Current Affairs Quiz for SSC Exam July 22, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-July-22-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam July 22, 2017

  1. वर्ष 1817 के “पेका विद्रोह” का संबंध किस भारतीय राज्य से है ?
    1. ओडिशा
    2. छत्तीसगढ़
    3. झारखंड
    4. बिहार

    Show Answers

    पेका विद्रोह वर्ष 1817 में ओडिशा में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के शासन के खिलाफ एक सशस्त्र विद्रोह था। जिसका नेतृत्व बक्षी जगबंधु द्वारा किया गया था। अप्रैल 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भुवनेश्वर में पेका विद्रोह से जुड़े 16 परिवारों के वंशजों को सम्मानित किया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2016 17 के बजट भाषण में, वित्त मंत्री ने बक्षी जगन्द्वु की अगुवाई वाली पाईका विद्रोह के बारे में बताया था और कहा था कि इस घटना को उचित रूप से स्मरण किया जाएगा।

  2. भारत की प्रथम अंतरिक्ष आधारित वेधशाला है ?
    1. Chanakaya
    2. AstroSat
    3. StroMat
    4. Filtna

    Show Answers

    AstroSat भारत की प्रथम समर्पित अंतरिक्ष वेधशाला है, जिसने हाल ही में पृथ्वी आधारित वेधशालाओं के साथ सूर्य के निकटतम तारे प्रॉक्सिमा सेंटॉरी पर एक विशाल क्रोनिक विस्फोट की खोज की. हमें ध्यान देना चाहिए कि एस्ट्रोसैट अंतरिक्ष वेधशाला का प्रक्षेपण सितंबर 2015 में इसरो द्वारा किया गया था. यह भारत की प्रथम समर्पित मल्टी-तरंग दैर्ध्य अंतरिक्ष वेधशाला है और अत्यधिक प्रशंसित चंद्रयान -1 और मंगलायान के बाद इसरो के प्रमुख वैज्ञानिक मिशन में से एक है।

  3. यूरोपिय प्रतिभूति और बाजार प्राधिकरण का मुख्यालय स्थित है ?
    1. एम्स्टर्डम, नीदरलैंड
    2. पेरिस, फ़्रांस
    3. बर्लिन, जर्मनी
    4. वियना, ऑस्ट्रिया

    Show Answers

    यूरोपीय सिक्योरिटीज एंड मार्केट अथॉरिटी (एएसएमए) पेरिस में स्थित एक यूरोपीय संघ की वित्तीय नियामक संस्था और यूरोपीय पर्यवेक्षी प्राधिकरण है। 21 जुलाई 2017 को बाजार नियामक सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) ने यूरोपियन सिटीज एंड मार्केट अथॉरिटी के साथ समझौता हस्ताक्षर किए. यह समझौता हस्ताक्षर यूरोपीय बाजार इंफ्रास्ट्रक्चर रेगुलेशन के तहत केंद्रीय काउंटर पार्टियों से संबंधित सूचना के आदान प्रदान के लिए किया गया है।

  4. भारत के द्वितीय लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी जहाज “Mark IV L52” का निर्माण किया गया ?
    1. माजगन डॉक लिमिटेड, मुंबई
    2. मार्केन रिच शिपबल्ल्डर एंड इंजीनियर्स लिमिटेड, कोलकाता
    3. कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड
    4. हिंदुस्तान शिपयार्ड लिमिटेड, विशाखापत्तनम

    Show Answers

    21 जुलाई 2017 को भारतीय नौसेना के दूसरे लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी जहाज Mark IV L52 का उद्घाटन पश्चिम बंगाल में किया गया. यह लैंडिंग क्राफ्ट यूटिलिटी जहाज मार्केन रिच शिपबल्ल्डर एंड इंजीनियर्स लिमिटेड, कोलकाता द्वारा निर्मित किया गया है. एलसीयू मार्क-IV जहाजों को अंडमान और लक्षद्वीप द्वीपों की समुद्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बहुउद्देशीय द्विधा गतिवाला संचालन के लिए भारतीय नौसेना और भारतीय सेना को संयुक्त रूप से संचालित किया जाएगा।

  5. भारतीय संसद द्वारा रामनाथ कोविंद को भारतीय राष्ट्रपति के रूप में चुना गया ?
    1. 14 वें
    2. 11 वें
    3. 18 वें
    4. 16 वें

    Show Answers

    20 जुलाई 2017 को पूर्व राज्यपाल रामनाथ कोविंद को भारत के 14 वें राष्ट्रपति के रूप में चुना गया. श्री रामनाथ कोविंद भारत के सर्वोच्च औपचारिक पद पर आसीन होने वाले द्वितीय दलित नेता होंगे. श्री के आर नारायणन श्री रामनाथ कोविंद वर्ष 1977 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के निजी सचिव के रूप में कार्य कर चुके हैं. हमें ध्यान देना चाहिए कि के आर नारायणन राष्ट्रपति पद पर आसीन होने वाले प्रथम दलित नेता थे।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.