Current Affairs Quiz for SSC Exam July 18, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-July-18-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam July 18, 2017

  1. 17 जुलाई 2017 को केंद्रीय परिवार और स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय द्वारा प्रारंभ राष्ट्रीय सामरिक योजना का संबंध किस रोग के उन्मूलन से है ?
    1. मलेरिया
    2. डेंगू
    3. चिकनगुनिया
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    17 जुलाई 2017 को केंद्रीय परिवार और स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय ने राष्ट्रीय सामरिक योजना/National Strategic Plan के तहत मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम 2017-22 का अनावरण किया। यह कार्यक्रम विश्व स्वास्थ्य संगठन की वैश्विक मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम 2016-30 के समर्थन से तैयार किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस योजना के तहत देश को वार्षिक परजीवी घटना के आधार पर चार श्रेणियों में विभाजित किया गया है।

  2. Mahadayi नदी जल विवाद का संबंध किन दो राज्यों से है ?
    1. कर्नाटक और गोवा
    2. गोवा और महाराष्ट्र
    3. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना
    4. आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु

    Show Answers

    Mahadayi नदी को मांडवी नदी के नाम से भी जाना जाता है। यह कर्नाटक के उत्तरी भागों में एक जीवन रेखा के रूप में मानी जाती है। यह कर्नाटक से 2,032 किलोमीटर की दूरी तय कर गोवा में अरब सागर में मिलती है। वर्तमान समय में कर्नाटक सरकार मांडवी नदी पर जल संग्रहण हेतु बांध निर्माण कार्य कर रही है, जो कर्नाटक और गोवा के मध्य नदी जल पर विवाद का मुख्य कारण बन गया है।

  3. वह पुरुष खिलाड़ी, जिसने हाल ही में रिकॉर्ड आठवीं बार विंबलडन खिताब जीता ?
    1. आर्थर ऐश
    2. रोजर फेडरर
    3. राफेल नडाल
    4. आंद्रे अगासी

    Show Answers

    17 जुलाई 2017 को स्विजरलैंड के रोजर फेडरर ने पुरुष एकल वर्ग में विंबलडन 2017 का खिताब जीता। इस जीत के उपरांत फेडरल रिकॉर्ड आठ विंबलडन खिताब और कुल मिलाकर 19 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि वह विंबलडन के सबसे उम्र दराज (36 वर्षीय) चैंपियन बने।

  4. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने दिवालियापन संहिता के तहत जांच नियमों को अधिसूचित किया ?
    1. वित्त मंत्रालय
    2. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
    3. न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
    4. उपभोक्ता मामलात मंत्रालय

    Show Answers

    भारत में भारतीय दिवालियापन बोर्ड दिवालिया एजेंसियों और सेवा प्रदाताओं की दिवाला कार्यवाही के निगरानी करने के लिए एक नियामक संस्थान है। जिसे दिवालियापन संहिता के माध्यम से वैधानिक शक्तियां प्रदान की गई। यह वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत कार्यरत इकाई है। 17 जुलाई 2017को दिवालियापन बोर्ड में पंजीकृत सेवा प्रदाताओं की जांच और जांच संबंधी नियमों को अधिसूचित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व भारत में पंजीकृत संस्थाओं के दिवालियापन संबंधित कोई भी नियम नहीं था।

  5. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की स्थापना की गई थी ?
    1. वर्ष 1851
    2. वर्ष 1855
    3. वर्ष 1861
    4. वर्ष 1864

    Show Answers

    भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की स्थापना वर्ष 1851 में की गई थी। यह विश्व के सबसे पुराने संगठनों में से एक है और भारत की दूसरी सबसे पुरानी सर्वे संस्थान है। 17 जुलाई 2017 को भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने प्रायद्वीपीय भारत के अनन्य आर्थिक क्षेत्र के भीतर लाखों टन कीमती धातु और खनिज की मौजूदगी की खोज की। जिसमें प्रमुख प्रदार्थ है: हाइड्रोकार्बन और माइक्रोनोड्यूल

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.