Current Affairs Quiz for SSC Exam September 1, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-September-1-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam September 1, 2017

  1. केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्रालय द्वारा चंबल नदी पर बनाए गए छह लेन केबल पुल की कुल लंबाई है ?
    1. 1.4 km
    2. 1.5 km
    3. 1.6 km
    4. 1.7 km

    Show Answers

    30 अगस्त 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के कोटा जिले में चंबल नदी पर राजस्थान के पहले छह लेन केबल पुल का उद्घाटन किया। यह पुल कोटा में 278 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है जिसकी कुल लंबाई 1.4 किलोमीटर है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह पुल चंबल नदी के मगरमच्छ अभ्यारण के ऊपर से निकलता है, जिसके कारण केबल पुल के ब्रांड्स के 700 मीटर की दूरी पर केबलों को निलंबित कर दिया गया।

  2. गोविंदोबघ चावल का संबंध किस भारतीय राज्य से है ?
    1. पश्चिम बंगाल
    2. उड़ीसा
    3. केरल
    4. तमिलनाडु

    Show Answers

    29 अगस्त 2017 को भौगोलिक संकेत रजिस्ट्री (जीआईआर) ने गोविंदोबघ चावल को भौगोलिक संकेत का दर्जा प्रदान किया. गोविंदोबघ चावल पश्चिम बंगाल के बर्दवान जिले से संबंध रखता है. इस चावल की मुख्य रूप से दामोदर नदी और खांडाघोह ब्लॉक के दक्षिणी बेसिन में खेती की जाती है। बर्दवान क्षेत्र को “बंगाल का चावल का कटोरा” कहा जाता है।

  3. वह मोबाइल एप्लीकेशन, जो भारतीय एथलीट्स को टंडेर्स्टिस्ट दवाइयों और निषिद्ध पदार्थों के सेवन की महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई ?
    1. फार्मा ज्ञान समाधान
    2. फार्मा समाधान सुरक्षा
    3. फार्मा जन सुरक्षा
    4. फार्मा ज्ञान सुरक्षा

    Show Answers

    30 अगस्त 2017 को भारतीय ड्रग प्रोसेसिंग नियमक ने राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी के साथ देश में एथलीट्स को टंडेर्स्टिस्ट दवाइयों और निषिद्ध पदार्थों के सेवन की महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने के क्रम में समझौता हस्ताक्षर किए। इस समझौते के तहत राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी “फार्मा ज्ञान समाधान” नामक मोबाइल एप्लीकेशन का संचालन करेगी। राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी को भी एनएडीए कहा जाता है, जो भारत में अपने सभी रूपों में खेल में डोपिंग नियंत्रण कार्यक्रम को बढ़ावा देने, समन्वय करने और निगरानी करने के लिए जिम्मेदार राष्ट्रीय संगठन है।

  4. वह उच्च स्तरीय समिति, जिसकी सिफारिशों पर भारतीय सेना से संबंधित सुधारों के प्रथम चरण के क्रियान्वयन को सहमति जारी की गई ?
    1. लेफ्टिनेंट जनरल शेकाटक समिति
    2. लेफ्टिनेंट कर्नल भार्गव समिति
    3. लेफ्टिनेंट जनरल शेखर समिति
    4. लेफ्टिनेंट कर्नल अभिषेक समिति

    Show Answers

    30 अगस्त 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली सुरक्षा परिषद ने लेफ्टिनेंट जनरल शेकाटक समिति की सिफारिशों पर भारतीय सेना से संबंधित सुधारों के प्रथम चरण के कार्यान्वयन पर सहमति जारी थी। इस समिति का मुख्य उद्देश्य दिसंबर 2019 तक चरणबद्ध तरीके से भारतीय सेना के रक्षा व्यय को प्रभावी बनाना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2016 में केंद्रीय रक्षा मंत्रालय देश में सैन्य खर्च में कुल 25000 करोड रुपए की बचत के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए इस समिति का गठन किया था।

  5. वर्ष 2016 के प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
    1. महाबलेश्वर सेल
    2. कृष्ण गोपाल दास
    3. भारत भूषण
    4. अनीता देसाई

    Show Answers

    31 अगस्त 2017 को प्रसिद्ध कोंकणी लेखक महाबलेश्वर सेल (74) को प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान 2016 से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार गोवा में पारंपरिक कुम्हार समुदाय के सांस्कृतिक जीवन का लाभ लेने वाले उनके उपन्यास “होथान (हावटन)” के लिए प्रदान किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि सरस्वती सम्मान भारतीय संविधान के अनुसूची VIII में उल्लिखित 22 भारतीय भाषाओं में लिखे गए अपने उत्कृष्ट साहित्यिक कार्य के लिए भारतीय नागरिक को वार्षिक पुरस्कार प्रदान किया गया है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.