Current Affairs Quiz for SSC Exam June 30, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-June-30-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam June 30, 2017

  1. विश्व के प्रथम शांत सुपरसोनिक यात्री जेट विकसित करने वाला अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन है ?
    1. नासा
    2. यूरोपियन अंतरिक्ष एजेंसी
    3. कोरिया एरोस्पेस रिसर्च इंस्टीट्यूट
    4. जर्मन एयरोस्पेस केंद्र

    Show Answers

    29 जून 2017 को नासा ने विश्व के प्रथम शांत सुपर सोनिक यात्री जेट विमान विकसित करने का दावा पेश किया। यह यात्री जेट जमीन पर सुरक्षित रूप से यात्रा करने में सक्षम है। इस यात्री विमान को नासा ने लॉकहीड मार्टिन के साथ साझेदारी में विकसित किया। हमें ध्यान देना चाहिए कि क्वाइट सुपर सोनिक ट्रांसपोर्ट विमान NASA के नियोजित कम बूम फ्लाइट प्रदर्शन (एलबीएफडी) प्रायोगिक हवाई जहाज की प्रारंभिक डिजाइन है। एलबीएफडी को एक्स-प्लेन के रूप में भी जाना जाता है।

  2. वह समिति, जिसे अटल बिहारी वाजपेई सरकार के दौरान जीएसटी का मॉडल तैयार करने के लिए गठित किया गया था ?
    1. दीप्ति मुखर्जी समिति
    2. असिम दासगुप्ता समिति
    3. कमलेश पंत समिति
    4. राजीव अग्रवाल समिति

    Show Answers

    जीएसटी की उत्पत्ति अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के तहत पिछली एनडीए सरकार के दौरान हुई थी, जब जीएसटी के लिए एक मॉडल तैयार करने के लिए असिम दासगुप्ता समिति की स्थापना हुई थी। जिसके उपरांत वर्तमान केंद्र सरकार में संविधानिक संशोधन के तहत जीएसटी बिल को मान्यता प्रदान की। हमें ध्यान देना चाहिए कि केंद्र सरकार 1 जुलाई 2017 से माल और सेवा कर (जीएसटी) को अधिसूचित करेगी, जिसके क्रम में केंद्र सरकार ने 30 जून की आधी रात को संसद के सेंट्रल हॉल में एक वित्तीय विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया है।

  3. श्रीमद राजचंद्र किस भारतीय शख्सियत के गुरु थे ?
    1. भगत सिंह
    2. रविंद्रनाथ टैगोर
    3. महात्मा गांधी
    4. तात्या टोपे

    Show Answers

    श्रीमद राजचंद्र एक जैन कवि, दार्शनिक, विद्वान और सुधारक थे, जो 1867 में मोरबी के पास ववनिया में पैदा हुए। उनकी मां एक जैन थी और पिता वैष्णव हिंदू थे। वह महात्मा गांधी के लिए आध्यात्मिक मार्गदर्शक थे। 29 जून 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम में श्रीमद राजचंद्र की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य पर डाक टिकट का अनावरण किया।

  4. 29 जून 2017 को रानसोमवेयर स्थित जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट टर्मिनल को किस साइबर हमले का सामना करना पड़ा ?
    1. Petya Ransomware
    2. WannaCry Ransomware
    3. SQL Slammer Ransomware
    4. Dyn Ransomware

    Show Answers

    Petya Ransomware एक एन्क्रिप्ट मैलवेयर है, जिसने वर्ष 2006 में अपना प्रथम हमला किया था। 28 जून 2017 को भारत के रानसोमवेयर स्थित जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट टर्मिनल पर इस साइबर हमले ने परिचालन व्यवस्था को अपंग कर दिया। यह टर्मिनल वर्तमान समय में 1.8 मिलियन मानक कंटेनर इकाइयों को संभालने की क्षमता रखता है। इस हमले ने देश के सबसे बड़े बंदरगाह पर कार्गो और जहाजों से निपटने वाले सिस्टम को प्रभावित करके बाह्य व्यापार को प्रभावित किया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रभावित टर्मिनल एपी मोलर-मार्सक द्वारा संचालित किया जा रहा था।

  5. देश का प्रथम राज्य, जहां मवेशियों के लिए रक्त बैंक खोला जाएगा ?
    1. उड़ीसा
    2. गुजरात
    3. उत्तर प्रदेश
    4. मध्य प्रदेश

    Show Answers

    28 जून 2017 को उड़ीसा सरकार ने राष्ट्रीय कृषि विकास कार्यक्रम के तहत देश के प्रथम मवेशी रक्त बैंक खोलने संबंधित प्रस्ताव को सहमति जारी की। यह रक्त बैंक उड़ीसा विश्वविद्यालय के कृषि और प्रौद्योगिकी परिसर में कुल 3.25 करोड़ रुपए की लागत से स्थापित किया जाएगा। इस पहल के तहत, मवेशियों के किसानों से रक्त की खरीद स्वेच्छा से की जाएगी। ब्लड बैंक के पास मवेशियों के रक्त के लिए रक्त संक्रमण/Transfusion सुविधा भी होगी।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

2 thoughts to “Current Affairs Quiz for SSC Exam June 30, 2017”

Comments are closed.