Current Affairs Quiz for SSC Exam June 26, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-June-26-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam June 26, 2017

  1. भारत ने अटलांटिक इंटरनेशनल रिसर्च सेंटर पर प्रौद्योगिकी और वैज्ञानिक साझेदारी हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए ?
    1. पुर्तगाल
    2. संयुक्त राज्य अमेरिका
    3. ऑस्ट्रेलिया
    4. कनाडा

    Show Answers

    25 जून 2017 को भारत सरकार ने पुर्तगाल के साथ अटलांटिक इंटरनेशनल रिसर्च सेंटर पर प्रौद्योगिकी और वैज्ञानिक साझेदारी हेतु चार मिलियन यूरो का समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर को सहमति जारी की। इस समझौता हस्ताक्षर के उपरांत भारत पुर्तगाल में पुर्तगाल स्पेस एलायंस (अज़ोरस द्वीपसमूह पर) के निर्माण हेतु सहयोगात्मक अनुसंधान प्रदान करेगा।

  2. राज्य सांख्यिकी पुस्तिका 2016-17” जारी करने वाली वित्तीय संस्थान है ?
    1. भारतीय रिजर्व बैंक
    2. विश्व बैंक
    3. अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय बैंक
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    25 जून 2017 को भारतीय रिजर्व बैंक में राजकोषीय घाटे के संबंधित आंकड़ों को जारी किया। “राज्य सांख्यिकी पुस्तिका 2016-17” में भारतीय रिजर्व बैंक ने वित्तीय वर्ष 1991 में राजकोषीय घाटा 18,790 करोड़ रुपए बताया, जो वित्तीय वर्ष 2016 में बढ़कर 4,983,300 करोड़ रुपए हो गया। यह पुस्तिका संबंधित राज्यों की बिजली उपलब्धता, प्रति व्यक्ति विद्युत उपलब्धता, राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों की लंबाई से संबंधित प्रमुख जानकारियां भी उपलब्ध कराती है। हमें ध्यान देना चाहिए कि राजकोषीय घाटा कुल व्यय और कुल राजस्व प्राप्तियों के बीच का अंतर है, जिसमें ऋण व अन्य प्राप्तियां शामिल हैं।

  3. कनाडा के सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने वाली प्रथम पगड़ीधारी सिख महिला है ?
    1. पल्बींदर कौर शेरगिल
    2. राजविंदर कौर
    3. जोधप्रीत सिंह
    4. सिमरन प्रीत कौर

    Show Answers

    24 जून 2017 को पल्बींदर कौर शेरगिल को कनाडा की सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने वाली प्रथम पगड़ीधारी सिख महिला का गौरव प्राप्त हुआ। पल्बींदर कौर शेरगिल की नियुक्ति अटॉर्नी जनरल ऑफ कनाडा जेडी विल्सन-रायबुल्ड द्वारा की गई है। हमें ध्यान देना चाहिए की पल्बींदर कौर शेरगिल, कनाडा में सिख विद्यार्थियों के कृपाण रखने के अधिकार के लिए सक्रिय रुप से भागीदार रही है।

  4. केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय द्वारा प्रारंभ ‘सिटी लाइबिलिटी इंडेक्स‘ में कुल कितने मापदंडों को शामिल किया गया ?
    1. 78
    2. 79
    3. 76
    4. 72

    Show Answers

    24 जून 2017 को केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने 10 लाख से अधिक आबादी वाले 116 शहरों में जीवन की गुणवत्ता मापने हेतु ‘सिटी लाइबिलिटी इंडेक्स‘ योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के तहत प्रत्येक शहर को कुल 79 मापदंडों जैसे सड़कों, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, गतिशीलता, आपातकालीन प्रतिक्रिया, शिकायत निवारण, प्रदूषण, खुली और ग्रीन स्पेस की उपलब्धता आदि के आधार पर आकलित किया जाएगा। सूचकांक के आधार पर रैंकिंग 2018 में जारी की जाएगी।

  5. 24 जून 2017 को किस भारतीय राज्य को संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया ?
    1. पश्चिमी बंगाल
    2. हरियाणा
    3. आंध्र प्रदेश
    4. गुजरात

    Show Answers

    24 जून 2017 को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को द हेग, नीदरलैंड में राज्य सरकार की कन्याश्री प्रकल्पा/Kanyashree Prakalpa (गर्ल चाइल्ड) योजना के लिए संयुक्त राष्ट्र लोक सेवा पुरस्कार में सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया गया। कन्याश्री प्रकाल्पा किशोर लड़कियों की जिंदगी और स्थिति में सुधार के लिए पश्चिम बंगाल सरकार की एक पहल है। यह योजना उच्च शिक्षा के लिए वंचित परिवारों की लड़कियों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.