Current Affairs Quiz for SSC Exam June 21, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-June-21-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam June 21, 2017

  1. केंद्र सरकार द्वारा अनुमोदित ऊर्जा संरक्षण भवन कोड (Energy Conservation Building Code) 2017 को विकसित किया गया है ?
    1. केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय और केंद्रीय ऊर्जा ब्यूरो
    2. नीति आयोग और केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    20 जून 2017 को केंद्रीय ऊर्जा मंत्रालय में भारत में निर्माण की जाने वाली नई वाणिज्यिक भवनों के लिए ऊर्जा निष्पादन मानकों के निर्धारण संबंधित ऊर्जा संरक्षण भवन कोड 2017 जारी किया। यह मानक कोड ऊर्जा मंत्रालय और केंद्रीय ऊर्जा ब्यूरो द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका के अंतर्राष्ट्रीय विकास तकनीकी सहायता केंद्र द्वारा संयुक्त रुप से विकसित किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस मानक कोड का मुख्य उद्देश्य ऊर्जा खपत और कार्बन उत्सर्जन को कम करना है।

  2. Transports Internationaux Routiers के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. भारत सरकार TIR का एक सदस्य देश बन गया है
    2. यह एक वैश्विक सीमा पारगमन प्रणाली है
    3. यह अंतर्राष्ट्रीय सड़क परिवहन के माध्यम से व्यापार सुविधा उपलब्ध कराता है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    14 नवंबर 1975 को जिनेवा में अंतर्राष्ट्रीय परिवहन पर एक बहुपक्षीय संधि की गई। जिसके तहत अंतर्राष्ट्रीय सड़क परिवहन के माध्यम से व्यापार सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। Transports Internationaux Routiers (TIR/अंतरराष्ट्रीय सड़क परिवहन) एक वैश्विक सीमा पारगमन प्रणाली आधारित संधि है। वर्तमान समय में इसके 70 सदस्य देश है। 20 जून 2017 को केंद्र सरकार ने यूरोपियन महाद्वीप और दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में व्यापार सुविधा बढ़ाने के क्रम में Transports Internationaux Routiers संधि हस्ताक्षर पर अपनी सहमति जारी की।

  3. बहुराष्ट्रीय कंपनी लॉकहेड मार्टिन ने हाल ही में F-16 लड़ाकू विमान उत्पादन हेतु किस भारतीय कंपनी के साथ समझौता हस्ताक्षर किए ?
    1. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स
    2. रिलायंस डिफेंस
    3. टेक महिंद्रा
    4. टाटा एडवांस्ड सिस्टम

    Show Answers

    20 जून 2017 को बहुराष्ट्रीय विमानन और रक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी लॉकहेड मार्टिन ने भारत के टाटा एडवांस सिस्टम के साथ F-16 लड़ाकू विमान उत्पादन हेतु समझौता हस्ताक्षर किए। यह समझौता हस्ताक्षर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मेक-इन-इंडिया पहल के तहत किया गया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में भारत में सोवियत रूस के विमान सेवारत है, जिनके सेवाकाल के उपरांत भारत में सैकड़ों विमानों की आवश्यकता होगी।

  4. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को संयुक्त राष्ट्र द्वारा सर्वसम्मति से पारित किया गया था ?
    1. 11 दिसंबर 2014
    2. 11 दिसंबर 2015
    3. 11 जून 2015
    4. 11 जून 2014

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को प्रतिवर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास हेतु अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सर्वसम्मति से पारित किया। भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संयुक्त राष्ट्र के संबोधन में 21 जून की तारीख का सुझाव दिया था, क्योंकि यह उत्तरी गोलार्ध में वर्ष का सबसे लंबा दिन है और दुनिया के कई हिस्सों में विशेष महत्व रखता है।

  5. 20 जून 2017 को जारी “प्रति व्यक्ति पर्यावरणीय प्रभाव” सूची में भारत को स्थान दिया गया है ?
    1. 75 वा
    2. 62 वा
    3. 47 वा
    4. 44 वा

    Show Answers

    20 जून 2017 को ब्रिटेन की वित्तीय सेवा प्रदाता कंपनी मनीसूप मार्केट ने “प्रति व्यक्ति पर्यावरणीय प्रभाव” सूची जारी की। इस सूची में 102 देशों में से भारत को 75 वा स्थान दिया गया है। इस सूची में मोजाम्बिक को प्रथम और इथोपिया को द्वितीय स्थान प्रदान किया गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि इस सूची में नवीनीकरण ऊर्जा स्रोतों हेतु पर्यावरण प्रभाव के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका को 101 वा स्थान दिया गया है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.