Current Affairs Quiz for SSC Exam September 11, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-September-11-2017

Current Affairs Quiz For SSC Exam September 11, 2017

  • Latest Current Affairs Quiz for SSC Exam September 11, 2017.
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित “नो फ्लाई सूची” नियमों में कुल कितने चरण निर्धारित किए गए हैं ?
    1. 3
    2. 4
    3. 5
    4. 2

    Show Answers

    9 सितंबर 2017 को केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने राष्ट्रीय नो फ्लाई सूची के गठन संबंधी नियमों के प्रस्ताव का अनावरण किया। यह नो फ्लाई सूची हवाई यात्रा में यात्रियों, केबिन क्रू और एयरलाइनों की ऑन-बोर्ड सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए गठित की गई है। इस सूची में यात्रियों को तीन श्रेणियों में बांटा गया है: प्रथम स्तर – व्यवहार के मौखिक रूप से अनियंत्रित को 3 माह तक, द्वितीय स्तर – शारीरिक उदासीनता को छह माह तक जबकि तृतीय स्तर – जीवन धमकी व्यवहार को न्यूनतम 2 वर्ष के लिए।

  2. केंद्रीय भूजल बोर्ड द्वारा किस राज्य में भूजल प्रबंधन योजना तैयार करने हेतु आईआईएससी बैंगलोर के साथ समझौता हस्ताक्षर किए गए ?
    1. कर्नाटक
    2. तमिलनाडु
    3. महाराष्ट्र
    4. राजस्थान

    Show Answers

    9 सितंबर 2017 को जल संसाधन मंत्रालय के अधीन केंद्रीय भूजल बोर्ड ने कर्नाटक राज्य में भूजल प्रबंधन योजना तैयार करने हेतु आईआईएससी बेंगलुरु के साथ समझौता हस्ताक्षर किए। केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय अपने तरह की इस प्रथम योजना के माध्यम से कर्नाटक की मौजूदा भूजल परिदृश्य को बेहतर समझने और भोजन संबंधी प्रभावी प्रबंधन योजनाएं विकसित करना चाहता है। इस योजना के तहत कर्नाटक कर 48,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को कवर किया जाएगा।

  3. वह संयुक्त संसदीय समिति, जो वित्तीय संकल्प और जमा बीमा विधेयक 2017 पर अपनी विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी ?
    1. भूपेंद्र यादव समिति
    2. एस पी शर्मा समिति
    3. अर्जुन राम मेघवाल समिति
    4. पी एन पलवल समिति

    Show Answers

    9 सितंबर 2017 को वित्तीय संकल्प और जमा बीमा विधेयक 2017 की जांच हेतु एक संयुक्त संसदीय समिति का गठन किया गया। यह संयुक्त समिति मध्य प्रदेश से सांसद श्री भूपेंद्र यादव की अध्यक्षता में गठित की गई है, जिसमें लोकसभा के बीच और राज्यसभा के 10 सदस्य शामिल किए गए। यह समिति महत्वपूर्ण वित्तीय संस्थानों का पदनाम और स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए निर्दिष्ट सेवा प्रदाताओं के उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए एक “संकल्प निगम” की स्थापना संबंधी जानकारी प्रस्तुत करेगी।

  4. भारत के प्रथम “जल ATM” का उद्घाटन किया गया ?
    1. हैदराबाद
    2. जयपुर
    3. लखनऊ
    4. कैथल

    Show Answers

    8 सितंबर 2017 को भारत के प्रथम जल ATM का उद्घाटन तेलंगाना के गृहमंत्री नरसिम्हा रेड्डी ने नालगोंडा एक्स सड़क मार्ग, हैदराबाद में किया। इस योजना के तहत प्रथम चरण में 50 जल ATM स्थापित किए जाएंगे। यह जल ATM राष्ट्रीय जल मानदंडों की पालना कर 7 चरणों के उपरांत शुद्ध जल आपूर्ति करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि राज्य सरकार ने यह व्यवस्था राज्य में पर्यटक को हेतु शुद्ध जल आपूर्ति के लिए की है।

  5. नेस्ले इंडिया द्वारा भारत की प्रथम खाद्य सुरक्षा संस्थान की स्थापना की गई ?
    1. मानेसर
    2. अंबाला
    3. नोएडा
    4. गुरूग्राम

    Show Answers

    8 सितंबर 2017 को भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ने मानेसर में नेस्ले इंडिया द्वारा स्थापित भारत की प्रथम खाद्य सुरक्षा संस्थान का उद्घाटन किया है। इस संस्थान का उद्देश्य खाद्य सुरक्षा में पोषण जांच और खाद्य पदार्थों में सामग्री को अन्य सीमाओं के भीतर सीमित रखने सहित बच्चों को प्रशिक्षित और निर्देशित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व चीन और स्विटजरलैंड में खाद्य सुरक्षा संस्थान स्थापित कर चुका है।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan
I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought on “Current Affairs Quiz for SSC Exam September 11, 2017

  1. Wowwww superb website for current affairs and g.k.
    Loved it….. Very helpful, unique, amazing, over all very very very good.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *