Current Affairs Quiz for SSC Exam May 5, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-May-5-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam May 5, 2017

  1. वह देश, जो अगले वर्ष Wikipedia के समान अपना ऑनलाइन विश्वकोश जारी करेगा ?
    1. चीन
    2. ब्रिटेन
    3. भारत
    4. डेनमार्क

    Show Answers

    4 मई 2017 को जारी नवीनतम आंकड़ों के अनुसार चीन अपने नागरिकों को विदेशी प्रभाव से बचाने के क्रम में अपना ऑनलाइन विश्वकोश जारी करने की योजना बना रहा है. यह विश्वकोश वर्तमान Wikipedia और ब्रिटेन के इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटेनिका के समान-अंतर सेवा होगी. जिसका मुख्य उद्देश्य सार्वजनिक विचारों का मार्ग दर्शन करना है. हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2015 में जारी आंकड़ों के अनुसार चीन विश्व का सबसे अधिक प्रतिबंधात्मक (The Great Firewall) ऑनलाइन सेवा उपलब्ध कराने वाला देश है।

  2. वह भारतीय नदी, जिस पर ‘विश्व के सबसे ऊंचे रेलवे पुल‘ का निर्माण कार्य किया जा रहा है ?
    1. झेलम
    2. गंगा
    3. चिनाब
    4. सिंध

    Show Answers

    4 मई 2017 को जारी आंकड़ों के अनुसार भारतीय रेलवे एफिल टावर की तुलना में 35 मीटर ऊंचा विश्व के सबसे बड़े/ ऊंचे रेलवे पुल का निर्माण जम्मू कश्मीर के चिनाब नदी पर लगभग 11 सौ करोड रुपए की लागत से कर रही है यह रेलवे पुल बक्कल (कटरा) और कौड़ी (श्रीनगर) को जोड़ेगा. हमें ध्यान देना चाहिए कि यह पुल उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का हिस्सा होगा। इस पुल के पूरा होने के बाद यह चीन में बेईपान नदी शुइबाई रेलवे पुल (275 मीटर) के रिकॉर्ड को पार करेगा। इस पुल से राज्य के आर्थिक विकास में योगदान करने और इसकी पहुंच में सुधार की उम्मीद है।

  3. आईसीसी टी -20 इंटरनेशनल टीम की रैंकिंग -2016 में भारत को स्थान दिया गया ?
    1. प्रथम
    2. द्वितीय
    3. तृतीय
    4. चतुर्थ

    Show Answers

    4 मई 2017 को जारी आंकड़ों के अनुसार आईसीसी टी -20 इंटरनेशनल टीम की रैंकिंग -2016 में न्यूजीलैंड को 125 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष स्थान पर रखा गया है जबकि इंग्लैंड को द्वितीय और पाकिस्तान को तृतीय स्थान पर रखा गया. सूची में भारत को 118 अंकों के साथ चतुर्थ स्थान पर रखा गया है. हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2020 में आयोजित विश्व टी -20 टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया द्वारा आयोजित किया जाएगा।

  4. लार्ज हैड्रान कोलाइडर‘ के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. यह यूरोपीय परमाणु अनुसंधान संगठन द्वारा निर्मित है
    2. यह उच्च ऊर्जा भौतिकी परीक्षण से संबंधित है
    3. इसकी कुल लंबाई 27 किलोमीटर है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    लार्ज हैड्रान कोलाइडर का निर्माण यूरोपीय परमाणु अनुसंधान संगठन द्वारा किया गया था जिसका उद्देश्य भौतिकीविदों को कण भौतिकी और उच्च ऊर्जा भौतिकी के विभिन्न सिद्धांतों की भविष्यवाणियों का परीक्षण करना, और विशेष रूप से सिद्धांतित हिग्स बोसॉन के अस्तित्व को सिद्ध करना है. यह सुपरकंडक्टिंग मैग्नेट की 27 किलोमीटर लंबी संरचना है. हमें ध्यान देना चाहिए कि दुनिया के सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली कण स्मैशर लार्ज हेड्रोन कोलाइडर को 17 सप्ताह के तकनीकी अपग्रेडेशन के बाद पुनः प्रारंभ कर दिया गया है।

  5. वह समिति, जिसकी सिफारिशों पर केंद्र सरकार ने व्यवसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण प्रणाली की चुनोतियों पर आधारित सुझाव आमंत्रित किए ?
    1. शारदा प्रसाद समिति
    2. वेंकटेश्वर समिति
    3. धीरज गुप्ता समिति
    4. अनुराग श्रीवास्तव समिति

    Show Answers

    18 मई 2016 को कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय ने शारदा प्रसाद, पूर्व महानिदेशक रोजगार और प्रशिक्षण निदेशालय की अध्यक्षता में सेक्टर कौशल परिषदों के कार्य में को सुव्यवस्थित करने के क्रम में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया था. इस समिति ने देश की व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण प्रणाली में चुनौतियां और क्षेत्रीय कौशल परिषदों के संबंध में और समन्वय पर व्यक्ति संगतता पर आधारित अपनी विस्तृत रिपोर्ट केंद्र सरकार को प्रस्तुत की. हाल ही में केंद्र सरकार ने इस समिति की सिफारिशों पर जनता से सुझाव आमंत्रित किए हैं।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.