Current Affairs Quiz for SSC Exam March 9, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-March-9-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam March 9, 2017

  1. 7 मार्च 2017 को केंद्र सरकार ने देश में व्यापार को बढ़ावा देने हेतु किस अंतरराष्ट्रीय कंवेंशन में प्रवेश की अनुमति प्रदान की ?
    1. टीआईआर कन्वेंशन
    2. जिब्राल्टर कन्वेंशन
    3. बुल्गारिया कन्वेंशन
    4. यूरोपियन कन्वेंशन

    Show Answers

    7 मार्च 2017 को केंद्र सरकार ने देश में व्यापारिक गतिविधियों और व्यापार संबंधी सुविधाओं में बढ़ोतरी हेतु भारत की टीआईआर कन्वेंशन में प्रवेश संबंधी प्रपत्र को सहमति जारी की। टीआईआर कन्वेंशन की स्थापना वर्ष 1975 में संयुक्त राष्ट्र आर्थिक आयोग के तत्वाधान से अंतर्राष्ट्रीय पराक्रम प्रणाली द्वारा की गई थी। टीआईआर कन्वेंशन का मुख्य उद्देश्य व्यापारिक गतिविधियों को बढ़ावा देने हेतु अंतर्राष्ट्रीय सड़क परिवहन की प्रशासनिक औपचारिकताओं को सरल और सुसंगत बनाना है। टीआईआर कन्वेंशन की सदस्यता के उपरांत भारतीय व्यापारी, अंतर्राष्ट्रीय सड़क प्रणाली को माल की आवाजाही के लिए उपयोग में ले सकेंगे।

  2. वह भारतीय शहर, जहां भारतीय सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड देश के सबसे बड़े कच्चे तेल भंडारण सुविधा केंद्र को विकसित करेगा ?
    1. कोच्चि, केरल
    2. वारंगल, तेलंगाना
    3. मैंगलोर, कर्नाटक
    4. तिरुवनंतपुरम, केरल

    Show Answers

    8 मार्च 2017 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय सामरिक पेट्रोलियम रिजर्व लिमिटेड और संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी नेशनल ऑयल कंपनी के बीच ऑयल स्टोरेज एंड मैनेजमेंट पर समझौते को सहमति जारी की। इस समझौते के तहत तीन भंडारण केंद्र, दक्षिण भारत के विशाखापट्टनम, मैंगलोर और पदुर में स्थापित किए जाएंगे। हमें ध्यान देना चाहिए कि भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल उपभोक्ता देश है, जो 36.87 मिलियन बैरल कच्चे तेल को स्टॉक करने के लिए आपातकालीन भंडारण केंद्र विकसित कर रहा है।

  3. वह अंतर्राष्ट्रीय संगठन, जिसने शिशु मृत्यु दर पर अपनी रिपोर्ट “एक स्थायी दुनिया का उत्थान: बच्चों के स्वास्थ्य और पर्यावरण पर एटलस” जारी की ?
    1. अंतर्राष्ट्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र
    2. विश्व स्वास्थ्य संगठन
    3. संयुक्त राष्ट्र बाल कोष
    4. अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य निगम

    Show Answers

    8 मार्च 2017 को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने “एक स्थायी दुनिया का उत्थान: बच्चों के स्वास्थ्य और पर्यावरण पर एटलस” शीर्षक से शिशु मृत्यु दर पर अपनी विस्तृत रिपोर्ट जारी की। यह रिपोर्ट पर्यावरण के प्रभाव, विशेष रुप से वायु प्रदूषण के बच्चों के स्वास्थ्य पर असर को प्रदर्शित करती है। इस रिपोर्ट के अनुसार प्रति वर्ष 1.7 मिलियन बच्चे वायु प्रदूषण से काल के ग्रास बन जाते हैं।

  4. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस” प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है ?
    1. 6 मार्च
    2. 9 मार्च
    3. 11 मार्च
    4. 8 मार्च

    Show Answers

    अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस प्रतिवर्ष 8 मार्च को, महिलाओं के अधिकारों के लिए संघर्ष को स्मरण करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किया जाता है। हमें ध्यान देना चाहिए कि 8 मार्च 1917 को सेंट पीटर्सबर्ग में महिला दिवस के प्रदर्शन के परिणाम स्वरुप रूसी क्रांति का जन्म हुआ, जिसके उपरांत वर्ष 1917 में सोवियत रूस में 8 मार्च को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया। 8 मार्च 1975 को संयुक्त राष्ट्र द्वारा महिला संघर्ष को स्मरण करते हुए प्रतिवर्ष 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस आयोजित किया जाना प्रस्तावित किया गया।

  5. कोटेश्वर हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट” का संबंध किस राज्य से है ?
    1. उत्तराखंड
    2. हिमाचल
    3. मेघालय
    4. पश्चिमी बंगाल

    Show Answers

    कोटेश्वर हाइड्रो इलेक्ट्रिकल प्रोजेक्ट, भागीरथी नदी पर 400 मेगावाट विद्युत उत्पादन क्षमता का हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट है। यह प्रोजेक्ट उत्तराखंड के टिहरी जिले के टिहरी बांध से 22 किलोमीटर नीचे की ओर स्थित है। यह बांध सिंचाई और पीने के पानी की आपूर्ति के लिए टिहरी जलाशय से रिलीज को विनियमित करेगा। यह परियोजना मार्च 2012 में देश को समर्पित की गई थी किंतु संयंत्र के संचालन से जुड़े सुरक्षा उपाय कार्य शेष रह गए थे। 8 मार्च 2017 को केंद्र सरकार ने कोटेश्वर हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट हेतु 2,717.35 करोड़ों रुपए के अनुदान प्रस्ताव को स्वीकार किया।

Related Post

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.

One thought to “Current Affairs Quiz for SSC Exam March 9, 2017”

  1. हमेशा की तरह एक और बेहतरीन लेख ….. ऐसे ही लिखते रहिये और मार्गदर्शन करते रहिये ….. शेयर करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 🙂 🙂

Comments are closed.