Current Affairs Quiz for SSC Exam March 4, 2017

Current-Affairs-Quiz-For-SSC-Exam-March-4-2017
[the_ad id=”2408″]

Current Affairs Quiz For SSC Exam March 4, 2017

  1. वह भारतीय राज्य, जहां पूर्व राष्ट्रपति डॉ अब्दुल कलाम के नाम पर एक द्वीप का नाम रखा गया ?
    1. आंध्र प्रदेश
    2. तमिलनाडु
    3. उड़ीसा
    4. कर्नाटक

    Show Answers

    7 सितंबर 2015 को उड़ीसा सरकार ने भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ अब्दुल कलाम के नाम पर अपने एक द्वीप (व्हीलर द्वीप) का नाम डॉ अब्दुल कलाम द्वीप रखा। यह द्वीप राज्य की राजधानी भुवनेश्वर से 150 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हमें ध्यान देना चाहिए कि यह द्वीप एकीकृत मिसाइल रेंज परीक्षण की सुविधा भी प्रदान करता है। 3 मार्च 2017 को डीआरडीओ ने डॉ अब्दुल कलाम द्वीप पर स्वदेशी सुपरसोनिक अग्रिम डिफेंस इंटरसेप्टर मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

  2. वह पूर्व भारतीय क्रिकेटर, जिन्हें बीसीसीआई के “सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार -2016” से सम्मानित किया जाएगा ?
    1. दिलीप वेंगसकर
    2. सैयद किरमानी
    3. पद्माकर शिवलकर
    4. राहुल द्रविड़

    Show Answers

    2 मार्च 2017 को पूर्व भारतीय क्रिकेटर, पद्माकर शिवलकर और राजेंद्र गोयल को “सी के नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार-2016” से सम्मानित किया गया। यह अवार्ड देश के पहले टेस्ट कप्तान कर्नल सी के नायडू की जन्म शताब्दी बनाने के लिए बीसीसीआई द्वारा स्थापित किया गया था। पूर्व भारतीय विकेटकीपर सैयद किरमानी को वर्ष 2015 के, जबकि पूर्व बल्लेबाज दिलीप वेंगसकर को वर्ष 2014 के सीके नायडू लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है।

  3. डीआरडीओ की “रक्षा धातुकर्म अनुसंधान प्रयोगशाला” स्थापित है ?
    1. हैदराबाद
    2. भुवनेश्वर
    3. नई दिल्ली
    4. तिरूवनंतपुरम

    Show Answers

    रक्षा धातुकर्म अनुसंधान प्रयोगशाला, रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की एक अनुसंधान प्रयोगशाला है। रक्षा धातुकर्म अनुसंधान प्रयोगशाला कंचनबाग, हैदराबाद में स्थित है। यह प्रयोगशाला युद्ध समय काम आने वाले, हथियार प्रणालियों के लिए आवश्यक आधुनिक जटिल धातु सामग्री विकास और निर्माण के लिए उत्तरदाई है। 3 फरवरी 2017 को इस प्रयोगशाला ने उच्च नाइट्रोजन स्टील विकसित करने हेतु जिंदल स्टेनलेस (हिसार) लिमिटेड के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

  4. वह अधिनियम, जिसके तहत 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट एक निश्चित संख्या से अधिक रखना गैरकानूनी बन गया है ?
    1. बैंक नोट्स (देनदारी समाप्ति) अधिनियम 1988
    2. बैंक नोट्स (देनदारी समाप्ति) अधिनियम 2017
    3. बैंक नोट्स (देनदारी समाप्ति) अधिनियम 1968
    4. बैंक नोट्स (देनदारी समाप्ति) अधिनियम 2001

    Show Answers

    1 मार्च 2017 को राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने बैंक नोट देनदारी समाप्ति अधिनियम 2017 को अपनी सहमति दे दी। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की समाप्ति के उपरांत इस कानून के तहत एक निश्चित संख्या (10) से अधिक 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट रखना एक अपराध की श्रेणी में आएगा।

  5. 3 मार्च 2017 को संयुक्त राष्ट्र आयोग द्वारा किस सीरियाई शहर में मानव अधिकारों के उल्लंघन पर एक घातक विस्तृत रिपोर्ट जारी की गई ?
    1. Aleppo
    2. Damascus
    3. Tartus
    4. Lattakia

    Show Answers

    3 मार्च 2017 को संयुक्त राष्ट्र आयोग ने सीरियाई युद्ध से तबाह Aleppo/अलेप्पो शहर पर आधारित मानवाधिकार उल्लंघन रिपोर्ट जारी की. यह सीरिया का प्रमुख औद्योगिक और वित्तीय केंद्र भी है। यह शहर 12 वीं सदी के ग्रेट मस्जिद (यूनेस्को विश्व विरासत स्थल) के लिए भी प्रसिद्ध है। सयुक्त राष्ट्र आयोग ने सीरियाई और रूसी सरकार द्वारा बागियों पर युद्ध निषिद्ध क्लस्टर हथियारों के इस्तेमाल के संबंधित आरोप भी लगाए।

Seema Charan

I am a House wife & I love to post Current Affairs Article & Objective Question Answers of GK in Hindi for Students. Hope You Like it. Don't Forget to Share Them.