Current Affairs Quiz for SSC Exam May 13, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-May-13-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam May 13, 2017

  1. 12 मई 2017 को विदेश मंत्रालय द्वारा फ्रांस में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्ति प्रदान की गई ?
    1. विनय मोहन क्वारा
    2. गगनदीप सिंह
    3. मोहन कुमार
    4. अरविंद भट्टाचार्य

    Show Answers

    12 मई 2017 को विदेश मंत्रालय ने फ्रांस में भारत के अगले राजदूत के रुप में राजनयिक विनय मोहन क्वारा के नियुक्ति पर मोहर लगाई। श्री विजय मोहन वर्तमान समय में प्रधानमंत्री कार्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में सेवारत है। वह फ्रांस में वर्तमान भारतीय राजदूत मोहन कुमार का स्थान ग्रहण करेंगे। इस नियुक्ति से पूर्व श्री विजय मोहन चीन और अमेरिका में भारतीय राजनयिक पदों पर सेवारत रह चुके हैं।

  2. वह देश, जहां “खालसा दिवस” के आयोजन का भारत ने विरोध किया ?
    1. पाकिस्तान
    2. कनाडा
    3. ब्रिटेन
    4. डेनमार्क

    Show Answers

    11 मई 2017 को भारत ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की टोरंटो में खालसा दिवस में भाग लेने का विरोध किया। जिसमें सिख अलगाववादी तत्वों का सम्मान किया गया और खालिस्तानी झंडे और जलन सिंह भिंडरवाला के पोस्टर लहराए गए थे। हमें ध्यान देना चाहिए कि इससे पूर्व वर्ष 2005 में तत्कालीन कैनेडियन प्रधानमंत्री पॉल मार्टिन ने खालसा दिवस समारोह में भाग लिया था। खालसा दिवस सिक्खों द्वारा आयोजित नए साल का एक समारोह है।

  3. 67 वें फीफा कांफ्रेंस में फीफा शासन समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया ?
    1. एस चॉकलिंगम
    2. मुकेश पुरी
    3. धर्मेंद्र शर्मा
    4. मुकुल मुदगल बहरीन

    Show Answers

    12 मई 2017 को आयोजित 67 वें फीफा कॉन्फ्रेंस में दिल्ली उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश न्यायमूर्ति मुकुल मुद्गल बहरी को फीफा शासन समिति के अध्यक्ष के रूप में चुना गया। न्यायमूर्ति मुदगल के पास चार साल का कार्यकाल होगा, जो तत्काल प्रभावी होगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि न्यायमूर्ति मुद्गल वर्ष 2009 से 2011 तक पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में सेवारत रह चुके हैं।

  4. वह स्पेस टेलिस्कोप, जिसने हाल ही में नेपच्यून आकार के ग्रह “हैट-पी -26 बी” पर पानी की खोज की पुष्टि की ?
    1. हबल
    2. स्पिट्जर
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    12 मई 2017 को नासा के वैज्ञानिकों ने नेपच्यून आकार के ग्रह “हैट-पी -26 बी” पर पानी की खोज की पुष्टि की। यह पुष्टि नासा ने हबल और स्पिट्जर स्पेस टेलिस्कोप के प्रयोग द्वारा की है। वैज्ञानिकों के अनुसार “हैट-पी -26 बी” ग्रह का प्रारंभिक वातावरण पूरी तरह से हाइड्रोजन और हीलियम का बना हुआ है। यह वातावरण अपेक्षाकृत बादलों की स्पष्टता को प्रमाणित करता है और ग्रह पर जल की उपस्थिति को सुनिश्चित करता है।

  5. वह देश, जिसने चंद्र सम्मान वातावरण प्रदान करने हेतु “यूगोंग-1” नामक प्रयोगशाला की स्थापना की ?
    1. चीन
    2. जापान
    3. दक्षिण कोरिया
    4. रूस

    Show Answers

    12 मई 2017 बीजिंग के एस्ट्रोनॉट अनुसंधान विश्वविद्यालय के स्नातकोत्तर छात्रों ने चंद्रमा के समान वातावरण प्रदान करने के लिए “यूगोंग-1” नामक प्रयोगशाला की स्थापना की। 160-स्क्वायर मीटर (1,720 वर्ग फुट) आकार की यह प्रयोगशाला चीन के दीर्घकालीन चंद्र प्रयोगशाला के लिए तैयार की गई है, जिसमें वैज्ञानिकों को 200 दिनों तक चंद्रमा पर रहने योग्य वातावरण प्रदान किया जाएगा। हमें ध्यान देना चाहिए कि “यूगोंग-1” प्रयोगशाला विश्व की तीसरी जैव जनरेटिव लाइफ-सपोर्ट बेस प्रयोगशाला है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.