ग्रीन नोबेल: गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार

सामाजिक कार्यकर्ता प्रफुल्ल सामंत को नियामगिरी पहाड़ियों के विशाल एल्युमीनियम को संरक्षण देने के लिए किए गए ऐतिहासिक 12 वर्षीय कानूनी लड़ाई के लिए वर्ष 2017 के प्रतिष्ठित गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है. प्रफुल्ल सामंत एक प्रशिक्षित वकील हैं और जयप्रकाश नारायण आंदोलन के बाद से सक्रियता में शामिल हैं। वह ओडिशा के नियामगी क्षेत्र में जनजातियों को रैली करने के लिए जिम्मेदार एक प्रतिष्ठित नेता थे और उन्होंने खनन-टू-धातु समूह वेदांत को बॉक्साइट खदान स्थापित करने से रोकने के लिए कानूनी प्रावधानों का इस्तेमाल किया था। सामंतारा वेदांत के खनन कार्यों को रोकने के लिए कानून का इस्तेमाल करने वाले पहले नागरिक थे। उनके प्रयासों के परिणामस्वरूप, कंपनी को उस क्षेत्र से बॉक्साइट खनन निलंबित करने के लिए मजबूर किया गया है।

18 अप्रैल, 2013 को ऐतिहासिक फैसले में, सुप्रीम कोर्ट ने स्थानीय समुदायों को अपनी जमीन पर खनन परियोजनाओं में अंतिम फैसला देने की शक्ति प्रदान की। इसके बाद, नियामगिरी पहाड़ियों की गांव परिषदों ने सर्वसम्मति से खदान के खिलाफ मतदान किया। अगस्त 2015 में, वेदांत ने उस क्षेत्र में अपनी एल्यूमीनियम रिफाइनरी बंद करने की घोषणा की।

प्रफुल्ल सामंत मेधा पाटकर, चंपारण शुक्ला, रमेश अग्रवाल, एम सी मेहता और रशीदा बाई के बाद यह पुरस्कार पाने वाले छठे भारतीय नागरिक हैं.

गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार

गोल्डमैन पर्यावरण पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1990 में पर्यावरण संरक्षण के जमीनी पर्यावरणविदों को सम्मानित करने के लिए की गई थी.

इस पुरस्कार हेतु प्रतिवर्ष छह व्यक्तियों को दुनिया के छह भौगोलिक क्षेत्र अर्थात् अफ्रीका, एशिया, यूरोप, द्वीप और द्वीप राष्ट्र, उत्तरी अमेरिका और दक्षिण और मध्य अमेरिका को चयनित किया जाता है.

यह पुरस्कार सैन फ्रांसिस्को स्थित, गोल्डमैन पर्यावरण फाउंडेशन द्वारा प्रदान किया जाता है, जिसे ग्रीन नोबेल भी कहा जाता है.

इस वर्ष के लिए अन्य पांच विजेता हैं: मार्क लोपेज (संयुक्त राज्य अमेरिका); उरोस मैकेरल (स्लोवेनिया); रोड्रिगो टोट (ग्वाटेमाला); रोड्रिग कमेमबो (कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य); और वेंडी बोमन (ऑस्ट्रेलिया)।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.