Current Affairs Quiz for SSC Exam August 1, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-August-1-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam August 1, 2017

  1. वह राष्ट्रीय महत्व का संस्थान, जिसने समुद्र में बिखरे तेल को सोखने/Suck की नई विधि विकसित की है ?
    1. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च
    2. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मुंबई
    3. इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ स्पेस साइंस एंड टेक्नोलॉजी
    4. एम.एन. दतूर स्कूल ऑफ मैटेरियल साइंस एंड इंजीनियरिंग

    Show Answers

    31 जुलाई 2017 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एजुकेशन एंड रिसर्च, तिरुअनंतपुरम के वैज्ञानिकों ने समुद्र में बिखरे तेल को सोखने की नई विधि/गैलेटर (Gelator) विकसित की है। यह जीलाटर हाइड्रोफॉबिक सामग्री है। जिसमें ऑलीओलोफिलिक (तेल-सोखने) की प्रकृति होती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह गैलेटर कच्चे माल मनिटोल और सेल्यूलोज लुगदी का उपयोग करके विकसित किया गया है।

  2. आर्थिक सहयोग तथा विकास संगठन द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बीफ निर्यात करने में स्थान रखता है ?
    1. प्रथम
    2. द्वितीय
    3. तृतीय
    4. चतुर्थ

    Show Answers

    31 जुलाई 2017 को आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) ने कृषि आउटलुक 2017-2026 रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में दुनिया के शीर्ष गोमांस निर्यातक के रूप में ऑस्ट्रेलिया को प्रथम, ब्राजील को द्वितीय और भारत को तृतीय स्थान दिया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2015 में भारत बीफ का दुनिया का सबसे बड़ा निर्यातक देश था।

  3. हंबनटोटा बंदरगाह का संबंध किस देश से है ?
    1. चीन और श्रीलंका
    2. भारत और म्यानमार
    3. श्रीलंका और भारत
    4. चीन और म्यानमार

    Show Answers

    हंबनटोटा बंदरगाह श्रीलंका के दक्षिणी सिरे पर एक गहरे पानी का बंदरगाह है। यह यूरोप और एशिया को जोड़ने वाले व्यस्त पश्चिम-पूर्वी शिपिंग लेन के करीब है। 31 जुलाई 2017 को श्रीलंका ने चीन को हंबटोटा गहरे समुद्र के सामरिक पोर्ट की 70% हिस्सेदारी बेचने के लिए $ 1.1 बिलियन सौदा पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सौदा श्रीलंका बंदरगाह प्राधिकरण (एसएलपीए) और चीन व्यापारी पोर्ट होल्डिंग कं। (सीएमपोर्ट) के बीच किए गए।।

  4. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने हाल ही में जियो पारसी योजना का द्वितीय चरण प्रारंभ किया ?
    1. केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्रालय
    2. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
    3. केंद्रीय गृह मंत्रालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    31 जुलाई 2017 को केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्रालय ने जियो पारसी योजना (Jiyo Parsi Publicity Phase-2) के द्वितीय चरण का शुभारंभ किया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य पारसी समुदाय की गिरती हुई आबादी को कम करना और आबादी को थ्रेसहोल्ड स्तर से ऊपर लाने के लिए प्रयास करना है। इस योजना के दो प्रमुख घटक चिकित्सा सहायता और परामर्श सेवा प्रदान करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस योजना का प्रथम चरण वर्ष 2013 में प्रारंभ किया गया।

  5. वैज्ञानिकों द्वारा सफलतापूर्वक प्रक्षेपित विश्व के सबसे छोटे अंतरिक्ष उपग्रह का नाम है ?
    1. Sprites
    2. Cassini
    3. Alpha
    4. Martin

    Show Answers

    28 जुलाई 2017 को वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे छोटे अंतरिक्ष उपग्रहSprites” का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। यह उपग्रह 3.5 सेमी x 3.5 सेमी आकार का है. यह उपग्रह वर्तमान समय में सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा में यात्रा कर रहा है और पृथ्वी स्थित सिस्टम से संचालित किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व Cassini नामक अंतरिक्ष उपग्रह को प्रक्षेपित किया गया था जिसका वजन तकरीबन 1 किलो था।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.