Current Affairs Quiz for SSC Exam August 11, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-August-11-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam August 11, 2017

  1. केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संचालित “राष्ट्रीय साइबर समन्वय केंद्रसंविधान के किस अधिनियम के तहत शक्तियां प्राप्त करता है ?
    1. सूचना शक्ति अधिनियम, 2000
    2. सूचना शक्ति अधिनियम, 1998
    3. सूचना शक्ति अधिनियम, 1996
    4. सूचना शक्ति अधिनियम, 1962

    Show Answers

    केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संचालित राष्ट्रीय साइबर समन्वय केंद्र सूचना शक्ति अधिनियम 2000 की धारा 69 बी के प्रावधानों के अनुसार अपनी शक्तियां प्राप्त करता है। यह राष्ट्रीय साइबर समन्वय केंद्र, देश के वेब ट्रैफिक को स्कैन करने के लिए गठित किया गया था। यह साइबर धमकी की निगरानी के लिए भारत की पहली परत होगी और सरकारी और निजी सेवा प्रदाताओं के साथ सभी संचार पर निगरानी रखी जाएगी।

  2. वह राज्य सरकार, जिसने हाल ही में “नमामि गंगे जागृति यात्रा” का शुभारंभ किया ?
    1. उत्तराखंड
    2. उत्तर प्रदेश
    3. मध्य प्रदेश
    4. हिमाचल

    Show Answers

    10 अगस्त 2017 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गंगा नदी तट पर में स्वच्छता बनाए रखने के लिए “नमामि गंगे जागृति यात्रा” का शुभारंभ किया। यह अभियान उत्तर प्रदेश होमगार्ड स्वयंसेवकों द्वारा गंगा नदी के किनारे स्थित 25 जिलों में स्वच्छता और नदी की बहती-बहती प्रकृति को बनाए रखने के लिए जागरूकता फैलाने के लिए आयोजित किया गया है।

  3. दोहा संशोधन का संबंध किस प्रोटोकॉल से है ?
    1. क्योटो
    2. पेरिस
    3. बेनेवेंटो
    4. रिपन

    Show Answers

    10 अगस्त 2017 को केंद्र सरकार ने ग्रीन हाउस गैसों के उत्सर्जन से संबंधित क्योटो प्रोटोकॉल की दूसरी प्रतिबद्धता अवधि को सहमति जारी की। इस सहमति के उपरांत भारत क्यूटो प्रोटोकॉल की दूसरी प्रतिबद्धता अवधि से संबंधित संशोधनों को स्वीकार करने वाला विश्व का 80वां देश बन गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि क्यूटो प्रोटोकॉल जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन से जुड़ा एक अंतर्राष्ट्रीय संधि है, जो बाध्यकारी गैसों के उत्सर्जन को कम करने के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाता है।

  4. केंद्र सरकार द्वारा स्थापित लॉजिस्टिक्स डाटा बैंक (एलडीबी) प्रोजेक्ट का उद्देश्य है ?
    1. लॉजिस्टिक और सप्लाई चेन में प्रौद्योगिकी उपयोग
    2. लॉजिस्टिक सेवा में विस्तार
    3. लॉजिस्टिक व्यवस्था का डिजिटलाइजेशन
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    जुलाई 2016 में केंद्र सरकार ने जवाहरलाल नेहरु पोर्ट मुंबई में लॉजिस्टिक डाटा बैंक प्रोजेक्ट का अनावरण किया। यह परियोजना सूचना प्रौद्योगिकी माध्यम से लॉजिस्टिक और सप्लाई चेन की सेवा में विस्तार और डिजिटलाइजेशन की सिफारिश करती है. इस सेवा के माध्यम से कंटेनरों की आवाजाही को ट्रैक किया जा सकेगा। हमें ध्यान देना चाहिए की इस सेवा हेतु केंद्र सरकार ने दिल्ली-मुंबई औद्योगिक कॉरिडोर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड नामक एक विशेष इकाई की स्थापना की है।

  5. वह भारतीय शहर, जहां बांग्लादेश सरकार चिकित्सा, पर्यटन और शैक्षणिक केंद्रों पर ध्यान केंद्रित करने हेतु राजनयिक कार्यालय प्रारंभ करेगी ?
    1. चेन्नई
    2. कोलकाता
    3. मुंबई
    4. इलाहाबाद

    Show Answers

    9 अगस्त 2017 को बांग्लादेश सरकार ने भारत में आने वाले हजारों बांग्लादेशी नागरिकों को चिकित्सा, पर्यटन और शैक्षणिक केंद्र पर राजनयिक सेवा प्रदान करने के क्रम में चेन्नई में राजनयिक कार्यालय खोलेगी। बांग्लादेश सरकार दुनियाभर में अपने 17 नए कूटनीतिक कार्यालय खोलने जा रही है, जिनमें से चेन्नई प्रथम राजनयिक कार्यालय है। हमें ध्यान देना चाहिए कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने अप्रैल की यात्रा के दौरान वर्ष 1971 के युद्ध के शहीदों के परिवारों को भारतीय अस्पताल में चिकित्सा उपचार प्रदान करने के क्रम में एक समझौता हस्ताक्षर किए थे।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.