Current Affairs Quiz for SSC Exam April 5, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-April-5-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam April 5, 2017

  1. वर्ष 2017 के ‘राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क‘ में सर्वश्रेष्ठ भारतीय विश्वविद्यालय के रुप में चुना गया है ?
    1. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरु
    2. दिल्ली विश्वविद्यालय
    3. अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
    4. हैदराबाद यूनिवर्सिटी

    Show Answers

    4 अप्रैल 2017 को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय द्वारा वर्ष 2017 के राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क के तहत सर्वश्रेष्ठ भारतीय विश्वविद्यालय की सूची जारी की गई। इस सूची में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, बेंगलुरु को सर्वश्रेष्ठ भारतीय विश्वविद्यालय के रुप में चुना गया। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2016 में प्रारंभ राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क, देश में उच्च शिक्षा संस्थानों के रैंकिंग को प्रदर्शित करने वाली स्वदेशी प्रणाली है।

  2. 4 अप्रैल 2017 को प्लास्टिक सामग्री को तोड़ने में सहायक फंगस, जिसे चीनी वैज्ञानिकों द्वारा खोजा गया ?
    1. यूयुकोटा
    2. एस्परगिलस ट्यूबिनेन्सिस
    3. बासीडीयोकोटा
    4. चित्तिडीयोकोटा

    Show Answers

    4 अप्रैल 2017 को चीनी अकादमी ऑफ साइंस के वैज्ञानिकों ने मिट्टी कवक/फंगस “एस्परगिलस ट्यूबिनेन्सिस/Aspergillus Tubingensis” की पहचान प्लास्टिक सामग्री को तोड़ने में सहायक के रूप में की। वैज्ञानिकों के अनुसार एस्परगिलस ट्यूबिनेन्सिस आमतौर पर मिट्टी में रहता है और प्लास्टिक की सतह पर तेजी से बढ़ता है। हमें ध्यान देना चाहिए की वैज्ञानिकों की खोज सर्वप्रथम इस्लामाबाद, पाकिस्तान में की गई थी।

  3. 1 अप्रैल 2017 को ‘राष्ट्रीय वयोश्री योजना‘ प्रारंभ करने वाला केंद्रीय मंत्रालय है ?
    1. मानव संसाधन मंत्रालय
    2. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय
    3. केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    1 अप्रैल 2017 को केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय ने आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले में राष्ट्रीय वयोश्री योजना का शुभारंभ किया। इस योजना का उद्देश्य गरीबी रेखा से नीचे के बीपीएल श्रेणी के वरिष्ठ नागरिकों को मुफ्त शारीरिक सहायता और जीवन सहायक उपकरण प्रदान करना है। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2015 16 के केंद्रीय बजट में BPL श्रेणी के 10 करोड़ वरिष्ठ नागरिकों को जीवन सहायक उपकरण प्रदान करने के लिए प्रावधान बनाया गया था।

  4. 4 अप्रैल 2017 को हल्के हाइब्रिड वाहनों को सब्सिडी प्रदान करने वाली योजना “FAME” वापस लेने वाला केंद्रीय मंत्रालय है ?
    1. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय
    2. केंद्रीय हेवी इंडस्ट्रीज और लोक उद्यम मंत्रालय
    3. केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय
    4. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय

    Show Answers

    4 अप्रैल 2017 को केंद्रीय हेवी इंडस्ट्रीज और लोक उद्यम मंत्रालय ने FAME (Faster Adoption and Manufacturing of Hybrid and Electric vehicles in India) योजना के तहत हल्के हाइब्रिड वाहनों को दी जाने वाली सब्सिडी योजना वापस ले ली। हमें ध्यान देना चाहिए कि वर्ष 2015 में राष्ट्रीय इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन योजना के तहत FAME योजना प्रारंभ की गई थी, जिसका उद्देश्य देश में इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजी से चलने वाले वाहनों के बाजार निर्माण हेतु मौद्रिक प्रोत्साहन प्रदान करना था।

  5. चिलिका तटीय लैगून‘ किस भारतीय राज्य में स्थित है ?
    1. ओडिशा
    2. केरल
    3. आंध्र प्रदेश
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    लैगून पानी का एक उथला भाग होता है, जो एक बाधा के द्वारा पानी के बड़े हिस्से से अलग होता है। लैगून को आमतौर पर तटीय लैगून और एटोल लैगूनों में विभाजित किया जाता है। ओडिशा स्थित चिलिका तटीय लैगून भारत का सबसे बड़ा तटीय लैगून है और न्यू कैलेडोनिया में न्यू कैलेडोनियन बाधा चट्टान के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा लैगून है। चिलिका लगभग 1,165 वर्ग किलोमीटर और 25 से ज्यादा प्राचीन द्वीपों में फैली एक आर्द्र भूमि के साथ, दुनिया के सभी कोनों से पर्यटकों को आकर्षित करती रही है। हमें ध्यान देना चाहिए की हाल ही में ओडिशा सरकार ने चिलिका तटीय लैगून के आसपास बड़े पैमाने पर बुनियादी सुविधाओं हेतु कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित किए।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.