Current Affairs Quiz for SSC Exam March 8, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-March-8-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam March 8, 2017

  1. 6 मार्च 2017 को गंगा नदी बेसिन में समुद्री जीवन की आबादी का पता लगाने के लिए सर्वेक्षण कार्य कराने वाली सरकारी निकाय है ?
    1. स्वच्छ गंगा के राष्ट्रीय मिशन
    2. राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण
    3. भारतीय वन्य जीव संस्थान
    4. उपरोक्त सभी

    Show Answers

    Ans: “उपरोक्त सभी”। 6 मार्च 2017 को केंद्र सरकार ने गंगा नदी में पहली बार पूर्ण नदी सर्वेक्षण का शुभारंभ किया। इस नदी सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य संबंधित क्षेत्र में समुद्री जीवन की आबादी का पता लगाने और खतरे में मानी जाने वाली गंगा डॉल्फिन की वास्तविक और वैज्ञानिक जानकारी प्राप्त करना है। यह सर्वेक्षण कार्य नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत, भारतीय वन्य जीव संस्थान के माध्यम से स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन द्वारा आयोजित किया जा रहा है। हमें ध्यान देना चाहिए स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन, राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण की एक कार्यान्वयन शाखा है, जो पर्यावरण वन और जलवायु मंत्रालय के अधीन है।

  2. 7 मार्च 2017 को वैज्ञानिकों द्वारा पृथ्वी पर सबसे पुराने जीवाश्म की खोज का दावा किया गया ?
    1. बुकोबा, तंजानिया
    2. ताइपेई, चीन
    3. क्यूबेक, कनाडा
    4. हारार, इथियोपिया

    Show Answers

    7 मार्च 2017 को वैज्ञानिकों ने क्यूबेक, कनाडा की चट्टानों में पृथ्वी के सबसे पुराने जीवाश्म की खोज का दावा पेश किया। रेडियो कार्बन डेटिंग तकनीक के माध्यम से वैज्ञानिकों ने इस जीवाश्म की उम्र 3.8 अरब वर्ष मानी है। रेडियो कार्बन डेटिंग, कार्बन के रेडियोधर्मी आइसोटोप (14 सी) के गुणों का उपयोग करके एक ऑब्जेक्ट की आयु का निर्धारण करने का एक तरीका है। जीवाश्म से तात्पर्य अतीत के पशुओं, पौधों और अन्य जीवों के संरक्षित अवशेष या निशानों से है।

  3. शाहपुरकंडी बांध” जल सिंचाई परियोजना का संबंध किस नदी से है ?
    1. रावी नदी
    2. झेलम नदी
    3. चेनाब नदी
    4. सतलुज नदी

    Show Answers

    6 मार्च 2017 को पंजाब और जम्मू-कश्मीर सरकार ने रावी नदी पर शाहपुरकंडी बांध परियोजना से संबंधित मुद्दों को हल करने के लिए एक समझौते पर सहमत हुए। शाहपुरा कंडी बांध परियोजना का निर्माण मई 1999 में प्रारंभ किया गया था, किंतु बाद में पंजाब व जम्मू कश्मीर सरकार के बीच विवाद की वजह से इसे वर्ष 2014 तक रोक दिया गया। यह जल सिंचाई परियोजना 206 मेगावाट विद्युत उत्पादन के अतिरिक्त पंजाब के 5000 हेक्टर और जम्मू कश्मीर के 32,176 हेक्टेयर भूमि को सिंचाई सुविधा भी प्रदान करेगी।

  4. जीएसटी के अंतर्गत, एक राज्य से दूसरे राज्य में माल और सेवाओं के लिए करों को एकत्र किया जाएगा ?
    1. Central Goods and Services Tax
    2. State Goods and Services Tax
    3. Union Territory Goods and Services Tax
    4. Integrated Goods and Services Tax

    Show Answers

    7 मार्च 2017 को माल और सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने जीएसटी मसौदा विधेयक को मंजूरी दे दी। केंद्र सरकार इसे चालू वित्त वर्ष में संसदीय पटल पर प्रस्तुत कर पारित करेगी. सीजीएसटी (CGST) और आईजीएसटी (IGST) जीएसटी, गुड्स और सर्विस टैक्स का हिस्सा हैं। सीजीएसटी के अंतर्गत सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी, सेंट्रल बिक्री कर, सर्विस टैक्स, अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी, अतिरिक्त सीमा शुल्क इत्यादि को शामिल किया गया है। जबकि आईजीएसटी (IGST) के अंतर्गत, एक राज्य से दूसरे राज्य में माल और सेवाओं के लिए करों को एकत्र किया जाएगा। सीजीएसटी (CGST) के तहत कर राजस्व का प्रमुख हिस्सा केंद्रीय सरकार के लिए होता है, जबकि आईजीएसटी कर निर्धारित दर के अनुसार राज्य सरकार और केंद्र सरकार के बीच साझा किया जाएगा।

  5. वह अधिनियम, जिसके तहत संसद ने सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल की स्थापना को सहमति जारी की थी ?
    1. सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल एक्ट 2007
    2. सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल एक्ट 2010
    3. सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल एक्ट 2009
    4. आर्मी एक्ट, 1950

    Show Answers

    सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल, भारत में एक सैन्य न्यायाधिकरण है, जिसकी स्थापना सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल एक्ट 2007 के तहत की गई थी। यह ट्रिब्यूनल (आयोग) सशस्त्र बल सेवा में नियुक्तियों, नामांकन और सेवा शर्तों संबंधी विवाद और शिकायतों पर निर्णय और परीक्षण करने की शक्तियां रखता है। दिसंबर 2016 में इस ट्रिब्यूनल ने 160 से अधिक सैन्य अधिकारियों के वेतन और भत्ते को अपग्रेड करने संबंधी आदेश जारी किए थे, जिसके विरोध में रक्षा मंत्रालय ने संबंधित विवाद को सर्वोच्च न्यायालय में चुनौती देने का निर्णय किया है। यह निर्णय सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल के अधिकारों और निर्णय को चुनौती देने के लिए किया गया।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.