मुंबई और एलीफेंटा द्वीप को जोड़ने वाला भारत का पहला समुद्र रोपवे

भारत का पहला और सबसे लंबा रोपवे मुंबई पोर्ट ट्रस्ट द्वारा अरब सागर में प्रसिद्ध एलीफेंटा आइलैंड के साथ मुंबई को जोड़ने के लिए बनाया गया है। एलीफेंटा द्वीप को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, प्रसिद्ध एलीफेंटा गुफाओं के लिए वैश्विक मान्यता मिली है। 8 किलोमीटर लम्बी रोपवे मुंबई के पूर्वी तट से शिवड़ी से शुरू होगा और रायगढ़ जिले के एलीफेंटा आइलैंड में समाप्त होगा। 20 फीट केबल कार पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु प्रारंभ की गई है क्योंकि 40 मिनट की सवारी के दौरान पर्यटकों को केबल कार पूर्वी तट पर विशेष रूप से फ्लेमिंगो सीजन के साथ ही उत्तर में मुंबई ट्रांसफार्मर लिंग के दौरान मिट्टी के किनारे का एक शानदार दृश्य दिखाती है. वर्तमान समय में द्वीप तक केवल घाटियों के रास्ते के माध्यम से ही पहुंचा जा सकता है, जिसमें 10 किलोमीटर के सफर के लिए करीब एक घंटा समय लग जाता है. केवल की ऊंचाई और कारों की क्षमता जैसे अन्य विवरण तैयार किए जा रहे हैं.

एलीफेंटा आइलैंड:

एलीफेंटा आइलैंड एक 16 वर्ग किमी द्वीप है जिसमें कई पुरातात्विक अवशेष हैं जो कि अपनी गुफा मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध हैं। द्वीप स्थानीय रूप से घारापुरी गुफाओं के रूप में जाना जाता है यह मुंबई हार्बर, मुंबई के पूर्व, महाराष्ट्र में स्थित है।

माना जाता है कि इस द्वीप को दूसरी शताब्दी ई.पू. से बसाया गया था, लेकिन माना जाता है कि चट्टानों से बना मशहूर मंदिर 5 वीं-6 वीं शताब्दी ईस्वी के आसपास बनाए गए थे। इस द्वीप में मॉनसून के दौरान एकत्रित मीठे पानी का संरक्षण करने के लिए एक बांध है जिसकी एक पहाड़ी से मुंबई के मनोरम दृश्य पेश करता है।

महाराष्ट्र पर्यटन विकास निगम द्वारा सर्दियों में दो दिवसीय एलीफांटा सांस्कृतिक महोत्सव का आयोजन किया जाता है। वर्तमान में, द्वीप लगभग 1,200 निवासियों द्वारा निवास किया जाता है

आइलैंड निवासियों में ज्यादातर मछुआरों और किसान हैं जो राजबंदर, सेंतबंदर और मोरबंदर नामक तीन छोटे बंदरगाह गांवों में रहते हैं। हालांकि, पर्यटकों को द्वीप पर रातोंरात रहने की अनुमति नहीं है क्योंकि यह घने जंगलों से ढंका है।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.