Current Affairs Quiz for SSC Exam August 4, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-August-4-2017

Current Affairs Quiz For SSC Exam August 4, 2017

  • Latest Current Affairs Quiz for SSC Exam August 4, 2017.
  • This webpage contains Current Affairs & General Knowledge Questionnaire along with fully de-scripted Answer.
  1. वह सामान और सेवा कर (GST), जिसे जम्मू और कश्मीर में लागू करने के लिए केंद्र सरकार ने विधेयक लोकसभा में पारित किया ?
    1. CGST और IGST
    2. SGST और IGST
    3. SGST और CGST
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    2 अगस्त 2017 को लोकसभा में जम्मू और कश्मीर राज्य में जीएसटी शासन लागू करने के क्रम में केन्द्रीय सामान और सेवा कर (CGST) (जम्मू और कश्मीर के विस्तार) विधेयक, 2017 और एकीकृत माल और सेवा कर (IGST) (जम्मू और कश्मीर के विस्तार) विधेयक, 2017 पारित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों में माल और सेवा कर (GST) व्यवस्था लागू कर दी थी, किंतु जम्मू और कश्मीर में विशेष संवैधानिक स्थिति के कारण लोकसभा में विशेष विधेयक पारित किया गया।

  2. भारतीय सशस्त्र बल द्वारा सैनिकों को पोस्टिंग पर पदोन्नति संबंधित विवरण उपलब्ध कराने के लिए प्रारंभ मोबाइल एप्लीकेशन का नाम है ?
    1. सैन्य सेवा
    2. हमराज
    3. सीमा राज
    4. परम सेवा

    Show Answers

    3 अगस्त 2017 को भारतीय सेना में सैनिकों को पोस्टिंग और पदोन्नति जैसे विवरण उपलब्ध कराने के क्रम में हमराज/Humraaz नामक मोबाइल एप्लीकेशन सेवा का शुभारंभ किया। यह मोबाइल एप्लीकेशन सैनिकों को अपने मासिक वेतन स्लिप फॉर्म 16 ए को देखने और डाउनलोड करने की सुविधाएं प्रदान करता है। इस मोबाइल एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के उपरांत सैनिक को राष्ट्रीय सूचना केंद्र पर सेना के डेटाबेस के द्वारा सत्यापन कराना आवश्यक है।

  3. मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee) का अध्यक्ष होता है ?
    1. भारतीय रिजर्व बैंक गवर्नर
    2. केंद्रीय वित्त मंत्री
    3. सचिव वित्त मंत्रालय
    4. भारतीय रिजर्व बैंक डिप्टी गवर्नर

    Show Answers

    मौद्रिक नीति समिति (Monetary Policy Committee) भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) अधिनियम में संशोधन करके, उन्हें संवैधानिक और संस्थागत रूपरेखा प्रदान करने के लिए स्थापित की जाती है। मौद्रिक नीति समिति के अध्यक्ष भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर होते हैं। 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति का मुख्य कार्य रेपो रेट तय करना होता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि हाल ही में मौद्रिक नीति समिति की सिफारिशों पर भारतीय रिजर्व बैंक के रेपो रेट 6 प्रतिशत की गई।

  4. किशनगंगा और रत्ले पनबिजली परियोजना का संबंध किन दो नदियों से है ?
    1. सिंध और चिनाब
    2. झेलम और चिनाब
    3. झेलम और सिंध
    4. सतलुज और झेलम

    Show Answers

    3 अगस्त 2017 को विश्व बैंक में भारत को किशनगंगा (झेलम नदी) और रत्ले (चिनाब नदी) पनबिजली परियोजना के निर्माण हेतु सहयोग राशि उपलब्ध कराने पर सहमति जारी की। किशनगंगा पनबिजली परियोजना वर्ष 1960 के सिंधु जल संधि समझौते के तहत आरक्षित झेलम और चिनाब नदियों पर बनाई जाने वाली पनबिजली परियोजना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 4 मई 2017 को भारतीय रेलवे ने एफिल टावर की तुलना में 35 मीटर ऊंचे, विश्व के सबसे ऊंचे रेल पुल का निर्माण जम्मू कश्मीर के चिनाब नदी पर लगभग 1100 करोड़ रुपए की लागत से प्रारंभ किया।

  5. सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया द्वारा बाजार निगरानी प्रक्रिया में सुधार पर सिफारिश देने हेतु गठित समिति के अध्यक्ष है ?
    1. टी के विश्वनाथन
    2. शैलेश कृष्णा
    3. प्रवीण कुमार
    4. नीरज गुप्ता

    Show Answers

    2 अगस्त 2017 को सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) ने बाजार आचरण में सुधार लाने के क्रम में, बाजार निगरानी प्रक्रिया पर सिफारिश देने हेतु एक उच्चस्तरीय समिति का गठन किया। यह समिति पूर्व कानून सचिव टी के विश्वनाथन की अध्यक्षता में गठित की गई। यह समिति बाज़ार की बेहतर निगरानी के लिए अल्पावधि और मध्यम अवधि के उपायों पर सुझाव प्रस्तुत करेगी।

Like this Article? Subscribe to Our Free GK Questions.

Seema Charan
I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *