Current Affairs Quiz for SSC Exam July 1, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-July-1-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam July 1, 2017

  1. वह देश, जो भारत को रक्षा समझौते के तहत बोइंग सी -17 परिवहन विमान उपलब्ध कराएगा ?
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका
    2. इसराइल
    3. रूस
    4. ऑस्ट्रेलिया

    Show Answers

    30 जून 2017 को अमेरिकी सीनेट ने भारत को बोइंग सी -17 परिवहन विमान उपलब्ध कराने संबंधी प्रस्ताव को पारित किया। बोइंग सी -17 ए ग्लोबमेस्टर III सैन्य विमान अमेरिकी वायु सेना के बेड़े के सबसे लचीले कार्गो विमानों में से एक है। विमान ऑपरेटिंग स्थानों पर 170,900 पाउंड के सामरिक वितरण की क्षमता में सक्षम है। इसके अलावा, यह विमान पूर्ण मालवाहक लोड के साथ लघु क्षेत्र की लैंडिंग के लिए सक्षम है।

  2. यूनेस्को द्वारा किस शहर को वर्ष 2019 की विश्व पुस्तक राजधानी के रूप में नामित किया ?
    1. शारजाह
    2. रियाद
    3. अबू धाबी
    4. दोहा

    Show Answers

    यूनेस्को ने वर्ष 2019 की विश्व पुस्तक राजधानी के रूप में अरब शहर शारजाह को राजधानी के रूप में नामित किया। शाहजहा के नामांकन का मुख्य कारण प्रशासन द्वारा अपनी पूरी आबादी के लिए पुस्तकें सुलभ बनाने के प्रयासों के लिए चुना गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि शारजहां यूनेस्को द्वारा विश्व पुस्तक राजधानी के रूप में नामित होने वाला 19वां शहर है। इससे पूर्व वर्ष 2003 में नई दिल्ली और वर्ष 2018 में ऐथेंस को विश्व पुस्तक राजधानी के रूप में नामित किया जा चुका है।

  3. वह यूरेशियाई देश, जहां पुरातत्वविदों ने पाषाण युग मंदिर की अद्भुत नक्काशी संबंधित खोज की ?
    1. कंबोडिया
    2. बुल्गारिया
    3. अफ़ग़ानिस्तान
    4. तुर्की

    Show Answers

    30 जून 2017 को पुरातत्वविदों के एक समूह ने तुर्की में गौबली टेप (Göbekli Tepe) नामक एक पत्थर युग मंदिर में अभूतपूर्व नक्काशी की खोपड़ी की खोज की। गौबली टेप तुर्की के पूर्वी अनातोलिया क्षेत्र में एक पर्वत रिज के ऊपर एक पुरातात्विक स्थल है, जो शन्नालीफ़ा शहर के लगभग 12 किमी (7 मील) उत्तर-पूर्व है। हमें ध्यान देना चाहिए कि गौबली टेप को पहली बार 1963 में इस्तांबुल विश्वविद्यालय और शिकागो विश्वविद्यालय द्वारा सर्वेक्षण में उल्लेखित किया गया था।

  4. राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (NALSA) की स्थापना किस अधिनियम के तहत की गई थी ?
    1. कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1983
    2. कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1987
    3. कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1973
    4. कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1977

    Show Answers

    राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण (NALSA) सभी व्यक्तियों को मुफ्त कानूनी सहायता प्रदान करने के लिए कानूनी सेवा प्राधिकरण अधिनियम, 1987 के तहत स्थापित राष्ट्रीय संस्थान है। 30 जून 2017 को राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण ने कैदियों को मुफ्त कानूनी सेवा प्रदान करने के लिए एक नई वेब एप्लीकेशन का शुभारंभ किया. यह लीगल सर्विस मैनेजमेंट सिस्टम राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा विकसित किया गया है।

  5. वह वित्तीय संस्थान, जिसने भारत के इन्फ्रास्ट्रक्चर बिल्डिंग हेतु 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण संबंधित प्रस्ताव पर सहमति जारी की ?
    1. एशियाई विकास बैंक
    2. न्यू डेवलपमेंट बैंक
    3. अंतर्राष्ट्रीय निवेश बैंक
    4. विश्व बैंक

    Show Answers

    30 जून 2017 को एशियाई विकास बैंक में इंफ्रास्ट्रक्चर बिल्डिंग का समर्थन करने और भारत में कम विकसित राज्यों की तत्काल विकास जरूरतों को पूरा करने के लिए 10 बिलियन अमरीकी डालर के लिए प्रतिबद्धता जारी की। 19 दिसंबर 1996 को स्थापित एडीबी मनीला, फिलीपींस में आधारित बहुपक्षीय ऋण एजेंसी है। इसका लक्ष्य समग्र पर्यावरण की दृष्टि से स्थायी विकास, और क्षेत्रीय एकीकरण के माध्यम से एशिया और प्रशांत क्षेत्र में गरीबी को कम करना है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

3 thoughts to “Current Affairs Quiz for SSC Exam July 1, 2017”

Comments are closed.