Current Affairs Quiz for SSC Exam August 3, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-August-3-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam August 3, 2017

  1. केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा गठित विशेष समिति, जो डेटा संरक्षण मुद्दों पर अध्ययन और पहचान कार्य करेगी ?
    1. न्यायमूर्ति बी एन कृष्णन समिति
    2. न्यायमूर्ति आर एम लोढ़ा समिति
    3. न्यायमूर्ति एन टी राव समिति
    4. न्यायमूर्ति पी एन सिंह समिति

    Show Answers

    1 अगस्त 2017 को केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने डेटा संरक्षण मुद्दों पर अध्ययन और उन्हें संबोधित करने के तरीकों की सिफारिश करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया। इस 10 सदस्य समिति का नेतृत्व सुप्रीम कोर्ट के न्यायधीश (सेवानिवृत्त) न्यायमूर्ति बी एन कृष्णन करेंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की यह समिति गठन भारतीय नागरिकों के आधार कार्ड से संबंधित है।

  2. केंद्र सरकार द्वारा किसानों को अंतर्राष्ट्रीय बाजार तक पहुंच दिलाने के लिए प्रारंभ नए ई-पोर्टल का नाम है ?
    1. ई-रकम
    2. ई-पहल
    3. ई-निर्वाण
    4. ई-सुगम

    Show Answers

    1 अगस्त 2017 को केंद्रीय कृषि मंत्रालय किसानों ने कृषि उत्पाद बेचने के लिए एक मंच प्रदान करने के क्रम में ई-रकम/e-RaKam (ई-राष्ट्रीय किसान कृषि मंडी) पोर्टल का शुभारंभ किया. यह ई-पोर्टल प्रौद्योगिकी के माध्यम से छोटे गांव के किसानों को इंटरनेट सुविधा के द्वारा दुनिया के सबसे बड़े बाज़ार तक पहुंच उपलब्ध कराएगा. हमें ध्यान देना चाहिए कि ई-रकम एक डिजिटल पहल है, जिसका उद्देश्य कृषि उत्पादों की बिक्री और खरीद प्रक्रिया को कम करने के लिए एक मंच पर किसानों, पीएसयू, नागरिक आपूर्ति और खरीदारों को एक साथ लाने का है।

  3. शाहिद खाकन अब्बासी पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में चयनित किया गया ?
    1. 18 वें
    2. 17 वें
    3. 19 वें
    4. 16 वें

    Show Answers

    1 अगस्त 2017 को पाकिस्तान के पेट्रोलियम मंत्री शाहिद खाकन अब्बासी को पाकिस्तान के 18 वें प्रधानमंत्री के रूप में चयनित किया गया। शाहिद खाकन अब्बासी सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग के सदस्य है। वह पनामा पत्रों के घोटाले के कारण पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट द्वारा अपदस्थ प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का स्थान ग्रहण करेंगे।

  4. लोकसभा द्वारा पारित निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा संशोधन विधेयक 2017 के तहत निर्धारित न्यूनतम योग्यता प्राप्त करने की समय सीमा तय की गई ?
    1. वर्ष 2018
    2. वर्ष 2019
    3. वर्ष 2020
    4. वर्ष 2021

    Show Answers

    1 अगस्त 2017 को लोकसभा ने बच्चों के निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा संशोधन विधेयक 2017 को पारित किया। इस संशोधित विधेयक के तहत बच्चों के निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा अधिनियम 2009 के अधिकारों में संशोधन पर शिक्षकों को निर्धारित न्यूनतम योग्यता प्राप्त करने की नई समय सीमा वर्ष 2019 तय की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस संशोधित अधिनियम अधिनियम की धारा 23 (2) में निर्दिष्ट है कि इस कानून के प्रारंभ में प्राथमिक स्तर पर सभी शिक्षकों के पास न्यूनतम योग्यता नहीं है, तो इन्हें मार्च 2015 तक पांच वर्ष की अवधि के भीतर हासिल करना होगा।

  5. वह देश, जिसने जिबूती (अफ्रीकी देश) में अपना नौसेना अड्डा स्थापित किया ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. यूनाइटेड किंगडम
    3. फ्रांस
    4. चीन

    Show Answers

    जिबूती आधिकारिक तौर पर जिबूती गणराज्य, अफ्रीका के पूर्वोत्तर में स्थित एक देश है। इसके उत्तर में इरीट्रिया,पश्चिम और दक्षिण में इथियोपिया और दक्षिण पूर्व में सोमालिया स्थित है। 1 अगस्त 2017 को चीन ने अपनी सेना की स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर जिबूती में अपने पहले सामरिक नौसेना अड्डे की स्थापना की घोषणा की। जिबूती में चीन की उपस्थिति के दो मुख्य कारण दक्षिण पूर्व में स्थित सोमालिया, जो चीनी व्यापार के लिए हितकारी नहीं है। जबकि दूसरा जिबूती स्वेज नहर के निकट स्थित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान में भारत के कुल 6 विदेशी सामरिक नौसेना अड्डे (तजाकिस्तान, भूटान, मेडागास्कर, मालदीप, मॉरीशस और सेशेल्स) हैं।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.