Current Affairs Quiz for SSC Exam July 7, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-July-7-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam July 7, 2017

  1. 6 जुलाई 2017 को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन में ग्राहकों की बेहतर सेवा हेतु कितने बैंकों से करार किया ?
    1. 5
    2. 6
    3. 7
    4. 8

    Show Answers

    6 जुलाई 2017 को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने 4 निजी बैंकों और बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ नियोक्ता से भविष्य निधि की देर राशि वितरित करने और ग्राहकों को भुगतान करने के उद्देश्य से समझौता हस्ताक्षर किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह प्रथम अवसर है, जब कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने निजी बैंकों, जैसे आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक को आकर्षित किया है। इससे पहले, ईपीएफओ केवल सरकारी बैंकों की सेवाओं का उपयोग कर रहा था।

  2. Danziger Flower Farm का संबंध किस देश है ?
    1. बांग्लादेश
    2. इसराइल
    3. पोलैंड
    4. ब्राजील

    Show Answers

    Danziger Flower Farm इजराइल की प्रमुख फूल कृषि कंपनी में से एक है। Danziger Flower Farm की स्थापना वर्ष 1953 में की गई थी। 6 जुलाई 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायल दौरे के कार्यक्रम के तहत Danziger Flower Farm का अवलोकन किया। इसके उपरांत इजराइली प्रधानमंत्री ने तेजी से बढ़ रहे इसराइली फूल “Crysanthumun/क्रायसंतुमुन” का नाम “मोदी” रखने की घोषणा की।

  3. मौसमी घटना “एल-निनो” के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. समुद्र की सतह पर तापमान सामान्य से ठंडा होता है
    2. समुद्र की सतह पर तापमान अत्यधिक गर्म होता है
    3. समुद्र की सतह से नीचे तापमान अधिक गर्म होता है
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    एल-निनो एक मौसम की घटना है, जिसके दौरान समुद्र की सतह पर तापमान सामान्य समुद्री सतह के तापमान से अधिक गर्म है। एल नीनो, प्रशांत महासागर, दक्षिण अमेरिका और देशांतर रेखा के बीच में गर्म क्षेत्र है, जो सीधे भूमध्य रेखा पर केंद्रित होता है, और आमतौर पर भूमध्य रेखा के दोनों तरफ कई अक्षांश अक्षांश का विस्तार करता है। 6 जुलाई 2017 को हैदराबाद विश्वविद्यालय और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मुंबई के संयुक्त अध्ययन से पता चला की। 30 नवंबर 2 दिसंबर 2015 के बीच चेन्नई में भारी बारिश का मुख्य कारण “एल-निनो” घटना थी।

  4. निलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1988
    2. वर्ष 1969
    3. वर्ष 1978
    4. वर्ष 1986

    Show Answers

    वर्ष 1986 में स्थापित निलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व, पश्चिमी घाटों और दक्षिण भारत की निलगिरी पहाड़ी सीमाओं में एक अंतर्राष्ट्रीय जीव-रिजर्व है। निलगिरी उप-समूह, पश्चिमी घाटों का एक हिस्सा है, जिसे 2012 में यूनेस्को द्वारा विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया था। इसमें मुदुमलाई, मुकुर्ती, नागघोले, और बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यानों, साथ ही वायनाड और सत्यमंगलम वन्यजीव अभ्यारण्य भी शामिल हैं। हाल ही में किए गए एक शोध के अनुसार नीलगिरी बायोस्फीयर रिजर्व में हल्के पीले रंग की त्वचा के साथ एक दुर्लभ सफेद बाघ देखा गया है, जिसने संरक्षणवादियों और वन्य अधिकारियों के बीच अनुवांशिक उत्परिवर्ती संबंधित जिज्ञासा बढ़ा दी है।

  5. हावासोंग -14 इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल का संबंध किस देश से है ?
    1. उत्तर कोरिया
    2. जापान
    3. चीन
    4. ताइवान

    Show Answers

    हावासोंग -14 (12,000 किलोमीटर की मारक क्षमता) उत्तर कोरिया की प्रथम इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल है। वर्ष 2012 में उत्तर कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम इल सुंग की 100 वीं वर्षगांठ पर 16 मीटर लंबी बैलेस्टिक मिसाइल का प्रदर्शन किया गया। जुलाई 2017 के प्रथम सप्ताह में उत्तर कोरिया ने हावासोंग -14 बैलेस्टिक मिसाइल का जापानी समुद्र में सफल परीक्षण किया। 6 जुलाई 2017 संयुक्त राज्य अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उत्तर कोरिया पर और अधिक कड़े प्रतिबंध लगाने संबंधी नए मसौदा प्रस्ताव पेश करने का निर्णय लिया।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.