Current Affairs Quiz for SSC Exam August 25, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-August-25-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam August 25, 2017

  1. भारत वैगन एंड इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड किस केंद्रीय मंत्रालय के अधीन एक सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम है ?
    1. केंद्रीय रेल मंत्रालय
    2. सड़क परिवहन और राजमार्ग, नौवहन मंत्रालय
    3. सूक्ष्म, लघु और मध्यम मंत्रालय
    4. भारी उद्योग और सार्वजनिक मंत्रालय

    Show Answers

    24 अगस्त 2017 का आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने भारत वैगन एंड इंजीनियरिंग कंपनी लिमिटेड (बीडब्ल्यूईएल) को बंद करने की सहमति जारी की। यह भारतीय रेल मंत्रालय के तहत एक केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम है। बीडब्ल्यूईएल को वर्ष 1978 में दो बीएसई निजी क्षेत्र की कंपनियों – आर्थर बटलर एंड कंपनी, मुजफ्फरपुर और ब्रिटानिया इंजीनियरिंग कंपनी, मोकामा के अधिग्रहण के बाद एक सीपीएसई के रूप में शामिल किया गया था। यह वैगनों के निर्माण और मरम्मत में लगी हुई थी।

  2. वह संवैधानिक अनुच्छेद, जिसके अंतर्गत केंद्रीय कैबिनेट में अन्य पिछड़ा वर्ग के उप-वर्गीकरण मुद्दे की जांच हेतु आयोग की स्थापना की ?
    1. अनुच्छेद 342
    2. अनुच्छेद 340
    3. अनुच्छेद 341
    4. अनुच्छेद 339

    Show Answers

    23 अगस्त 2017 को केंद्रीय कैबिनेट में अन्य पिछड़ा वर्ग के वर्गीकरण के मुद्दे की जांच के लिए संविधान के अनुच्छेद 340 के तहत आयोग की स्थापना के प्रस्ताव को सहमति जारी की। यह आयोग अध्यक्ष की नियुक्ति की तारीख से 12 सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इंद्रा साहनी और अन्य बनाम यूनियन ऑफ इंडिया केस (1992) में सुप्रीम कोर्ट ने पाया था, कि पिछड़े वर्गों को पिछड़े या अधिक पिछड़े वर्गों के रूप में वर्गीकृत करने के लिए राज्यों पर कोई संवैधानिक या कानूनी बार नहीं है। यह भी यह पाया गया कि कानून में यह असंभव नहीं है यदि कोई राज्य उप-वर्गीकरण करना चुनता है।

  3. सर्वोच्च न्यायालय द्वारा ट्रिपल तलाक को किस संवैधानिक अनुच्छेद के तहत असंवैधानिक घोषित किया गया ?
    1. अनुच्छेद 14
    2. अनुच्छेद 11
    3. अनुच्छेद 17
    4. अनुच्छेद 16

    Show Answers

    22 अगस्त 2017 को सर्वोच्च न्यायालय ने ट्रिपल तलाक को संवैधानिक अनुच्छेद 14 के तहत संविधान और मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करने के कारण असंवैधानिक घोषित किया। ट्रिपल तालक एक प्रथा है, जिसे देश में मुस्लिम समुदायों द्वारा तलाक के एक रूप के रूप में देखा जाता है। जिसमें एक आदमी एकतरफा और मनमाने ढंग से अपने तलाक के तीन बार उच्चारण करके केवल अपनी शादी समाप्त कर सकता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान सहित 21 इस्लामिक देशों में इसे असंवैधानिक घोषित किया जा चुका है।

  4. वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (FSDC) का पदेन अध्यक्ष होता है ?
    1. केंद्रीय वित्त सचिव
    2. केंद्रीय वित्त मंत्री
    3. केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री
    4. गवर्नर भारतीय रिजर्व बैंक

    Show Answers

    वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) भारत सरकार द्वारा गठित एक शीर्ष-स्तरीय निकाय है। इस तरह की स्थापना की सिफारिश रघुराज राजन कमेटी 2008 द्वारा की गई थी। इस समिति का पदेन अध्यक्ष भारत के केंद्रीय वित्त मंत्री होते हैं। यह समिति वित्तीय स्थिरता, वित्तीय क्षेत्र विकास, अंतर-विनियामक समन्वय, वित्तीय साक्षरता, वित्तीय समावेश की सिफारिशों हेतु उत्तरदाई है।

  5. वर्ष 2017 के राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार हेतु गठित कमेटी के अध्यक्ष है ?
    1. न्यायमूर्ति सी के ठक्कर
    2. पुलेला गोपीचंद
    3. न्यायमूर्ति अमित शर्मा
    4. सानिया नेहवाल

    Show Answers

    22 अगस्त 2017 को केंद्रीय खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कार 2017 के पुरस्कार विजेताओं की सूची जारी की। यह सूची भारत में खेल के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान को सम्मानित करने के लिए प्रतिवर्ष जारी की जाती है। वर्ष 2017 के राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और अर्जुन पुरस्कारों के लिए चयन समिति की अध्यक्षता न्यायमूर्ति सी. के. ठक्कर द्वारा की गई। जबकि द्रोणाचार्य और ध्यानचंद्र पुरस्कार के लिए चयन समिति की अध्यक्षता श्री पुलेला गोपीचंद द्वारा की गई।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.