Current Affairs Quiz for SSC Exam July 4, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-July-4-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam July 4, 2017

  1. संयुक्त राज्य अमेरिका का स्वतंत्रता दिवस आयोजित किया जाता है ?
    1. 4 जुलाई
    2. 3 जुलाई
    3. 5 जुलाई
    4. 6 जुलाई

    Show Answers

    संयुक्त राज्य अमेरिका प्रतिवर्ष 4 जुलाई को स्वतंत्रता दिवस आयोजित करता है। यह स्वतंत्रता दिवस, संयुक्त राज्य द्वारा 4 जुलाई 1776 को स्वतंत्रता की घोषणा को अपनाने के उपलक्ष्य में आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 4 जुलाई 1776 को 13 अमेरिकी उपनिवेशों ने खुद को एक नए राज्य संयुक्त राज्य अमेरिका के रूप में नामित किया, जो ब्रिटिश राज्य का हिस्सा नहीं था।

  2. वह अंतरिक्ष एजेंसी, जो विश्व की प्रथम डबल एस्टरॉयड रीडायरेक्शन टेस्ट विकसित करने जा रही है ?
    1. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन
    2. राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अन्तरिक्ष प्रशासन
    3. चीन नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन
    4. रूसी संघीय अंतरिक्ष एजेंसी

    Show Answers

    हाल ही में राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन (NASA) ने विश्व के प्रथम डबल एस्टरॉयड रीडायरेक्शन टेस्ट विकसित करने घोषणा की। यह टेस्ट पृथ्वी के निकट आने वाले क्षुद्रग्रह ग्रहों को पृथ्वी से टकराने में रोकने की तैयारी है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह टेस्ट जॉन हॉपकिंस एप्लाइड फिजिक्स लैबोरेटरी (एपीएल) द्वारा विकसित किया जा रहा है, जो वर्ष 2022 में पृथ्वी के सबसे निकटतम आने वाले क्षुद्रग्रह पर कार्यवाही करने में सहायक होगा।

  3. वह देश, जहां हाल ही में विश्व के सबसे तेज लेजर विकसित करने का दावा पेश किया गया ?
    1. पोलैंड
    2. जर्मनी
    3. रूस
    4. दक्षिण कोरिया

    Show Answers

    3 जुलाई 2017 को जर्मनी में भौतिकशास्त्री-टेक्नीश बुन्देसनस्टलट/Physikalisch-Technische Bundesanstalt के वैज्ञानिकों ने रिकॉर्ड-ब्रेकिंग परिशुद्धता के साथ दुनिया का सबसे तेज लेजर विकसित करने का दावा पेश किया। यह लेजर विभिन्न अनुप्रयोगों जैसे ऑप्टिकल परमाणु घड़ी डियोट्रोनोमी, सटीक स्पेक्ट्रोस्कोपी, सापेक्षता के सिद्धांत का परीक्षण करने में सहायक होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि विश्व का सबसे बड़ा एक्स-रे लेजर “European XFEL” यूरोप में ही विकसित किया गया।

  4. वह कमोडिटी एक्सचेंज, जिनके विलय संबंधी प्रस्ताव को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सहमति जारी की ?
    1. राष्ट्रीय मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज और राष्ट्रीय कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज
    2. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज और राष्ट्रीय कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज
    3. राष्ट्रीय मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज और इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज
    4. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज और राष्ट्रीय मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज

    Show Answers

    3 जुलाई 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज और इंडियन कमोडिटी एक्सचेंज के विलय संबंधि प्रस्ताव को सहमति जारी की। केंद्रीय मंत्रिमंडल के इस फैसले के उपरांत देश के तीसरे सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज का निर्माण होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज भारत का सबसे बड़ा कमोडिटी एक्सचेंज है, जिसके उपरांत राष्ट्रीय कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज देश का दूसरा सबसे बड़ा कमोडिटी एक्सचेंज है।

  5. एक विशेष स्पेशल राइनो प्रोटेक्शन फोर्स का गठन करने वाला राज्य है ?
    1. असम
    2. मेघालय
    3. सिक्किम
    4. अरुणाचल प्रदेश

    Show Answers

    3 जुलाई 2017 को असम सरकार ने राज्य में एक सींग वाले गैंडों की बेहतर सुरक्षा के लिए एक विशेष स्पेशल राइनो प्रोटेक्शन फोर्स के गठन संबंधित प्रस्ताव पर सहमति जारी की. एक सिंग वाले गैंडे एशियन राइनो की सबसे बड़ी प्रजाति है। जो पूर्व में गंगा नदी के मैदानी इलाकों में रहते थे, किंतु आज वे भारत-नेपाल की तराई और असम के छोटे से निवासों तक ही सीमित हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि असम सरकार कार्यक्रम का आयोजन वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर और इंटरनेशनल राइनो फाउंडेशन के सहयोग से कर रही है। जिसका मुख्य उद्देश्य वर्ष 2020 तक असम में 3,000 जंगली गैंडों की संख्या को प्राप्त करना है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.