Current Affairs Quiz for SSC Exam June 28, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-June-28-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam June 28, 2017

  1. संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा मानव तस्करी पर जारी रिपोर्ट में विश्व का सर्वाधिक मानव तस्करी क्षेत्र घोषित किया ?
    1. चीन
    2. सूडान
    3. कनाडा
    4. हैती

    Show Answers

    27 जून 2017 को संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपनी वार्षिक मानव तस्करी रिपोर्ट में विश्व का सर्वाधिक मानव तस्करी क्षेत्र के रूप में चीन को प्रदर्शित किया है। इस रिपोर्ट में चीन को “तृतीय श्रेणी/Tier 3” प्रदान की गई है, जोकि रैंकिंग प्रणाली की निम्नतम श्रेणी है। इस श्रेणी में सूचीबद्ध देशों में वह देश शामिल है, जो मानव तस्करी को रोकने के लिए न्यूनतम मानकों को भी पूरा करने में नाकामयाब रहे। इस सूची में सूडान, ईरान और हैती जैसे देशों को शामिल किया गया है।

  2. मिहाई ट्यूडोज/Mihai Tudose” को हाल ही में किस देश के प्रधानमंत्री के रुप में नियुक्त किया गया ?
    1. रोमानिया
    2. कनाडा
    3. बेल्जियम
    4. ऑस्ट्रिया

    Show Answers

    27 जून 2017 को रोमानिया के राष्ट्रपति क्लाऊस इओहोनीस ने नि-वर्तमान अर्थव्यवस्था मंत्री मिहाई ट्यूडोज/Mihai Tudose को देश के प्रधानमंत्री के रुप में नियुक्त किया। रोमानिया के राष्ट्रपति के अनुसार यह फैसला राजनीतिक संकट को ध्यान में रखकर लिया गया है, जो देश के आर्थिक सुधार की प्रक्रिया को और अधिक तेज करेगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि रोमानिया यूरोपियन संघ का दूसरा सबसे गरीब देश है।

  3. वह केंद्रीय प्राधिकरण, जिसने जैविक खाद्य उत्पादों की प्रमाणिकता सुनिश्चित करने हेतु मसौदा ज्ञापन जारी किया ?
    1. खाद्य सुरक्षा केंद्र प्राधिकरण
    2. खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण
    3. खाद्य एवं औषधि प्रशासन प्राधिकरण
    4. हेल्थकेयर नीति कार्यालय

    Show Answers

    27 जून 2017 को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने देश में जैविक खाद्य पदार्थों की प्रमाणिकता सुनिश्चित करने के लिए मसौदा ज्ञापन जारी किया। इस मसौदा ज्ञापन का मुख्य उद्देश्य बाजार में बेचे जाने वाले जैविक खाद्य उत्पादों की प्रमाणिकता सुनिश्चित करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में उपभोक्ताओं के पास विनियामक ढांचे की अनुपस्थिति के कारण कार्बनिक खाद्य उत्पादों की प्रमाणिकता जांच करने का कोई भी तरीका नहीं है।

  4. संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा, एक वैश्विक आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध किया गया ?
    1. अब्दुल रहमान यासीन
    2. हसन इज़-अल-दीन
    3. सैयद सलाहुद्दीन
    4. खालिद शेख मोहम्मद

    Show Answers

    27 जून 2017 को अमेरिका ने हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन को एक वैश्विक आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध करने की घोषणा की। 71 वर्षीय सलाउद्दीन संयुक्त जिहाद परिषद की अगुवाई करता है, जो जम्मू और कश्मीर में सक्रिय आतंकवादी समूह का एक संगठन है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यदि किसी व्यक्ति या समूह को वैश्विक आतंकवादी के रूप में पहचान दी जाती है, तो उसकी अमेरिका स्थित संपत्ति को जप्त कर ली जाती है, और उसके सभी वित्तीय लेनदेन पर रोक लगा दी जाती है।

  5. भारतीय रेलवे द्वारा सेटेलाइट आधारित मानव रहित रेलवे क्रासिंग सिस्टम का उपयोग एक पायलट प्रोजेक्ट के तहत किया जाएगा ?
    1. मुंबई और गुवाहाटी राजधानी ट्रेन
    2. देहरादून और हावड़ा राजधानी ट्रेन
    3. हावड़ा और पटना राजधानी ट्रेन
    4. रांची और बिलासपुर राजधानी ट्रेन

    Show Answers

    जून माह के अंतिम सप्ताह में भारतीय रेलवे ने इसरो द्वारा विकसित सेटेलाइट आधारित चिप सिस्टम का उपयोग कर मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग पर सड़क उपयोगकर्ताओं को सतर्क करने के लिए एक नए पायलट प्रोजेक्ट का शुभारंभ किया। इस पायलट प्रोजेक्ट के तहत भारतीय रेलवे इसरो विकसित एकीकृत सर्किट चिप को मुंबई और गुवाहाटी राजधानी ट्रेनों में स्थापित करेगा। जो वास्तविक समय पर ट्रेन की जानकारी के अतिरिक्त मानवरहित रेलवे क्रॉसिंग सिस्टम पर हार्न के माध्यम से लोगों को सतर्क करेगा।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.