Current Affairs Quiz for SSC Exam July 26, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-July-26-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam July 26, 2017

  1. विश्व की प्रथम पूर्ण पैमाने पर चलने वाली पवन चक्की स्थापित की गई है ?
    1. स्कॉटलैंड
    2. डेनमार्क
    3. श्रीलंका
    4. दक्षिण अफ्रीका

    Show Answers

    25 जुलाई 2017 को विश्व के प्रथम पूर्ण पैमाने पर चलने वाली पवन चक्की को उत्तरी सागर में स्कॉटलैंड के तट के निकट स्थापित किया गया। इस पवन चक्की को “हाइविंड/Hywind” कहा जाता है, जिसका उद्देश्य 20,000 घरों के लिए विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करना है। सामान्य टर्बाइनों के विपरीत, फ़्लोटिंग टर्बाइन नींव द्वारा समुद्रतट से जुड़ी नहीं हैं। बल्कि, वे लंबे समय तक घाट वाले टेटर्स से जुड़े होते हैं, जिससे उन्हें गहरे पानी में रखा जा सकता है।

  2. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा चाय बैग में स्टेपलर पिंस के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया ?
    1. भारतीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2006 की धारा 15 के तहत
    2. भारतीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2016 की धारा 16 के तहत
    3. भारतीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2010 की धारा 12 के तहत
    4. भारतीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2015 की धारा 16 के तहत

    Show Answers

    25 जुलाई 2017 को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने जनवरी 2018 से चाय बैग में स्टेपलर पिंस के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध भारतीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2006 की धारा 15 के तहत मान्य होगा। यह प्रतिबंध चाय के साथ अनजाने में स्टेपलर पिंस पेंशन के सेवन से होने वाले गंभीर स्वास्थ्य खतरे के कारण लगाया गया है। FSSAI की स्थापना खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006 के तहत की गई थी। वर्तमान समय में यह प्राधिकरण केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत सेवारत है।

  3. वह भारतीय भौतिकी वैज्ञानिक, जिन्हें यूनेस्को द्वारा कलिंगा पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है ?
    1. तूगत अवतार तुलसी
    2. अजय घटक
    3. थानू पद्मनाभन
    4. प्रोफेसर यशपाल

    Show Answers

    वर्ष 1952 में वैज्ञानिक विचारों को प्रस्तुत करने में असाधारण कौशल के लिए यूनेस्को द्वारा कलिंगा पुरस्कार प्रारंभ किया गया था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध भौतिकी वैज्ञानिक और उच्च शिक्षा सुधारक प्रोफेसर यशपाल को वर्ष 2009 में कलिंगा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें ब्रह्मांडीय किरणों के अध्ययन के लिए भी उनके योगदान के लिए जाना जाता था। 24 जुलाई 2017 को श्री यशपाल का 90 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि उन्हें वर्ष 1976 में पद्म भूषण और वर्ष 2013 में पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

  4. केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा “ग्रामीण सड़क रखरखाव” हेतु प्रारंभ मोबाइल एप्लीकेशन है ?
    1. आरंभ
    2. भारतीय सड़क
    3. दायित्व
    4. कुटुंब

    Show Answers

    25 जुलाई 2017 को केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने ग्रामीण सड़क के रखरखाव के लिए प्रदर्शन आधारित रखरखाव अनुबंध और समुदाय अनुबंध के लिए “आरंभ/Aarambh” मोबाइल एप्लीकेशन का शुभारंभ किया। इस मोबाइल एप्लीकेशन का उद्देश्य सड़कों की सूची बनाने, स्थिति सर्वेक्षण करने और उत्पादन लागत का अनुमान लगाने के लिए प्रासंगिक डाटा को भौगोलिक सूचना प्रणाली आधारित मानचित्रण करना है।

  5. वर्तमान समय में केंद्र सरकार के अधीन कितने तेल क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम सेवारत है ?
    1. 6
    2. 8
    3. 5
    4. 3

    Show Answers

    वर्तमान समय में केंद्र सरकार के अधीन कुल 6 तेल क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम सेवारत है। यह उपक्रम है: ओएनजीसी और ऑयल इंडिया लिमिटेड तेल उत्पादक हैं, आईओसी, एचपीसीएल और बीपीसीएल रिफाइनरी के कारोबार में हैं और गेल इनस्ट्रीम गैस ट्रांसपोर्टेशन बिजनेस में है। जबकि ओएनजीसी विदेश और नुमालीगढ़ रिफाइनरी लिमिटेड सार्वजनिक उपक्रमों की सहायक इकाई है। हमें ध्यान देना चाहिए की हाल ही में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति में ONGC को HPCL की 51.11% प्रबंधन नियंत्रण हिस्सेदारी खरीदने संबंधी सहमति जारी की।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.