Current Affairs Quiz for SSC Exam May 22, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-May-22-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam May 22, 2017

  1. भारत सरकार के रक्षा प्रबंधन समिति द्वारा इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (ऑपरेशन) के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. पी एन प्रधान
    2. पी उमानत
    3. निधि पांडेय
    4. अपर्णा यू

    Show Answers

    20 मई 2017 को एयर मार्शल पी एन प्रधान को इंटिग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (ऑपरेशन) के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। इंटिग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (आईडीएस) सशस्त्र बलों के बीच एक उच्च स्तर की तालमेल सुनिश्चित करने के लिए स्थापना की गई थी। आईडीएस सर्वोत्तम प्रबंधन प्रथाओं को नियोजित करके नीतियों, युद्ध-लड़ाई और खरीद के एकीकरण के लिए काम करती है। आईडीएस में सेवा अधिकारियों, नागरिक अधिकारियों और वैज्ञानिकों का समावेश है जो एकीकृत रक्षा स्टाफ की जिम्मेदारियों के आधार पर उन्हें आवंटित भूमिकाएं और कार्य करते हैं।

  2. केंद्रीय जल संसाधन मंत्रालय द्वारा गंगा नदी के शुद्धिकरण हेतु दिशानिर्देश तैयार करने के लिए गठित उच्च स्तरीय समिति है ?
    1. अष्टक कुमार
    2. पूजा जैन
    3. माधव चितले
    4. नितिन भद्रौरिया

    Show Answers

    जुलाई 2016 में राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण की 6 ठी बैठक में गंगा नदी के शुद्धिकरण हेतु दिशानिर्देश तैयार करने के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित की गई थी। 4 सदस्य समिति के अध्यक्ष माधव चितले (राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण के विशेषज्ञ सदस्य) है। 20 मई 2017 को इस समिति ने गंगा नदी के कटाव को रोकने के लिए निर्माण कार्य और तलछट के अध्यक्ष संबंधित बजट प्रस्तावित करने संबंधी सिफारिश की है।

  3. The Quest For a World Without Hunger” पुस्तक के लेखक हैं ?
    1. विकास कुंदन
    2. रमेश रंजन
    3. निशांत यादव
    4. एम एस स्वामीनाथन

    Show Answers

    20 मई 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर एम एस स्वामीनाथन द्वारा लिखित पुस्तक “The Quest For a World Without Hunger” का विमोचन किया। यह पुस्तक भारतीय कृषि के उल्लेखनीय परिवर्तन को प्रदर्शित करती है, जो विज्ञान सार्वजनिक नीति और किसानों के उत्साह के बीच तालमेल के माध्यम से प्राप्त की गई है। डॉ एम एस स्वामिनाथन को भारत में हरित क्रांति के पिता के रूप में जाना जाता है और उनके नेतृत्व और सफलतापूर्वक भारत में गेहूं की उच्च उपज वाली किस्मों को विकसित करने और आगे बढ़ाने में सफलता प्राप्त होती है। वह एमएस स्वामिनाथन रिसर्च फाउंडेशन, चेन्नई के संस्थापक और अध्यक्ष हैं।

  4. 20 मई 2017 को जीएसटी परिषद द्वारा निर्धारित स्लैब सर्विस टैक्स है ?
    1. 5, 12, 18 और 28
    2. 4, 12, 16 और 28
    3. 5, 13, 18 और 24
    4. 5, 13, 16 और 24

    Show Answers

    20 मई 2017 को वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद ने 5, 12, 18 और 28 प्रतिशत की दरों पर 4 स्लैब सर्विस टैक्स संरचना को अंतिम रूप दिया। जिसके तहत शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और गैर-एसी रेल यात्रा को जीएसटी कर व्यवस्था से छूट दी जाएगी। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्तमान समय में समाचार पत्रों में प्रकाशित विज्ञापन पर सेवा कर छूट दी जाती थी, जबकि जीएसटी में प्रकाशित विज्ञापन पर 5% टैक्स लगाया जाएगा।

  5. अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक विविधता दिवस प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 21 मई
    2. 20 मई
    3. 22 मई
    4. 18 मई

    Show Answers

    प्रतिवर्ष 21 मई को विभिन्न संस्कृतियों के बीच अंतर को समाप्त करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सांस्कृतिक विविधता दिवस आयोजित किया जाता है। यह दिवस संस्कृति की समृद्धि के अतिरिक्त बौद्धिक विकास की समृद्धि में भी अहम भूमिका निभाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2002 में संयुक्त राष्ट्र आमसभा में प्रतिवर्ष 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक विविधता दिवस के रूप में आयोजित करना प्रस्तावित किया था।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.