Current Affairs Quiz for SSC Exam June 8, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-June-8-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam June 8, 2017

  1. नेपाल के 40 वें प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए ?
    1. शेर बहादुर देउबा
    2. ज्ञानेंद्र शाह
    3. पुष्प कमल दहल
    4. माधव कुमार

    Show Answers

    6 जून 2017को शेर बहादुर देउबा को नेपाल के 40 प्रधानमंत्री के रुप में चुना गया। श्री शेर बहादुर देउबा इससे पूर्व 1995-1996 तक 2001-2002 तक और 2004-2005 तक नेपाल के प्रधानमंत्री के रूप में सेवारत रह चुके हैं। 2005 में, अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान उन्हें तत्कालीन राजा ज्ञानेंद्र शाह ने 2005 में चुनाव कराने में विफल रहने के कारण बर्खास्त कर दिया था।

  2. विश्व के प्रथम संकर ‘एरोबोट‘ का उत्पादन किन दो देशों ने संयुक्त रुप से किया ?
    1. भारत और रूस
    2. चीन और पाकिस्तान
    3. भारत और अमेरिका
    4. चीन और रूस

    Show Answers

    7 जून 2017 को रूस के सरकारी स्काल्कोवो फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक स्टार्ट-अप कार्यक्रम में एक भारत-रूसी संयुक्त उद्यम (इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर एडवांस्ड एयरोस्पेस टेक्नोलॉजीज एंड इंडियन फर्म मिलेनियम एयरोडैनामिक्स) द्वारा निर्मित दुनिया का पहला संकर ‘एरोबोट‘ का अनावरण किया गया। एरोबोट भूमि, पानी, बर्फ और रेत पर यात्रा करने में सक्षम है। यह मुश्किल इलाके तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जैसे कि बाढ़ या दलदली क्षेत्र जहां समुद्री वनस्पति के कारण नियमित नौकाएं नहीं चल सकतीं।

  3. केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा कॉपराइटर्स के रजिस्ट्रार के रूप में नियुक्ति दी गई ?
    1. सुरेंद्र कुमार
    2. मनप्रीत सिंह
    3. होशियार सिंह
    4. जय प्रकाश

    Show Answers

    7 जून 2017 को केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने भारतीय दूरसंचार सेवा के 1994 बैच अधिकारी श्री होशियार सिंह को अग्रिम 5 वर्षों की अवधि के लिए कॉपराइटर्स के रजिस्ट्रार के रूप में नियुक्त किया। कॉपीराइट कार्यालय औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग के तत्वाधान में काम करता है. जिसकी स्थापना कॉपीराइट अधिनियम की धारा 9 के तहत की गई। जिसके तहत केंद्र सरकार को कॉपीराइट प्रमाणन हेतु रजिस्ट्रार की नियुक्ति करनी होती है।

  4. वह देश, जिसके रेल विकास हेतु भारत 318 मिलियन अमेरिकी डॉलर की ऋण सुविधा प्रदान करेगा ?
    1. म्यानमार
    2. श्रीलंका
    3. नेपाल
    4. बांग्लादेश

    Show Answers

    7 जून 2017 को श्रीलंका के रेलवे क्षेत्र के विकास के लिए भारत ने 318 मिलियन अमरीकी डालर का ऋण प्रदान करने के लिए एक समझौता हस्ताक्षर किए। यह समझौता हिंद महासागरीय देशों में चीनी उपस्थिति की पृष्ठभूमि में किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि चीन श्रीलंकाई बंदरगाहों में महत्वपूर्ण निवेश कर रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य चीन की महत्वकांक्षी परियोजना ‘वन बेल्ट वन रोड‘ है।

  5. विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड का अध्यक्ष होता है ?
    1. सचिव, औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग
    2. सचिव, आर्थिक मामलात विभाग
    3. सचिव, वाणिज्य विभाग
    4. सचिव, विदेश मंत्रालय (आर्थिक संबंध)

    Show Answers

    विदेशी निवेश संवर्धन बोर्ड भारत सरकार की एक राष्ट्रीय एजेंसी है जो देश में एफडीआई के प्रस्तावों के लिए एकल खिड़की मंजूरी प्रदान करती है। इस बोर्ड का अध्यक्ष आर्थिक मामलात विभाग सचिव होता है, जबकि औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग, वाणिज्य विभाग और विदेश मंत्रालय (आर्थिक संबंध) के सचिव इस बोर्ड के सदस्य होते हैं। हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने सभी मंत्रालयों को विदेशी प्रत्यक्ष निवेश प्रस्तावों को त्वरित गति से समाशोधन करने संबंधी आदेश जारी किए।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.