Current Affairs Quiz for SSC Exam August 7, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-August-7-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam August 7, 2017

  1. केंद्रीय कानून मंत्रालय द्वारा गठित उच्च स्तरीय समिति, जो देश में मध्यस्थता तंत्र को प्रभावी बनाने के क्रम में अपनी सिफारिश करेगी ?
    1. बीएन कृष्ण
    2. आर एम लोढ़ा
    3. पी एन सिंह
    4. अली अकबरुद्दीन

    Show Answers

    2 जनवरी 2017 को केंद्रीय कानून मंत्रालय ने देश में मध्यस्थता तंत्र को प्रभावी बनाने के क्रम में उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश बीएन कृष्ण की अध्यक्षता में एक 10 सदस्य समिति का गठन किया। 4 अगस्त 2017 को समिति ने देश में एक नए प्रभावी संस्थागत मध्यस्थता तंत्र का ढांचा बनाने के लिए अपनी विस्तृत रिपोर्ट केंद्रीय कानून मंत्रालय को प्रस्तुत की। यह समिति पंचाट और सुलह संशोधन अधिनियम 2015 में आंशिक संशोधन की अनुसंशा करती है।

  2. भारत की प्रथम निजी क्षेत्र की मिसाइल उप सिस्टम विनिर्माण सुविधा केंद्र प्रारंभ किया गया ?
    1. जयपुर, राजस्थान
    2. अहमदाबाद, गुजरात
    3. तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु

    Show Answers

    4 अगस्त 2017 को भारत की पहली निजी क्षेत्र की मिसाइल उप सिस्टम विनिर्माण सुविधा केंद्र का शुभारंभ हैदराबाद, तेलंगाना में किया गया। कल्याणी-राफेल एडवांस्ड सिस्टम नामक यह पहल इस्राइल के राफेल एडवांस सिस्टम लिमिटेड और कल्याणी समूह का संयुक्त उपक्रम है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह मेक इन इंडिया पहल और रक्षा उत्पादन में निजी क्षेत्र की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार की नीतियों के तहत स्थापित देश की प्रथम निजी मिसाइल उप सिस्टम विनिर्माण इकाई है।

  3. Dual Frequency Synthetic Aperture Radar सैटेलाइट संयुक्त रुप से किन अंतरिक्ष एजेंसियों का कार्यक्रम है ?
    1. इसरो और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी
    2. इसरो और नासा
    3. इसरो और जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी
    4. इसरो और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी

    Show Answers

    Dual Frequency Synthetic Aperture Radar सैटेलाइट मिशन संयुक्त रुप से नासा और इसरो का कार्यक्रम है। यह सेटेलाइट वर्ष 2021 में प्रक्षेपित किया जाएगा, जो वर्तमान समय में विश्व का सबसे महंगा पृथ्वी इमेजिंग उपग्रह होगा. जिसकी लागत करीब 1.5 अरब डॉलर होगी। इसका उद्देश्य वैश्विक पर्यावरणीय परिवर्तन और प्राकृतिक आपदाओं का अध्ययन करना है।

  4. केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत स्थापित होने वाले नए अखिल भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थानों (AIIMS) की संख्या है ?
    1. 11
    2. 12
    3. 14
    4. 15

    Show Answers

    4 अगस्त 2017 को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के विभिन्न हिस्सों में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के विभिन्न चरणों में 14 नए अखिल भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान (AIIMS) स्थापित करने का प्रस्ताव पेश किया है। इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार राष्ट्रीय कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग की रोकथाम और नियंत्रण कार्यक्रमों के तहत देश के विभिन्न हिस्सों में 20 कैंसर संस्थानों और 50 कैंसर केंद्रों की स्थापना करेगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2003 में स्थापित प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत केंद्र सरकार देश में गुणवत्ता पूर्वक चिकित्सा शिक्षा की सुविधा उपलब्ध कराएगी।

  5. 7 अगस्त 2017 को केंद्र सरकार ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया ?
    1. राजीव कुमार
    2. विनोद पाल
    3. अरुंधति भट्टाचार्य
    4. एस बालाकृष्णन

    Show Answers

    6 अगस्त 2017 को केंद्र सरकार ने अर्थशास्त्री राजीव कुमार को नीति आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया. श्री राजीव कुमार पूर्व नीति आयोग उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया का स्थान ग्रहण करेंगे। श्री राजीव कुमार ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में DPhil कर चुके हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि नीति आयोग के उपाध्यक्ष केंद्र सरकार के कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त पद है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.