Current Affairs Quiz for SSC Exam September 21, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-September-21-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam September 21, 2017

  1. केंद्र सरकार की महत्वकांक्षी शून्य भूख (Zero Hunger) कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा ?
    1. 16 अक्टूबर
    2. 21 सितंबर
    3. 27 सितंबर
    4. 16 अक्टूबर

    Show Answers

    केंद्र सरकार कृषि क्षेत्र में हस्तक्षेप के माध्यम से भारत की महत्वकांक्षी शून्य भूख (Zero Hunger) कार्यक्रम का शुभारंभ करने जा रही है। यह कार्यक्रम कृषि पोषण और स्वास्थ्य पर ध्यान आकर्षण करने के विश्व खाद्य दिवस (16 अक्टूबर) से प्रारंभ किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस कार्यक्रम का संचालन भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा संयुक्त रुप से किया जाएगा।

  2. केंद्रीय कानून मंत्रालय द्वारा आर्थिक अपराधियों की धरपकड़ हेतु प्रस्तावित विधेयक है ?
    1. आर्थिक अपराधी विधेयक 2017
    2. आर्थिक अपराधी विधेयक 2015
    3. आर्थिक अपराधी विधेयक 2010
    4. आर्थिक अपराधी विधेयक 2014

    Show Answers

    20 सितंबर 2017 को केंद्रीय कानून मंत्रालय आर्थिक अपराधियों की संपत्ति को जप्त करने और भारत से भागने वाले बकाएदारों पर सशक्त कार्यवाही हेतु आर्थिक अपराधी विधेयक 2017 को सहमति जारी की। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्रीय कानून मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित विधेयक केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा अनुमोदित बजट भाषण 2017-18 के अनुसरण में तैयार किया गया है। इस विधेयक के तहत संबंधित मामलों को मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम 2002 के तहत अदालती कार्यवाही का अधिकार प्राप्त होगा।

  3. केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा राष्ट्रीय जांच एजेंसी के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किए गए ?
    1. शरद कुमार
    2. सुधांशु रंजन
    3. वाई सी मोदी
    4. अखिलेश मिश्रा

    Show Answers

    19 सितंबर 2017 को केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी वाई सी मोदी को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के महानिदेशक (डीजी) के रूप में नियुक्त किया। श्री वाई सी मोदी असम-मेघालय कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी है, जो वर्तमान राष्ट्रीय जांच एजेंसी महानिदेशक शरद कुमार का स्थान ग्रहण करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2008 के मुंबई आतंकी हमले के उपरांत एनआईए अधिनियम 2008 के तहत एनआईए को आतंकवाद से निपटने के लिए एक कानूनी प्रवर्तन एजेंसी के रूप में स्थापित किया गया।

  4. वह अर्ध सैनिक बल, जिसका आदर्श वाक्य “Service, Security and Brotherhood” है ?
    1. असम राइफल्स
    2. सशस्त्र सीमा बल
    3. इंडो तिब्बत बॉर्डर पुलिस
    4. बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स

    Show Answers

    वर्ष 1963 में चीन भारत युद्ध के उपरांत नेपाल और भूटान की सीमाओं की रक्षा के लिए सशस्त्र सीमा बल की स्थापना की गई। जिसे पूर्व में विशेष सेवा ब्यूरो के रूप में भी जाना जाता था। सशस्त्र सीमा बल का आदर्श वाक्य “Service, Security and Brotherhood” है। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्रीय कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी रजनी कांत मिश्रा को सशस्त्र सीमा बल के नए महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया। वह सशस्त्र सीमा बल की प्रथम महिला महानिदेशक अर्चना राम सुंदरम का स्थान ग्रहण करेंगे।

  5. प्रथम भारतीय राज्य जहां आईपीसी की धारा 498-ए के दुरुपयोग को रोकने हेतु परिवार कल्याणकारी जिला समितियों की स्थापना की गई ?
    1. त्रिपुरा
    2. नई दिल्ली
    3. जम्मू और कश्मीर
    4. हरियाणा

    Show Answers

    19 सितंबर 2017 को त्रिपुरा राज्य सरकार ने राज्यपाल ताथगेट रॉय के निर्देशन में सभी 8 जिलों में महिलाओं द्वारा अपने पति, ससुराल और रिश्तेदारों के खिलाफ नकली और पक्षपातपूर्ण शिकायतों के मुद्दों के निपटान हेतु परिवार कल्याणकारी जिला समितियों की स्थापना की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार कुछ महिलाएं आईपीसी की धारा 498-ए का दुरुपयोग कर रही है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.