Current Affairs Quiz for SSC Exam April 22, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-April-22-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam April 22, 2017

  1. केंद्र सरकार द्वारा किस नागा सशस्त्र गुट के साथ संघर्ष विराम की अवधि 1 वर्ष आगे बढ़ाई गई ?
    1. नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड-रिफॉर्मेशन
    2. नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड-नेकपाओ-किथोवी
    3. उपरोक्त दोनों
    4. उपरोक्त में से कोई नहीं

    Show Answers

    21 अप्रैल 2017 को केंद्र सरकार ने दो नागा सशस्त्र गुटों, नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड-रिफॉर्मेशन (एनएससीएन-आर) और नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड-नेकपाओ-किथोवी (जीपीआरएन / एनएससीएन) के साथ 27 अप्रैल, 2018 तक संघर्ष विराम बढ़ा दिया है। हमें ध्यान देना चाहिए कि नागा विद्रोही ‘ग्रेटर नागालैंड‘ के निर्माण की मांग कर रहे हैं, जिसमें असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश के नागा बहुल्य इलाके शामिल है।

  2. वह उत्तर पूर्वी राज्य, जहां अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में श्रीमांता शंकरदेव बटद्रावा के जन्मस्थान को विकसित करना प्रस्तावित है ?
    1. मेघालय
    2. असम
    3. त्रिपुरा
    4. मिजोरम

    Show Answers

    असम राज्य सरकार ने अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में श्रीमांता शंकरदेव बटद्रावा के जन्मस्थान को विकसित करने का प्रस्ताव पारित किया है और इसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन परिसर में स्थापित करने की योजना है। राज्य सरकार अमृतसर के स्वर्ण मंदिर की तर्ज पर जन्मस्थल को विकसित करने की योजना बना रही है। साइट को धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन के लिए एक आदर्श स्थान के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव है। हमें ध्यान देना चाहिए कि श्री शंकरदेव (1449-1568) 15 वीं – 16 वीं सदी के सामाजिक और धार्मिक सुधारक, कवि, नाटककार और वैष्णव पंथ के उपदेशक हैं।

  3. यूनेस्को के ‘Felix Houphouet-Boigny शांति पुरस्कार‘ के बारे में जो कथन सत्य है ?
    1. इसकी स्थापना वर्ष 1989 में यूनेस्को की 25वीं सत्र के दौरान की
    2. यह शांति कार्यों के लिए यूनेस्को का प्रतिष्ठित पुरस्कार है
    3. इस पुरस्कार से नेल्सन मंडेला को सम्मानित किया जा चुका है
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    यूनेस्को के Felix Houphouet-Boigny शांति पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1989 में यूनेस्को की 25वीं सत्र के दौरान की गई थी। यह शांति कार्यों के लिए यूनेस्को द्वारा दिया जाने वाला प्रतिष्ठित पुरस्कार है, जिससे पूर्व में नेल्सन मंडेला, यासर अराफात, स्पेन के राजा जुआन कार्लोस, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर और शिमोन पेरेस को सम्मानित किया जा चुका है। वर्ष 2017 के यूनेस्को शांति पुरस्कार के लिए जिउसेपिनिया निकोलिनी, लंपदुसा के मेयर (इटली) को चयनित किया गया है।

  4. वह मोटर वाहन अधिनियम, जो राज्य और केंद्र सरकारों के लाल बत्ती (बीकन) के हकदारों को नामित करने का अधिकार देती है ?
    1. केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम -1989
    2. केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम -1949
    3. केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम -1969
    4. केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम -1979

    Show Answers

    केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम -1989 के नियम 108 के तहत केंद्र और राज्य सरकार अपने वाहनों के ऊपर लाल बत्ती (बीकन) के हकदारों को नामित करने का अधिकार रखती है। हाल ही में केंद्र सरकार ने लाल विकल्प के उपयोग संबंधित नए दिशानिर्देश जारी किए, जिनके अनुसार केंद्र सरकार केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम -1989 के नियम 108 का उन्मूलन करेगी। इस नियम के उन्मूलन के उपरांत किसी भी राज्य और केंद्र सरकार के पास लाल बत्ती के हकदारों को नामित करने का अधिकार नहीं रहेगा।

  5. भारत के प्रथम अंतरिक्ष उपग्रह “आर्यभट्ट” का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया था ?
    1. 19 अप्रैल 1975
    2. 20 अप्रैल 1975
    3. 19 अप्रैल 1965
    4. 20 अप्रैल 1965

    Show Answers

    42 वर्ष पूर्व 19 अप्रैल 1975 को रूसी रॉकेट द्वारा भारत के प्रथम उपग्रह “आर्यभट्ट” का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया गया था। आर्यभट्ट प्रथम भारतीय अंतरिक्ष उपग्रह था जिसे देश में बनाया गया। इस उपग्रह का नाम पांचवी शताब्दी के खगोलविद श्री आर्यभट्ट के नाम पर रखा गया था। यह शुभ ग्रह सूर्य और पृथ्वी के आयन मंडल की खगोलीय निकायों के अध्ययन के लिए प्रक्षेपित किया गया था। हमें ध्यान देना चाहिए कि प्रतिवर्ष भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन 19 अप्रैल को आर्यभट्ट दिवस या प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में आयोजित करता है।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.