Current Affairs Quiz for SSC Exam September 13, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-September-13-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam September 13, 2017

  1. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने काले धन की रोकथाम हेतु “प्रोजेक्ट इनसाइट” प्रारंभ करने की योजना बनाई है ?
    1. केंद्रीय वित्त मंत्रालय
    2. केंद्रीय गृह मंत्रालय
    3. केंद्रीय विदेश मंत्रालय
    4. केंद्रीय विधि मंत्रालय

    Show Answers

    12 सितंबर 2017 को केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने कालेधन धारण और लेन-देन को प्रतिबंधित करने के लिए अक्टूबर 2017 से “प्रोजेक्ट इनसाइट” प्रारंभ करने की योजना बनाई है। इस परियोजना का उद्देश्य उच्च मूल्य के लेनदेन का निरीक्षण करना और जांच करना है, और काले धन की खपत को प्रतिबंधित करने के लिए तकनीक की मदद से कर चोरी करने वालों को ट्रैक करना है। इस परियोजना के तहत ग्राहक के व्यय पैटर्न और आय के बीच के बेमेल की घटना को डेटा विश्लेषिकी प्रौद्योगिकी के माध्यम से जांचा जाएगा।

  2. वह अधिनियम, जिसके तहत केंद्र सरकार कैबिनेट समिति का गठन करती है ?
    1. व्यापार नियम लेन देन 1961
    2. केंद्रीय समिति अधिनियम 1961
    3. केंद्रीय मंत्रालय नियम 1961
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    12 सितंबर 2017 को भारत सरकार ने व्यापार नियम लेनदेन 1961 के तहत 6 कैबिनेट समितियों का पुनर्गठन किया। व्यापार नियम लेनदेन 1963 के तहत सरकार कार्यकारी शाखा को एक प्रभावी और सुविधाजनक तरीके से कारोबार करने हेतु उच्च स्तरीय समिति का गठन करती है। इसी क्रम में केंद्र सरकार ने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में कैबिनेट सुरक्षा समिति और आर्थिक और राजनीतिक मामला समिति का गठन किया। जबकि रेलवे मंत्री पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान को आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी (सीसीईए) के स्थायी सदस्य भी शामिल किया गया।

  3. खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण द्वारा खाद्य निरीक्षक और नमूनाकरण पारदर्शिता हेतु प्रारंभ ऑनलाइन मंच है ?
    1. FoASopSI
    2. FoPCopSI
    3. FoSCoRIS
    4. FoARopIS

    Show Answers

    12 सितंबर 2017 को खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने खाद्य सुरक्षा निरीक्षण और नमूनाकरण में पारदर्शिता लाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी ऑनलाइन मंच ‘FoSCoRIS‘ लॉन्च किया है। यह वेब आधारित प्रणाली सरकार के मानदंडों के अनुसार खाद्य व्यवसायों द्वारा खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता मानकों का अनुपालन सत्यापित करने में मदद करेगी। यह सभी प्रमुख हितधारकों- खाद्य व्यवसाय, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, नामित अधिकारियों, राज्य खाद्य सुरक्षा आयुक्तों को देशव्यापी आईटी मंच पर एक साथ लाएगा।

  4. ग्लोबल फाइनेंशियल सेंटर इंडेक्स- 2017 में किस शहर को प्रथम स्थान दिया गया ?
    1. न्यूयॉर्क
    2. लंदन
    3. सिंगापुर
    4. हॉन्ग कॉन्ग

    Show Answers

    12 सितंबर 2017 को चीनी विकास संस्थान द्वारा जारी ग्लोबल फाइनेंसियल सेंटर इंडेक्स 2017 की सूची में लंदन को प्रथम स्थान प्रदान किया गया। इंडेक्स पांच प्रमुख क्षेत्रों से संबंधित सूचकांक के आधार पर वित्तीय केंद्रों की प्रतिस्पर्धात्मकता का रैंकिंग है: व्यापारिक वातावरण, वित्तीय क्षेत्र के विकास, अवसंरचनागत कारक, मानव पूंजी, प्रतिष्ठा और सामान्य कारक। इस सूची में भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई को 60 वां स्थान प्रदान किया गया, जबकि पिछले वर्ष मुंबई को 63 वां स्थान प्रदान किया गया था।

  5. अंतर्राष्ट्रीय दक्षिण- दक्षिण सहयोग दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 12 सितंबर
    2. 11 सितंबर
    3. 10 सितंबर
    4. 13 सितंबर

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय दक्षिण- दक्षिण सहयोग दिवस प्रतिवर्ष 12 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित किया जाता है। यह दिवस विकासशील देशों के साथ दक्षिणी देशों के आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक प्रयासों को उजागर करता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि दक्षिण-दक्षिण सहयोग दिवस संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक और सामाजिक परिषद द्वारा वर्ष 1949 में स्थापित किया गया था।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.