Current Affairs Quiz for SSC Exam July 20, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-July-20-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam July 20, 2017

  1. वह देश, जिसकी नौसेना ने विश्व की प्रथम सक्रिय लेजर हथियार प्रणाली का सफल परीक्षण किया ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. इजराइल
    3. चीन
    4. रूस

    Show Answers

    19 जुलाई 2017 को संयुक्त राज्य अमेरिका नौसेना ने सफलतापूर्वक विश्व की प्रथम सक्रिय लेजर हथियार प्रणाली का परीक्षण किया। इस परीक्षण के दौरान USS Ponce Amphibious Transport परिवहन जहाज पर तैनात लेजर हथियार प्रणाली ने एक ड्रोन को नष्ट करने में सफलता प्राप्त की। हमें ध्यान देना चाहिए यह हवा और सतह पर लक्ष्य को भेजने में पूर्णतया सक्षम प्रथम लेजर हथियार प्रणाली है।

  2. वह संवैधानिक अनुच्छेद, जिसके तहत सुप्रीम कोर्ट ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की कार्यप्रणाली निगरानी हेतु पर्यवेक्षण समिति का गठन किया ?
    1. अनुच्छेद 212
    2. अनुच्छेद 252
    3. अनुच्छेद 142
    4. अनुच्छेद 132

    Show Answers

    मई 2016 में सुप्रीम कोर्ट ने 1 वर्ष की अवधि के लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की कार्य प्रणाली निगरानी हेतु एक उपनिरीक्षक कमेटी का गठन किया था। इस समिति का गठन संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत सुप्रीम कोर्ट की असाधारण शक्तियों के उपयोग के तहत किया गया था। 19 जुलाई 2017 को केंद्र सरकार ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के कामकाज की निगरानी के लिए उपनिरीक्षक कमेटी के स्थान पर 5 प्रतिष्ठित डॉक्टरों के पैनल संबंधी प्रस्ताव सर्वोच्च न्यायालय में पेश किया।

  3. वह देश, जो वर्ष 2015 के वियना परमाणु हथियार समझौते से संबंध नहीं रखता है ?
    1. ब्राजील और कनाडा
    2. संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम
    3. रूस और फ्रांस
    4. चीन और जर्मनी

    Show Answers

    19 जुलाई 2017 को संयुक्त राज्य अमेरिका ने वर्ष 2015 के वियना परमाणु हथियार समझौते के तहत ईरान पर नई आर्थिक प्रतिबंध लगाने संबंधी प्रस्ताव पेश किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2015 में ईरान ने संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, फ्रांस, चीन और जर्मनी के साथ परमाणु अप्रसार समझौता हस्ताक्षर किया था। यह प्रतिबंध संयुक्त राज्य अमेरिका ने ईरान पर क्षेत्रीय तनाव बढ़ाने के कारण लगाए है।

  4. ब्रिटेन की प्रथम महिला सिख सदस्य, जिसे गृह मामलात चयन समिति हेतु चुना गया है ?
    1. प्रीत कौर गिल
    2. हरप्रीत कौर
    3. जसप्रीत कौर
    4. परमजीत कौर

    Show Answers

    18 जुलाई 2017 को ब्रिटिश संसद में गृह मामला चयन समिति के लिए प्रीत कौर गिल का चयन किया गया। इस चयन के उपरांत प्रीत कौर गिल ब्रिटिश संसद में गृह मामलात चयन समिति के लिए चुनी गई प्रथम महिला सदस्य बन गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि गृह मामलों की चयन समिति ब्रिटेन के संसद में एक प्रभावशाली क्रॉस-पार्टी पैनल है, जो होम ऑफिस के कामकाज की जांच करती है। यह मंत्री विभाग के खर्च, नीति और प्रशासन की जांच करता है।

  5. केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित भुगतान नियामक बोर्ड/Payments Regulatory Board का अध्यक्ष होगा ?
    1. आरबीआई गवर्नर
    2. आरबीआई उप गवर्नर
    3. वित्त राज्यमंत्री
    4. वित्त सचिव

    Show Answers

    केंद्र सरकार ने फरवरी माह के प्रथम सप्ताह में भुगतान परिस्थितिकी तंत्र में आवश्यक सुधारों हेतु आरबीआई के अंतर्गत 6 सदस्य भुगतान नियामक बोर्ड के सृजन का प्रस्ताव पेश किया था। यह प्रस्तावित भुगतान नियामक बोर्ड वर्तमान विनियमन और भुगतान पर्यवेक्षण और निपटान प्रणाली का स्थान ग्रहण करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि भुगतान नियामक बोर्ड का अध्यक्ष आरबीआई गवर्नर होंगे, जबकि आरबीआई के उप गवर्नर इस बोर्ड के सदस्य होंगे। अन्य चार सदस्यों का मनोनयन केंद्रीय बोर्ड द्वारा किया जाएगा।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.