Current Affairs Quiz for SSC Exam June 5, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-June-5-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam June 5, 2017

  1. वह अंतरिक्ष एजेंसी, जो मोन्यूमेंट ल्यून्गिंग रॉकेट के माध्यम से नीले हरे और लाल कृत्रिम बादलों को अंतरिक्ष में रिलीज करेगी ?
    1. राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अन्तरिक्ष प्रशासन
    2. कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी
    3. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन
    4. इजरायल अंतरिक्ष एजेंसी

    Show Answers

    जून 2017 के प्रथम सप्ताह में राष्ट्रीय वैमानिकी एवं अंतरिक्ष प्रशासन मोन्यूमेंट ल्यून्गिंग ध्वनि रॉकेट के माध्यम से नीले हरे और लाल कृत्रिम बादलों को अंतरिक्ष में रिलीज करेगा। ये कृत्रिम बादल न्यूयॉर्क से उत्तरी केरोलिना तक दिखाई देंगे। यह प्रक्षेपण आयनोस्फीयर का अध्ययन करने में भी सहायक होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व 1950 के दशक में वैज्ञानिकों ने उच्च स्तरीय हवा और पृथ्वी के चुंबकत्व अध्ययन के लिए ध्वनि रॉकेट का इस्तेमाल किया था।

  2. ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा मनरेगा वार्षिक पुरस्कार 2015-16 के लिए किस शहर को चुना गया है ?
    1. विल्लुपुरम
    2. विजयनगरम
    3. रायचूर
    4. हसन

    Show Answers

    4 जून 2017 को ग्रामीण विकास मंत्रालय ने मनरेगा वार्षिक पुरस्कार 2015-16 के लिए विजयनगरम, आंध्र प्रदेश को चयनित किया है। यह पुरस्कार विजयनगरम को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए चुना गया है। जिले में एनआरईजीए के तहत किए गए कार्यों में 5,000 कृषि तालाब, 240 बारिश जल संचयन संरचनाएं और 440 पानी शेड कार्य और 3,427 लघु सिंचाई टैंकों के निर्वहन शामिल हैं।

  3. अंतरिक्ष के प्रथम पल्सर और न्यूट्रॉन सितारों की खोज की थी ?
    1. वर्ष 1959
    2. वर्ष 1961
    3. वर्ष 1967
    4. वर्ष 1972

    Show Answers

    वर्ष 1967 में ब्रिटिश खगोलशास्त्री जोसेलीन बेल ने पल्सर और न्यूट्रॉन सितारों की खोज की थी। पल्सर और न्यूट्रॉन सितारे बड़े सितारों के अवशेष होते हैं, जो अपने परमाणु ईंधन के समाप्त होने के बाद विस्फोट द्वारा बिखर जाते हैं। हाल ही में नासा ने न्यूट्रॉन सितारों के अध्ययन के लिए विश्व का प्रथम समर्पित मिशन लॉन्च करने की तैयारी पूर्ण की। इस मिशन के तहत नासा फॉल्को 9 रॉकेट पर न्यूट्रॉन स्टार आंतरिक संरचना एक्सप्लोरर (Neutron Star Interior Composition Explorer) लॉन्च करेगा।

  4. प्रथम भारतीय, जिन्हें इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन द्वारा एंपायर और रैफरी कमेटी के सदस्य के रूप में नामित किया गया ?
    1. गौरव कौशिक
    2. अरविंद चट्टोपाध्याय
    3. वैभव शुक्ला
    4. गणेश नीलकांत

    Show Answers

    4 जून 2017 को गणेश नीलकांत अय्यर इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन (आईटीटीएफ) द्वारा अंपायरों और रेफरी कमेटी (यूआरसी) के सदस्य के रूप में नामांकित होने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। वह दो साल की अवधि के लिए काम करेंगे, जो आगे बढ़ने योग्य है। वर्तमान समय में श्री गणेश दक्षिण एशिया फेडरेशन तकनीकी समिति के अध्यक्ष और राष्ट्रमंडल टेबल टेनिस फेडरेशन की तकनीकी समिति के सदस्य के रूप में सेवारत है।

  5. 4 जून 2017 को आयरलैंड के नए प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया गया ?
    1. Leo Varadkar
    2. Enda Kenny
    3. Albert Reynolds
    4. John Bruton

    Show Answers

    4 जून 2017 को आयरलैंड की Fine Gael पार्टी के Leo Varadkar को आयरलैंड के नए प्रधानमंत्री के रूप में नामित किया गया। Leo Varadkar 13 जून को वर्तमान प्रधानमंत्री Enda Kenny का स्थान ग्रहण करेंगे। Leo Varadkar का चयन आयरलैंड के तीव्र सामाजिक परिवर्तन को प्रदर्शित करता है, जिसके तहत आयरलैंड को एक कठोर कैथोलिक देश के रूप में माना जाता था। Leo Varadkar अल्पसंख्यक पृष्ठभूमि से आयरलैंड के सबसे कम उम्र (38 वर्ष) के प्रधानमंत्री होंगे।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.