Current Affairs Quiz for SSC Exam July 12, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-July-12-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam July 12, 2017

  1. पुरुष द्वीप के रूप में प्रसिद्ध, ओकिनाशिमा द्वीप का संबंध किस देश से है ?
    1. जापान
    2. दक्षिण कोरिया
    3. फिलीपींस
    4. ताइवान

    Show Answers

    11 जुलाई 2017 को यूनेस्को ने जापान के ओकिनाशिमा द्वीप को विश्व विरासत स्थल के रूप में मान्यता प्रदान करने की घोषणा की. यह द्वीप पुरुष द्वीप के रूप में भी प्रसिद्ध है। ओकिनाशिमा द्वीप जापान में एक प्राचीन धार्मिक स्थल है, जिसे स्थानीय मुनाकाता ताहीषा द्वारा पवित्र माना जाता है। द्वीप पर महिलाओं की प्रविष्टियां सख्ती से प्रतिबंधित हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि ओकिनाशिमा द्वीप यूनेस्को की सांस्कृतिक संपत्ति के 17 वे सेट में शामिल किया गया है और इसे सूची में 21 वें स्थान पर रखा गया है।

  2. वह केंद्रीय मंत्रालय, जिसने नागरिक सेवा हेतु “आयकर सेतु/Aaykar Setu” नामक सेवा का शुभारंभ किया ?
    1. केंद्रीय वित्त मंत्रालय
    2. केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय
    3. केंद्रीय गृह मंत्रालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    11 जुलाई 2017 को केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने “आयकर सेतू” नामक नए करदाता सेवा मॉडल का शुभारंभ किया। यह आयकर विभाग (आईटीडी) के भीतर एक ही मॉड्यूल में विभिन्न कर उपकरण, गतिशील अद्यतन, लाइव चैट सुविधा और विभिन्न प्रक्रियाओं के लिए महत्वपूर्ण लिंक तैयार करता है। यह सेवा आयकर विभाग को कई सूचनात्मक और उपयोगी कर सेवाओं की सीमा पर सीधे करदाताओं से संवाद करने की अनुमति प्रदान करता है।

  3. वह भारतीय राज्य, जहां राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने “Ashiana Annexe” आवासीय इकाई का उद्घाटन किया ?
    1. पुणे, महाराष्ट्र
    2. देहरादून, उत्तराखंड
    3. बेंगलुरु, कर्नाटक
    4. हैदराबाद, तेलंगाना

    Show Answers

    11 जुलाई 2017 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देहरादून, उत्तराखंड में 12 कम लागत वाले आवासीय इकाइयों “Ashiana Annexe” का उद्घाटन किया। यह 12 कम लागत के आवासीय भवन राष्ट्रपति भवन के अधिकारियों और कर्मचारियों को समायोजित करने के लिए निर्मित किए गए हैं। हमें ध्यान देना चाहिए कि देहरादून के राजपुर रोड पर स्थित “आशियाना” राष्ट्रपति “अंगरक्षक कमांडेंट बंगले” के रूप में निर्मित किया गया था। जिसे हाल ही में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पुनर्निर्मित किया।

  4. 11 जुलाई 2017 को किस भारतीय राज्य में जीका वायरस के मामले की पुष्टि की गई ?
    1. केरल
    2. आंध्र प्रदेश
    3. तमिलनाडु
    4. हरियाणा

    Show Answers

    11 जुलाई 2017 को तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले के एक गांव में 27 वर्षीय व्यक्ति में जीका वायरस के संक्रमण की पुष्टि की गई। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व मई 2017 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अहमदाबाद, गुजरात में देश के प्रथम जीका वायरस संक्रमण की पुष्टि की थी। जीका वायरस मुख्य रुप से एडीज एजेपिटी मच्छरों द्वारा प्रेरित वेक्टर जनित रोग है, जिसके परिणाम स्वरुप जन्म दोष या मस्तिष्क संबंधी विकार और भ्रूण विकृति जैसे परिणाम सामने आते हैं।

  5. विश्व जनसंख्या दिवस प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है ?
    1. 11 जुलाई
    2. 12 जुलाई
    3. 13 जुलाई
    4. 14 जुलाई

    Show Answers

    प्रति वर्ष 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है। जिसका मुख्य उद्देश्य आबादी से संबंधित मुद्दों जैसे लोगों की जागरूकता बढ़ाने परिवार नियोजन मातृ स्वास्थ्य लिंग असमानता गरीबी और मानवाधिकारों मुद्दों पर लोगों को प्रेरित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 11 जुलाई 1987 को विश्व की आबादी 5 अरब हो गई थी। जिसके उपलक्ष्य में वर्ष 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम ने विश्व जनसंख्या दिवस प्रतिवर्ष 11 जुलाई को आयोजित करना प्रस्तावित किया था।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.