 2017 को नासा द्वारा जारी जानकारी के अनुसार वर्ष 2006 में खगोलविदों की एक अंतर्राष्ट्रीय टीम ने हबल स्पेस टेलिस्कोप के माध्यम से वीडब्ल्यू 19/288 पी नामक एक असामान्य ऑब्जेक्ट की खोज की। जिसमें धूमकेतु जैसी सुविधाओं के साथ एक दूसरे के भ्रमण करने वाले दो क्षुद्रग्रह हैं। हमें ध्यान होना चाहिए कि धूमकेतु चार अरब वर्ष पहले सौर मंडल के गठन के शुरुआती वर्षों के प्राचीन अवशेष है।

  4. प्रथम भारतीय राज्य, जहां देश की प्रथम इलेक्ट्रिक बस सेवा पर्यटन हेतु प्रारंभ की गई ?
    1. राजस्थान
    2. हिमाचल प्रदेश
    3. महाराष्ट्र
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    23 सितंबर 2017 को हिमाचल प्रदेश के रोहतांग क्षेत्र में भारत की प्रथम इलेक्ट्रिक बस सेवा का शुभारंभ किया गया। यह भारत में पर्यटन स्थल के लिए अपनी तरह की प्रथम विद्युत संचालित बस सेवा है, जिसे समुद्र से 13,000 फीट की ऊंचाई पर प्रारंभ किया गया। यह बस सेवा मनाली और रोहतांग के बीच अपनी सेवाएं प्रदान करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस महत्वकांक्षी योजना का मुख्य उद्देश्य कार्बन उत्सर्जन के कारण हिमालय में ग्लेशियर के पिघलने की दर को कम करना है।

  5. प्रथम भारतीय राज्य, जहां केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा “साथ/SATH” कार्यक्रम का शुभारंभ किया ?
    1. असम
    2. उत्तर प्रदेश
    3. हरियाणा
    4. गुजरात

    Show Answers

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नेशनल इंस्टिट्यूट फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया आयोग के तत्वाधान गुवाहाटी, असम में साथ/SATH कार्यक्रम का शुभारंभ किया। SATH (Sustainable Action for Transforming Human capital) कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रमुख स्वास्थ्य प्राथमिकताओं की पहचान कर नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस कार्यक्रम के प्रथम चरण के तहत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने असम, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक राज्यों का चयन किया है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.